Begin typing your search above and press return to search.
बिहार

बिहार में होमगार्ड के सिपाही को कृषि अधिकारी ने बीच सड़क पर कराई उठक-बैठक, वीडियो हुआ वायरल

Prema Negi
21 April 2020 6:25 AM GMT
बिहार में होमगार्ड के सिपाही को कृषि अधिकारी ने बीच सड़क पर कराई उठक-बैठक, वीडियो हुआ वायरल
x

बिहार के अररिया में कृषि पदाधिकारी मनोज कुमार ने रातोंदिन ड्यूटी पर तैनात रहने वाले एक होमगार्ड को बीच सड़क पर उठक-बैठक करवायी, क्योंकि उसने नियमों का पालन न करने पर उनकी गाड़ी रुक​वाने का जुर्म किया था...

जनज्वार, पटना। देशभर में कोरोना महामारी के संकट के बीच तमाम ऐसी खबरें आ रही हैं, जो अमानवीयता का चरम है। कहीं कोरोना वारियर्स को निशाना बनाया जा रहा है, तो कहीं पुलिस की ज्यादतियों की इंतहा की खबरें आ रही हैं। अब अधिकारियों द्वारा अपने अधीन काम करने वाले लोगों के टॉर्चर की खबरें भी आने लगी हैं। एक होमगार्ड को नियमों का पालन न करने वाले कृषि अधिकारी की गाड़ी रुकवाना भारी पड़ा।

यह भी पढ़ें — LOCKDOWN: बिहार के लीची किसानों को भारी नुकसान का अनुमान, अब तक नहीं आए होलसेल खरीददार

बिहार के अररिया में कृषि पदाधिकारी मनोज कुमार ने रातोंदिन ड्यूटी पर तैनात रहने वाले एक होमगार्ड गोनू तात्मा को बीच सड़क पर उठक-बैठक करवायी, क्योंकि उसने नियमों का पालन न करने पर उनकी गाड़ी रुक​वाने की हिमाकत की। इस घटना का ​वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

वीडियो में दिख रहा है कि एक होमगार्ड का एक सिपाही किसी अधिकारी के सामने कान पकड़कर उठक बैठक कर रहा है। इस मामले में मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक नियमों का पालन न करने पर होमगार्ड ने कृषि पदाधिकारी की गाड़ी को चेकिंग के लिए रोका था, जिसकी एवज में कृषि पदाधिकारी ने अपने पद का रौब दिखाते हुए बीच सड़क पर उससे उठक-बैठक करवायी।

यह भी पढ़ें : तेजस्वी के सवाल पर नीतीश का पलटवार, सभी राज्य वापस बुलाने लगें अपने लोगों को तो लॉकडाउन का उड़ जाएगा मजाक

ह तस्वीर निश्चित तौर पर निराश करती है और यह भी दिखाती है कि पद और वर्दी का दंभ अधिकारियों में किस तरह कूट-कूटकर भरा हुआ है कि अपनी ड्यूटी ईमानदारी से कर रहे होमगार्ड गोनू तात्मा को बीच सड़क पर इस तरह बेइज्जत किया। हालांकि दूसरी तरफ यह तस्वीर भी सुकून देती है कि बिहार के ही डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय राज्य के अलग-अलग हिस्सों में पुलिस के जवानों को फोन कर उनका हौसला बढ़ा रहे हैं।

वायरल वीडियो में जो होमगार्ड जवान उठक-बैठक करता नजर आ रहा है, उसका नाम गोनू तात्मा बताया जा रहा है और वो अररिया के बैरगाछी में तैनात है।

संबंधित खबर : कोरोना लॉकडाउन से मुश्किल में बिहार के पशुपालक, नहीं कर पा रहे चारे का इंतजाम

टनाक्रम के मुताबिक अररिया के जिला कृषि पदाधिकारी मनोज कुमार इसी इलाके से हो कर गुजर रहे थे तो सिपाही गोनू तात्मा ने उनकी गाड़ी को लॉकडाउन के मद्देनजर रुटीन चेकिंग के लिए रोक दिया। गोनू तात्मा की गलती बस इतनी थी कि वो अपनी ड्यूटी शिद्दत से कर रहा था और कृषि पदाधिकारी महोदय को पहचानता नहीं था।

से में कायदे से कृषि अधिकारी को लॉकडाउन का पालन कराने के लिए गोनू तात्मा को सराहा जाना चाहिए था, मगर कृषि पदाधिकारी महोदय मनोज कुमार जी को यह अपनी बेइज्जती लगी और इतना नागवार गुजरा कि बीच सड़क पर होमगार्ड जवान से कान पकड़ कर उठक बैठक करा दी।

संबंधित खबर : बिहार के मोतिहारी, औरंगाबाद में पुलिसकर्मियों और स्वास्थ्यकर्मियों पर हमला

स वीडियो के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद जब मीडिया ने अररिया जिले के SDPO पुष्कर कुमार से इस बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि सिपाही सोनू तात्माइतना सीधा था कि खुद ही उठक-बैठक करने लगा और माफी मांगनी शुरू कर दी। मगर SDPO की ये सफाई किसी के गले नहीं उतर रही कि आखिर अपनी ड्यूटी पर तैनात होमगार्ड क्योंकर कृषि अधिकारी को देखते हुए उठक-बैठक करने लगा। जबकि वीडियो में साफ नजर आ रहा है कि सोनू उठक-बैठक करते हुए माफी मांग रहा है।

यह भी पढ़ें : बिहार में 6 महीने की बच्ची मिली कोरोना पॉजिटिव, संक्रमितों की संख्या 83 पहुंची

कृषि पदाधिकारी द्वारा सिपाही को इस तरह बीच सड़क पर उठक—बैठक करवाने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। इस पर विपक्ष ने भी सरकार को घेरना शुरू कर दिया है और कहा कि वह कृषि अधिकारी पर एक्शन ले। RJD प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने साफ कहा है कि ऐसे पदाधिकारियों पर सरकार को कठोर कार्रवाई करनी चाहिए। RJD के मुताबिक जिला कृषि पदाधिकारी मनोज कुमार ने ये काम कर पुलिस के जवानों का मनोबल तोड़ा है। वहीं पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी ने कहा है कि इस मामले में दोषियों की गिरफ्तारी होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें : बिहार में कोरोना वारियर्स पर हमले के बाद भड़के DGP, कहा सड़ा देंगे जेल में



?s=20

न्होंने ट्वीट किया है, 'अररिया कृषि पदाधिकारी के द्वारा वर्दीधारी पुलिस जवान को उठ्ठक बैठक कराने एवं जवान के साथ गाली गलौज की घटना निंदनीय है @NitishKumar जी @IPSGupteshwar जी ऐसे घटना में शामिल लोगों को चिन्हित कर उनको गिरफ़्तार करें जिससे भविष्य में ऐसा घिनौना काम कोई ना कर पाए।'

Next Story

विविध