Top
समाज

क्या एक बार फिर से टल जायेगी निर्भया गैंगरेप और हत्या के दोषियों की फांसी की तारीख

Prema Negi
29 Feb 2020 10:18 AM GMT
क्या एक बार फिर से टल जायेगी निर्भया गैंगरेप और हत्या के दोषियों की फांसी की तारीख
x

17 फरवरी को हुई सुनवाई में पटियाला कोर्ट ने नया डेथ वारंट जारी किया था, मगर अब पवन की क्यूरेटिव अर्जी खारिज किए जाने के बाद उसने अगर मर्सी याचिका दायर किया तो टल सकती है फांसी की तारीख, क्योंकि दया याचिका पेंडिंग रहने के दौरान फांसी नही दी जा सकती....

जनज्वार। ​दिल्ली के जघन्य निर्भया बलात्कार कांड और हत्याकांड के दोषियों की फांसी टलने के आसार एक बार फिर से नजर आ रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि पवन की क्यूरेटिव पिटिशन पर सुप्रीम कोर्ट 2 मार्च को सुनवाई करेगा।

संबंधित खबर – निर्भया केस में केंद्र की याचिका लंबित रहने के बावजूद जारी हो सकता है बलात्कार दोषियों का डेथ वॉरंट : सुप्रीम कोर्ट

गौरतलब है कि निर्भया के दोषियों की फांसी की अब तक कई तारीखें आगे बढ़ चुकी हैं। निर्भया की मां आशा देवी इस पर काफी निराशा जताते हुए कह चुकी हैं कि न्याय व्यवस्था पीड़िता को न्याय नहीं दे रही बल्कि गुनाहगारों का बचाव कर रही है। पिछली बार की हुई सुनवाई में निर्भया के दोषियों को 3 मार्च को फांसी देने की तारीख तय की गयी थी, जिसके एक बार फिर से टलने के आसार नजर आ रहे हैं।

संबंधित खबर - बड़ी खबर : निर्भया के गैंगरेप-हत्या के दोषियों को 3 मार्च की सुबह होगी फांसी

सा इसलिए क्योंकि सुप्रीम कोर्ट दोषी पवन की क्यूरेटिव पिटिशन पर 2 मार्च को सुनवाई करेगा। 3 मार्च को फांसी का वारंट है, जबकि पवन के पास अभी दया याचिका का विकल्प भी बचा हुआ है। निर्भया गैंगरेप और हत्या के चौथे दोषी पवन ने सुप्रीम कोर्ट में क्यूरेटिव पिटिशन लगाई है, जिस पर पांच जजों की बेंच 2 मार्च को सुनवाई करेगी। पवन ने अपनी अर्जी में कहा है कि वो घटना के वक्त नाबालिग था और इस मामले में उसकी रिव्यू अर्जी खारिज की जा चुकी है।

संबंधित खबर : निर्भया गैंगरेप-हत्या के दोषियों को दिल्ली हाईकोर्ट ने दिया 1 हफ्ते का वक्त, 2 बार टल चुकी है फांसी

गौरतलब है कि निर्भया के गुनाहगारों को 3 मार्च को फांसी पर लटकाने के लिए डेथ वारंट जारी किया जा चुका है। 17 फरवरी को हुई सुनवाई में पटियाला कोर्ट ने नया डेथ वारंट जारी किया है। मगर अब पवन की क्यूरेटिव अर्जी खारिज किए जाने के बाद उसने अगर मर्सी याचिका दायर किया तो फांसी की तारीख टल सकती है, क्योंकि दया याचिका पेंडिंग रहने के दौरान फांसी नही दी जा सकती है।

यह भी पढ़ें : निर्भया गैंगरेप-हत्या के दोषियों को कभी नहीं होगी फांसी : वकील ने दी निर्भया की मां को चुनौती

निर्भया गैंगरेप और हत्या के दोषी पवन की ओर से उसके वकील एपी सिंह पटियाला हाउस कोर्ट में फांसी पर रोक के लिए याचिका दायर करेंगे। पवन के वकील एपी सिंह का कहना है कि 'इस बारे में मीडिया को एक डेढ़ घंटे में आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी। हां मैं याचिका दायर कर रहा हूं।' दूसरी तरफ तिहाड़ जेल ने भी अदालत को दोषी की याचिका लंबित होने की जानकारी दे दी है।

संबंधित खबर: निर्भया के दोषी मुकेश की दया याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने किया खारिज

वहीं निर्भया मामले में मौत की सजा पाए चारों दोषियों की शारीरिक और मानसिक स्थिति जानने के लिए एनएचआरसी को निर्देश देने की मांग को लेकर शनिवार 29 फरवरी को दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की गई है।

Next Story

विविध

Share it