Top
राजनीति

कोरोना का कहर : अब अनिश्चित काल के लिए बंद हुआ करतारपुर कॉरिडोर

Janjwar Team
15 March 2020 9:51 AM GMT
कोरोना का कहर : अब अनिश्चित काल के लिए बंद हुआ करतारपुर कॉरिडोर
x

बीएसएफ की ओर से दी गयी जानकारी में बताया गया कि कल से यात्रा पूरी तरह से बंद हो जाएगी। इसके लिए रजिस्ट्रेशन आदि सब बंद कर दिया गया है। यात्रा शुरू होने के बाद पहली बार करतारपुर कॉरिडोर को बंद किया गया है...

जनज्वार ब्यूरो चंडीगढ़। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए अब करतारपुर कॉरिडोर को भी अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया है। बीएसएफ की ओर से दी गयी जानकारी में बताया गया कि कल से यात्रा पूरी तरह से बंद हो जाएगी। इसके लिए रजिस्ट्रेशन आदि सब बंद कर दिया गया है। यात्रा शुरू होने के बाद पहली बार कॉरिडोर को बंद किया गया है। पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने बताया की यह मामला क्योंकि केंद्र के तहत आता है। केंद्र ने ही इस संबंध में निर्णय लिया है।

दूसरी ओर भारत अफगानिस्तान कारोबार भी अब ठप हो गया है। आईसीपी अटारी बार्डर पर पाकिस्तान सरकार ने अफगान के ट्रक चालकों को रास्ता देने से मना कर दिया है। पाक बार्डर अफगानिस्तान से सटा है, जबकि अफगानिस्तान का बार्डर ईरान के साथ सटा है। ईरान में वायरस का प्रकोप बना हुआ है। इस वजह से पाक सरकार ने यह कदम उठाया है।

संबंधित खबर : कोरोना वायरस नहीं, बैंक घोटालों की वजह से तेजी से डूब रहा सेंसेक्स

पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने बताया कि हम स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। उन्होंने बताया कि पंजाब में विदेश से आए लोगों के हेल्थ की जांच भी की जा रही है। हर जिले की स्वास्थ्य सेवाएं अलर्ट है।

से लौटे 335 लोगों के पंजाब में लापता हो जाने की खबरों का खंडन करते हुए स्वास्थ्य मंत्री बल ने कहा कि यह सभी 335 लोग नई दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरे थे। उनकी वहीं हवाई अड्डे पर जांच के बाद उन्हें घर जाने दिया गया था। उन्होंने कहा कि इन 335 लोगों को ढूंढने की जरूरत भी नहीं है, क्योंकि इनमें कोई भी व्यक्ति कोरोना वायरस का संदिग्ध भी नहीं पाया गया।

मास्क और सेनेटाइजर की बिक्री पर भी नजर रखी हुई है। उन्होंने बताया कि विदेश से आए कुछ लोग मिले नहीं थे, उनकी पहचान के लिए टीम गठित की गयी है। कोरोना वायरस की वजह से हरियाणा में भी एहतियात के तौर पर पुख्ता कदम उठाए गए हैं। हरियाणा के हेल्थ मिनिस्टर अनिल विज ने बताया कि सभाओं, रैलियों पर रोक लगा दी गयी है।

पंजाब में 2215 लोगों की निगरानी की जा रही है। एक संदिग्ध केस मिला है। इसकी जांच की जा रही है। पंजाब सरकार ने श्री गुरु राम दास इंटरनेशनल एयरपोर्ट में इटली, चीन, ईरान, जर्मनी, फ्रांस, स्पेन और कोरिया से पहुंचने वाले यात्रियों के लिए कैटेगरी तैयार कर दी है। उक्त सात देशों से आने वाले यात्रियों को कैटेगरी वाइज चिह्नित किया जाएगा। इन्हें ए, बी और सी कैटेगरी दी जाएगी।

कैटेगरी में उन लोगों को रखा गया है जो अमृतसर एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग के दौरान खांसी जुकाम से पीड़ित पाए जाएंगे। ऐसे लोगों को आइसोलेशन वार्ड में दाखिल करवाया जाएगा। बी कैटेगरी में उपरोक्त देशों से आने वाले शख्स को खांसी जुकाम नहीं है पर उसकी आयु साठ वर्ष है तो उसे फौरन आइसोलेशन वार्ड में पहुंचाया जाएगा।

संबंधित खबर : कोरोना वायरस का कहर - पंजाब से प्रभावित देशों की यात्रा करने वाले 925 लोगों का पता नहीं

हिमाचल में कोरोना वायरस की वजह से पर्यटन पूरी तरह से ठप हो गया है। धर्मशाला, शिमला समेत सभी पर्यटक स्थल खाली हो गए हैं। इस वजह से होटल संचालकों को खासा आर्थिक नुकसान हो गया है। धर्मशाला में सभी होटल की अग्रिम बुकिंग कैंसिल हो गयी है। पर्यटन के लिहाज से यह सीजन खासा महत्वपूर्ण माना जा रहा था, लेकिन बीमारी की वजह से सब कुछ ठप हो गया है।

Next Story

विविध

Share it