Top
राजनीति

पी. चिदम्बरम का बेटा कार्ति चिदम्बरम भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार

Janjwar Team
28 Feb 2018 11:56 AM GMT
पी. चिदम्बरम का बेटा कार्ति चिदम्बरम भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार
x

कांग्रेस सरकार में वित्त मंत्री रहे पी चिदंबरम के बेटे कार्ति को सीबीआई ने आज सुबह चेन्नई एयरपोर्ट से किया गिरफ्तार...

दिल्ली। यह गिरफ्तारी उस समय की गई जब वह लंदन से भारत वापस लौट रहे थे। सीबीआई ने कार्ति चिदम्बरम को एयरपोर्ट पर ही गिरफ्तार कर लिया।

मनी लॉन्ड्रिंग का यह मामला उस आईएनएक्स मीडिया ग्रुप से जुड़ा हुआ है, जिसकी डायरेक्टर शीना बोरा हत्याकांड की आरोपी इंद्राणी मुखर्जी थीं। कार्ति पर आरोप है कि उन्होंने अपने पिता के वित्तमंत्री रहते आईएनएक्स मीडिया के लिए गलत तरीके से फॉरन इन्वेस्टमेंट प्रमोशन बोर्ड (FIPB) की मंजूरी प्राप्त की। आरोप यह भी है कि इसके बदले में कार्ति ने आईएनएक्स मीडिया से 3.5 करोड़ रुपए की रिश्वत ली थी। यह मामला 2006-07 का है, जिस पर पिछले साल 15 मई को मामला दर्ज किया गया था।

मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक सीबीआई ने कार्ति चिदम्बरम से पूछताछ शुरू कर दी है।

गौरतलब है कि कार्तिक चिदम्बरम की गिरफ्तारी INX मीडिया केस मामले में की गई है। कार्ति के खिलाफ ईडी भी मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जांच कर रही है। इससे पहले 19 जनवरी को कार्ति चिदंबरम से ईडी कार्ति चिदम्बरम से 11 घंटे तक पूछताछ कर चुकी है। ईडी ने मई 2017 में कार्ति और कुछ अन्य लोगों के खिलाफ मनी लांड्रिंग केस में मामला दर्ज किया है।

सीबीआई के मुताबिक कार्ति चिदम्बरम इस मामले में जांच में सहयोग नहीं कर रहे थे। हालांकि इस मामले में यह भी गौरतलब है कि वे कोर्ट की इजाजत लेकर ही लंदन गए थे, तो एयरपोर्ट पर ही उनकी गिरफ्तारी को लेकर सवाल उठने शुरू हो गए हैं। इस मामले में कुछ दिन पहले सीबीआई उनके सहयोगी और चार्टर्ड अकाउंटेंट एस भास्करन को गिरफ्तार कर चुकी है।

इसके अलावा कार्ति एयरसेल मैक्सिस डील मामले में भी आरोपित हैं। कांग्रेस शासनकाल में ही जब पी चिदंबरम वित्त मंत्री थे, 2006 में 600 करोड़ की एयरसेल-मैक्सिस डील को मंजूरी दी थी, जबकि इसके लिए कैबिनेट कमेटी ऑन इकोनॉमिक अफेयर्स (CCEA) का अप्रूवल लिया जाना था। मलेशियाई कंपनी मैक्सिस द्वारा एयरसेल में 100 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने के मामले में मंजूरी देने को लेकर चिदंबरम पर अनियमितताएं बरतने का आरोप है।

Next Story

विविध

Share it