Top
सिक्योरिटी

दिल्‍ली के रबर गोदाम में लगी भीषण आग अभी भी बेकाबू, मदद के लिए पहुंची एयरफोर्स

Janjwar Team
30 May 2018 8:48 AM GMT
दिल्‍ली के रबर गोदाम में लगी भीषण आग अभी भी बेकाबू, मदद के लिए पहुंची एयरफोर्स
x

कल शाम को लगी थी आग, अब तक मौके पर पहुंच चुकी हैं फायरब्रिगेड की 80 गाड़ियां, मगर आग पर काबू नहीं पाया जा सका तो मांगी एयरफोर्स की मदद

दिल्ली। कल 29 मई की शाम 5 दिल्ली के मालवीय नगर स्थित एक रबर गोदाम में अचानक भीषण आग लग गई, जिस पर 13 घंटे बाद अभी भी काबू नहीं पाया जा सका है। स्थिति नियंत्रण में न होते देख दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने आग बुझाने के लिए एयरफ़ोर्स से मदद मांगी है। कहा जा रहा है अभी भी आग को पूरी तरह बुझाने में कुछ घंटे का वक्त लग सकता है।

एयरफ़ोर्स का हेलीकॉप्टर से आग का सर्वे किया है। बतौर एहतियात आसपास के सभी घरों को ख़ाली करा लिया गया है। लोग अपना कीमती सामान लेकर घरों से निकल रहे हैं। गोदाम से सटे घरों के लोग तो अपने रिश्तेदारों के पास कीमती सामान के साथ निकल गए हैं। अब एयरफ़ोर्स के हेलीकॉप्टर से आग बुझाने के लिए पानी का छिड़काव किया जा रहा है, ताकि आग पर जल्दी काबू पाया जा सके।

मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक आग पहले रबर गोदाम में खड़े एक ट्रक में लगी थी, जिसने बाद में पूरे गोदाम को अपनी चपेट में ले लिया। गोदाम ने पास वाली इमारत को भी आग ने अपनी चपेट में ले लिया, मगर तब इमारत खाली होने के कारण कोई हताहत नहीं हुआ।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक आग इतनी भीषण थी कि 5 किलोमीटर दूर नेहरू प्लेस और ग्रेटर कैलाश से भी आग की लपटें और काला धुआं साफ साफ दिखाई दे रहा था। हालांकि अभी तक आग कैसे लगी, इसका कारण स्पष्ट नहीं हो पाया है, मगर रिहायशी इलाके में रबर और कैमिकल गोदाम कैसे बना था, इसे लेकर सवाल उठने शुरू हो गए हैं।

जिस जगह पर आग लगी है उसके एक तरफ निरंकारी पब्लिक स्कूल और जिम है, दूसरी तरफ रिहायशी इलाका। आग जितनी भीषण है कि अभी भी आशंका है कि उससे आसपास के मकान उसकी चपेट में आ सकते थे, इसीलिए एयरफोर्स ने उन मकानों को खाली कराया है।

शुरुआती छानबीन में सामने आया है कि आग के तेजी से फैलने की बड़ी वजह गोदाम में रखे केमिकल और रबर के ड्रम भी होंगे। आग और ज्यादा भीषण रूप अख्तियार न करे इसके लिए रात में प्रशासन ने केमिकल के ड्रमों को बाहर निकलवाया था।

आग से कितनी संपत्ति को नुकसान पहुंचा है, इसका अभी अंदाजा नहीं लगाया गया है, मगर कहा जा रहा है कि हालांकि आग से कोई हताहत नहीं हुआ, मगर संपत्ति का काफी नुकसान हुआ है।

Next Story

विविध

Share it