समाज

कोरोना वायरस से भारत में चौथी मौत, डायबिटीज और हायपरटेंशन से पीड़ित था मरीज

Janjwar Team
19 March 2020 2:44 PM GMT
कोरोना वायरस से भारत में चौथी मौत, डायबिटीज और हायपरटेंशन से पीड़ित था मरीज
x

कोरोना वायरस के संक्रमण से भारत में चौथे व्यक्ति की मौत, सीने में दर्द की शिकायत के बाद अस्पताल में हुआ था भर्ती...

जनज्वार। कोरोना वायरस तेजी से देश के भीतर अपने पैर पसार रहा है। वहीं गुरुवार को कोरोना वायरस से चौथे व्यक्ति की मौत हो गई है। मृतक पंजाब का रहने वाला है। उनकी उम्र 72 वर्ष थी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बात की पुष्टि की कि रोगी ने इटली के बाद जर्मनी की यात्रा की थी। कोरोना वायरस से पंजाब में मौत की यह पहली खबर है।

रीज डायबिटीज और हायपरटेंशन से पीड़ित था। बुधवार 18 मार्च को सीने में तेज दर्ज होने के बाद उन्हें बंगा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भर्ती कराया गया था। जहां उनकी मौत हो गयी। वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि मृत व्यक्ति कोरोना वायरस के लिए टेस्ट के सैंपल में पॉजिटिव पाया गया था।

संबंधित खबर : कानपुर में दस्तक देने को तैयार कोरोना वायरस लेकिन सबसे बड़ा अस्पताल है बदहाल

र्नाटक से कोरोनोवायरस संक्रमण की पहली मौत की खबर सामने आई थी। दूसरा मरीज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 68 वर्षीय एक महिला थी, जिसकी पिछले सप्ताह दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में मृत्यु हो गई थी। सीओवीआईडी ​​-19 संक्रमण से पीड़ित तीसरे मरीज की इसी सप्ताह मुंबई के कस्तूरबा अस्पताल में निधन हो गया।

में कोरोनोवायरस के कुल मामलों की संख्या आज बढ़कर 169 हो गई है। राज्य से लगभग 50 मामलों की सूचना के साथ महाराष्ट्र COVID-19 संक्रमण से गंभीर रूप से प्रभावित है। वहीं आज एक 23 वर्षीय लड़की की सीओवीआईडी-19 की समस्या का निदान किया गया है। लड़की इससे पहले यूनाइटेड किंगडम की यात्रा कर चुकी थी। पंजाब में अब तक तीन सीओवीआईडी-19 मामले दर्ज हुए हैं।

संबंधित खबर : कोरोना के कारण बंदी के डर से लोग कर रहे हैं खाने-पीने की चीजों की जमाखोरी

जैसे-जैसे कोरोना वायरस फैलता जा रहा है, केंद्र और राज्य सरकारों के लिए इसके प्रसार को रोकने की चुनौती बढ़ती जा रही है। भारत ने कोरोनोवायरस प्रकोप के मद्देनजर 36 देशों के यात्रियों के प्रवेश पर अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगा दिया है। गृह मंत्रालय ने कहा कि 11 देशों से जाने वाले यात्रियों को छोड़ दिया जाएगा।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 4 अप्रैल तक घर से काम करने के लिए कहा गया है। केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार, विभाग के प्रमुखों (HoDs) को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि समूह बी और सी के 50% कर्मचारियों को हर दिन कार्यालय में उपस्थित होना आवश्यक है और शेष 50% कर्मचारियों को घर से काम करने का निर्देश दिया जाना चाहिए।

वायरस के डर से पंजाब सरकार ने शुक्रवार आधी रात से सार्वजनिक परिवहन सेवाओं को निलंबित करने की घोषणा की है। राज्य सरकार ने 20 से अधिक लोगों के लिए सार्वजनिक समारोहों को प्रतिबंधित किया है।

श्मीर घाटी की बात करें तो श्रीनगर शहर में सबी सार्वजनिक परिवहन पर प्रतिबंध लगाया गया है। जम्मू और कश्मीर प्राधिकरण ने कई हिस्सों में लोगों के आवागमन पर प्रतिबंधित लगाया है। वहीं भारतीय रेलवे ने मरीजों, छात्रों और दिव्यांगजन श्रेणी के लोगों को छोड़कर सभी रियायती टिकटों को निलंबित करने का फैसला किया है।

Next Story

विविध

Share it