राजनीति

फ्री वाई-फाई : चार साल पहले किया वादा केजरीवाल क्या अब करेंगे पूरा ?

Nirmal kant
4 Dec 2019 12:42 PM GMT
फ्री वाई-फाई : चार साल पहले किया वादा केजरीवाल क्या अब करेंगे पूरा ?
x

दिल्ली विधानसभा चुनावों से पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की फ्री-वाईफाई योजना की घोषणा, सभी बस स्टैंड होंगे वाई-फाई युक्त, पूरी दिल्ली में लगेंगे 11,000 हॉटस्पॉट, प्रत्येक यूजर को मिलेगा 15 जीबी फ्री डाटा..

जनज्वार। दिल्ली में विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार 4 दिसंबर को फ्री वाई-फाई योजना की घोषणा की है। इस योजना के तहत दिल्ली के सभी बस स्टैंड पर 3000 वाईफाई के हॉटस्पॉट लगेंगे। पूरी दिल्ली में कुल 11000 हॉटस्पॉट लगेंगे। इससे हर यूजर को प्रति महीने 15 जीबी फ्री डाटा मिलेगा। इसकी शुरुआत 16 दिसंबर से होने की संभावना जताई जा रही है।

2015 के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने दिल्लीवासियों को फ्री वाई-फाई देने का वादा किया था। अब आने वाले विधानसभा चुनाव से पहले वादा पूरा करने की कोशिश की जा रही है। प्रेसवार्ता के जरिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों को जानकारी दी कि फ्री वाईफाई को लेकर कैबिनेट से मंजूरी और टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

संबंधित खबर : हरियाणा विधानसभा की हार का दिल्ली पर न पड़े असर, इसलिए केजरीवाल नहीं जाएंगे हरियाणा प्रचार में ?

न्होंने आगे कहा, 'कैबिनेट ने 8 अगस्त को 4000 बस स्टॉप और हर विधानसभा में 100 हॉटस्पॉट लगाने को मंजूरी दी थी। हॉटस्पॉट के 50 मीटर के रेंज में जितने लोग होंगे वे वाईफाई का लुफ्त उठा पाएंगे। इसके लिए सरकार करीब सालाना 100 करोड़ रुपये खर्च करेगी। विधानसभा क्षेत्रों के लिहाज से हॉटस्पॉट लगाए जाएंगे। पहले 100 हॉटस्पॉट 16 दिसंबर को लॉन्च होंगे। पहले हफ्ते में 100, उसके बाद हर हफ्ते 500 हॉटस्पॉट लगाए जाएंगे। हर आधे किलोमीटर पर हॉटस्पॉट लगेगा।'

केजरीवाल ने कहा, 'वाईफाई की स्पीड अधिकतम 200 से न्यूनतम 100 एमबीपीएस होगी। एक हॉटस्पॉट पर 100 लोग इंटरनेट इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए ऐप बनाया है जिसे जल्द ही जारी किया जाएगा। केवाईसी देकर फोन पर ओटीपी से वाईफाई से कनेक्ट किया जा सकता है। लोग जिस हॉटस्पॉट के नजदीक जाएंगे, वहां ऑटोमेटिक कनेक्शन हो जाएगा।'

न्होंने कहा कि हॉटस्पॉट पर इंटरनेट चलाने के लिए यूजर को जरूरी जानकारी देकर फोन पर OTP मंगाना होगा। OTP के जरिए हॉटस्पॉट कनेक्ट हो जाएगा। केजरीवाल सरकार का दावा है कि यूजर जिस हॉटस्पॉट के नजदीक जाएंगे वहां इंटरनेट वाईफाई ऑटोमेटिक कनेक्ट हो जाएगा।

संबंधित खबर : पहले केजरीवाल सरकार ने मारा, फिर दिल्ली हाईकोर्ट ने और अब दिल्ली पुलिस मार रही

न्होंने कहा, 'इससे पहले आम आदमी पार्टी ने दिल्लीवासियों को सस्ता बिजली और पानी दिया। केजरीवाल ने कहा, 'महिलाओं की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुये। महिलाओं के लिये बस सेवाएं भी मुफ्त कर दिया है। अब जरूरत है दिल्ली को डिजिटल होने की।'

हीं पूर्वी दिल्ली से बीजेपी के सांसद गौताम गंभीर ने अरविंद केजरिवाल पर तंज कसते हुए उन्हें झूठा कहा है। एएनआई को दिये एक इंटरव्यू गौतम गंभीर ने कहा, 'अरविंद केजरीवाल ने जो वादा आज से साढ़े चार साल पहले किया था। उस वादे को अब निभा रहे हैं। जब विधानसभा चुनाव को केवल 2 महीने ही बाकी हैं। ये केवल वोटबैंक की राजनीति कर रहे हैं। ये बहुत बड़ा झूठा आदमी है।

Next Story

विविध

Share it