राजनीति

गुजरात सरकार की आलोचना करने पर हाईकोर्ट जज को मजदूरों की सुनवाई वाले बेंच से हटाया

Nirmal kant
28 May 2020 5:00 PM GMT
गुजरात सरकार की आलोचना करने पर हाईकोर्ट जज को मजदूरों की सुनवाई वाले बेंच से हटाया
x

मजदूरों और कोरोना मामलों की जनहित याचिकाओं और स्वत: संज्ञान लेने वाले बेंच से हाईकोर्ट ने जज ईलेश वोरा को हटा दिया है, उन्होंने पिछले दिनों मजदूरों को लेकर असंवेदनशील रवैये पर गुजरात सरकार की आलोचना की थी...

जनज्वार। मोदी सरकार में जजों के प्रशासन के मनमुताबिक नहीं चलने पर कई बार सुप्रीम कोर्ट से लेकर हाईकोर्ट तक विवाद हो चुके हैं। ताजा मामला अहमदाबाद हाईकोर्ट का है, जहां के बारे में यह कहा जा रहा है कि जज इलेश वोरा को सरकार ने बेंच से इसलिए बेदखल करा दिया है, क्योंकि उन्होंने हाल ही में गुजरात सरकार की कोरोना से निपटने के तरीकों और मजदूरों के प्रति रवैये को लेकर तीखी आलोचना की थी।

संबंधित खबर : गुजरात- पिता की हत्या के आरोपी बेटे की क्वारंटीन सेंटर में मौत, पुलिस ने बताया आत्महत्या

बतक कोरोना और उससे निपटने को लेकर जो जनहित याचिकाएं दाखिल हो रही थीं, उसके सुनवाई का अधिकार गुजरात हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश विक्रम नाथ और इलेश जे वोरा को था। इस बेंच के पास कोरोना से उपजे संकट, प्रवासी मजदूरों की व्यवस्था और सुविधा के मामलों की सुनवाई का भी अधिकार था।

अधिकार का इस्तेमाल करते हुए न्यायाधीश इलेश जे वोरा ने 11 मई को प्रवासी मजदूरों को लेकर गुजरात सरकार की तीखी आ​लोचना की थी। उस आलोचना की देशभर में चर्चा हुई, जिसके कारण गुजरात की भाजपा सरकार के प्रशासनिक अक्षमता की बात भी सामने आई। मुख्य न्यायाधीश की इस बेंच ने अहमदाबाद के सिविल अस्पताल के हालातों को लेकर कहा था कि यहां की व्यवस्थाएं नारकीय हैं।

संबंधित खबर : गुल्लक तोड़ बेटियों ने ख़रीदा कफन, मां को दिया कंधा और मुखाग्नि, लॉकडाउन में मज़दूर पिता गुजरात में है फंसा

मुख्य न्यायाधीश की इस बेंच ने अहमदाबाद के सिविल अस्पताल के हालातों को लेकर जहां 11 मई को कहा था कि यहां की व्यवस्थाएं नारकीय हैं, वहीं कोर्ट ने इसके बाद 22 मई को कहा था कि वेंटीलेटर न होने की वजह से कोरोना के गंभीर रोगियों की संख्या बढ़ी है। इसके कारण मरने वाले मरीजों की संख्या में इजाफा होगा। अब ऐसे मामलों की सुनवाई मुख्य न्यायाधीश विक्रम नाथ के साथ इलेश जे वोरा की जगह जेपी परदीवाला करेंगे।

Next Story

विविध

Share it