Top
समाज

VIDEO : OLX पर कश्मीर के युवक को दिया कार का झांसा, खुद को आर्मी का जवान बताकर की 1,32,000 रुपये की धोखाधड़ी

Nirmal kant
4 Feb 2020 5:56 AM GMT
VIDEO : OLX पर कश्मीर के युवक को दिया कार का झांसा, खुद को आर्मी का जवान बताकर की 1,32,000 रुपये की धोखाधड़ी
x

लाल चौक के जुबैर के साथ OLX पर धोखाधड़ी, खुद को आर्मी का जवान बताकर युवक से ठगे 1,32000 रुपये, पीड़ित ने साइबर सेल में दर्ज करवाई शिकायत...

श्रीनगर से फैजान मीर की रिपोर्ट

जनज्वार। यदि आप अपने पुराने रेफ्रिजरेटर या एयर कंडीशनर को OLX या Quikr पर बेचने की योजना बना रहे हैं, तो पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आप डिजिटल लेनदेन के सभी महत्वपूर्ण पहलुओं को समझते हैं, क्योंकि जालसाज़ अक्सर इन प्लेटफार्मों का उपयोग पैसे की धोखाधड़ी देने के लिए करते हैं।

यह भी पढ़ें : ग़ाज़ियाबाद में झारखंड के साइबर ठगों का फैला जाल, लेकिन यूपी पुलिस से नहीं मिलेगी कोई मदद

दि आपके पास यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफ़ेस (UPI)-आधारित लेनदेन पर काम करने की कुछ बुनियादी समझ नहीं है, तो आप वास्तव में OLX पर सामान बेचने का प्रयास करते हुए पैसे का नुकसान उठा सकते हैं।

संबंधित खबर : बैंक खाते से बिना जानकारी उड़ गए 95 हजार, अधिकारी-पुलिस और कानून मंत्री सबसे गुहार लगा हार चुका है पीड़ित

जैसे ही आप इन प्लेटफार्मों पर अपना विज्ञापन पोस्ट करते हैं, आपको ग्राहकों के रूप में धोखाधड़ी करने वाले लोगों के फोन कॉल मिल सकती हैं। वे अक्सर उस कीमत का भुगतान करने के लिए तैयार दिखाई देते हैं जो आपने आइटम के लिए तय करते हैं।

वे मूल रूप से आपके द्वारा तय की गई कीमत की तुलना में बहुत अधिक भुगतान करने के लिए तैयार हो सकते हैं। एक बार सौदा तय हो जाने के बाद फोन करने वाला यह कह सकता है कि वह फोन पे, गूगल पे या अन्य ऐप के माध्यम से पैसे भेजेगा।

संबंधित खबर : PAYTM से अकेले 45 % धोखाधड़ी के मामले, डिजिटल इंडिया में बढ़ रहा ऑनलाइन फ्रॉड

लाल चौक के जुबैर इसी का शिकार हुए हैं। जुबैर के साथ 1,32000 रुपये की धोखाधड़ी हुई है। यहां ओएलएक्स पर एक कस्टमर (जालसाज) ने खुद को आर्मी का जवान बताते हुए आर्मी की ड्रेस में कार के साथ तस्वीरें पोस्ट की। जब जुबैर ने कार को खरीदने के लिए बुक किया जालसाज ने (आर्मी की ड्रेस में) उसे कार की की तस्वीरें भेजीं।

खुद को आर्मी को आर्मी के रुप में प्रस्तुत किया और जब सभी औपचारिकताएं पूरी हो गई और स्थानीय युवक ने उसे 132000 रुपये भेजे तो कुछ देर बाद ही उस शख्स ने अपना फोन स्विच ऑफ कर दिया। इसके बाद जालसाज लापता हो गया। जुबैर ने साइबर में शिकायत दर्ज करवायी है।

यह भी पढ़ें : जब छूट जाये ओला में मोबाइल या सामान तो मिलना नहीं आसान

Next Story

विविध

Share it