Top
समाज

पुलवामा हमले के मामले में NIA ने गिरफ्तार बाप-बेटी को किया गिरफ्तार, आतंकी को पनाह देने का आरोप

Janjwar Team
3 March 2020 12:12 PM GMT
पुलवामा हमले के मामले में NIA ने गिरफ्तार बाप-बेटी को किया गिरफ्तार, आतंकी को पनाह देने का आरोप
x

जनज्वार। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने मंगलवार को एक पिता-पुत्री की जोड़ी को पिछले साल पुलवामा हमले में उनकी कथित संलिप्तता के लिए गिरफ्तार किया है।

ता दें कि हाल ही में एनआईए ने कथित तौर पर जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े 22 वर्षीय शाकिर बशीर मागरे की गिरफ्तारी के बाद अब पिता पुत्री को गिरफ्तार किया है। आरोप है कि आरोपियों ने सीआरपीएफ के काफीले की आवाजाही पर नजर रखी थी और हमले में इस्तेमाल किए गे बम को इकट्ठा करने में कथित तौर पर मदद की थी जिससे अर्धसैनिक बल के 40 जवान शहीद हो गए थे।

संबंधित खबर : पुलवामा हमले के आरोपी को मिली जमानत, NIA क्यों दाखिल नहीं कर पायी चार्जशीट ?

धिकारियों ने कहा कि तारिक अहमद और उनकी बेटी इंशा तारिक (26) को पुलिस ने पूछताछ की और बाद में एनआईए को सौंप दिया। प्रारंभिक रिपोर्टों से पता चलता है कि दोनों ने लेथपोरा हमले में भूमिका निभाई थी। एक अधिकारी ने कहा, 'हमले के बारे में साजिश उनके घर में हुई थी।'

मां और बेटी पर बीते साल 14 फरवरी को भी सीआरपीएफ पर हुए आंतकी हमले में शामिल आत्मघाती हमलावर आदिल अहमद डार, शाकिर मागरे और जैश-ए-मोहम्मद के कमांडर्स को पनाह देने का आरोप है। मागरे को बीते सप्ताह आदिल की मदद करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

एनआईए के अधिकारी के मुताबिक हमले के दिन मागरे ने अहमद की कार को चलाया था। लेकिन वह हमले की जगह से 500 मीटर पहले उतर गया था। इससे मालूम पड़ता है कि वह हमले को कराने में काफी करीब से जुड़ा हुआ था।

तारिक और उसकी बेटी की गिरफ्तारी को पुलवामा हमले की जांच में बहुत अहम माना जा रहा है। जैश-ए-मोहम्मद के आंतकी शाकिर अहमद मागरे की 28 फरवरी को हुई गिरफ्तारी के बाद एनआईए के लिए यह दूसरी सबसे बड़ी कामयाबी है।

संबंधित खबर : पुलवामा कांड की जांच रिपोर्ट सार्वजनिक नहीं करेगी सरकार

शाकिर ने हमले में इस्तेमाल कार को तैयार करने के अलावा विस्फोटकों की ऑनलाइन खरीद में भी अहम भूमिका निभायी थी। उसने आत्मघाती हमलावर आदिल डार और उसके हेंडलर पाकिस्तानी कमांडर मोहम्मद उमर को करीब तीन माह तक अपने घर में शरण दी थी।

Next Story

विविध

Share it