Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

दिल्ली में मच रहे तांडव पर लोग बोले केजरीवाल हो गए सत्ता के लालची, अब तक 10 की मौत

Vikash Rana
25 Feb 2020 2:10 PM GMT
दिल्ली में मच रहे तांडव पर लोग बोले केजरीवाल हो गए सत्ता के लालची, अब तक 10 की मौत
x

10 मौतों के अलावा दर्जनों पुलिसकर्मियों समेत 200 से भी ज्यादा लोग इस दंगे में घायल हुए हैं। दंगाइयों ने सैकड़ों दुकानों, पेट्रोल पंपों को स्वाहा कर दिया है, वहीं मस्जिदों को भी क्षति पहुंचाई गयी है....

जनज्वार। दिल्ली के भजनपुरा इलाके से इंसानियत को तार-तार करने वाली तस्वीरें सामने आ रही हैं। यहां सोमवार 24 फरवरी को नागरिकता संशोधन अधिनियम यानी CAA के समर्थकों और विरोधियों के बीच पत्थरबाजी हो गई। इसमें एक पुलिस कॉन्सटेबल की मौत हो गई, जबकि कई लोग घायल हो गए थे। आज भी बड़े पैमाने पर हिंसा मची और अब तक मरने वालों की संख्या 10 हो चुकी है।

संबंधित खबर : 22 फरवरी से लोगों को भड़का रहे थे कपिल मिश्रा, लेकिन गृहमंत्री को चाहिए राहुल गांधी से जवाब

र्जनों पुलिसकर्मियों समेत 200 से भी ज्यादा लोग इस दंगे में घायल हुए हैं। दंगाइयों ने सैकड़ों दुकानों, पेट्रोल पंपों को स्वाहा कर दिया है, वहीं मस्जिदों को भी क्षति पहुंचाई गयी है। मुस्लिमों के घरों में जबरन घुसकर आतंक मचाने के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं।

जनपुरा के नजदीक चांदबाग इलाके में खून से लथपथ एक मुस्लिम युवक को घसीटकर जबरन कुछ लोग घसीट रहे हैं। उसके शरीर पर मात्र अंडरगार्मेंट नजर आ रहे हैं। ऐसी ही दर्जनों तस्वीरें और वीडियो जगह-जगह से सामने आ रहे हैं, जो बता रहे हैं कि आततायियों के हौसले बुलंद हैं।

संबंधित खबर : 2002 गुजरात दंगों की याद दिलाती है दिल्ली के भजनपुरा इलाके की यह तस्वीर

सोशल मीडिया पर लोग लगातार इन हिंसक स्थितियों के लिए प्रधानमंत्री मोदी, अमित शाह और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। कह रहे हैं कि केंद्र की शह पर इस दंगे को प्रश्रय दिया जा रहा है।

दिल्ली में हुए इस दंगे के बाद चार इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया गया है और ड्रोन से निगरानी करने की बात कही जा रही है। भजनपुरा के पास स्थित चांदबाग में अचानक भड़की हिंसा के बाद यह चार इलाकों में यह कर्फ्यू लगाया गया है। दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता का कहना है कि हिंसा में अब तक 56 पुलिसकर्मियों को चोट आई है। 130 नागरिक भी घायल हुए हैं। 11 एफआईआर दर्ज की गई है, कई को हिरासत में भी लिया गया है।

संबंधित खबर : मुस्लिम विरोधी’ भावनाओं को आगे बढ़ा रहे भारतीय और अमेरिकी नेता- एमनेस्टी इंटरनेशनल

से में लोगों ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से सवाल पूछना शुरू कर दिया है। लोगों ने अरविंद केजरीवाल के 2013 के ट्वीट में जिसमें उन्होंने दिल्ली में हो रहे लगातार बलात्कार की घटना पर शीला दीक्षित को असहाय सीएम बताया था, को शेयर करते हुए पूछा है और सलाह दी है कि दिल्ली जल रही है, लेकिन सीएम असहाय है।

जनपुरा में हुई हिंसा को लेकर वरिष्ठ पत्रकार दिलीप मंडल ने ट्वीट करते हुए कहा, केजरीवाल के हाथ में पुलिस नहीं है, लेकिन वे ये सब कर सकते हैं।

1. पीड़ितों के घर जा सकते हैं.

2. मृत पुलिसवाले के परिवार के एक सदस्य को नौकरी दे सकते हैं.

3. घायलों का मुफ्त इलाज करा सकते हैं.

4. शांतिमार्च निकाल सकते हैं.

5. उपवास पर बैठ सकते हैं.

6. सर्वधर्म बैठक कर सकते हैं.

हीं आचार्य साहिल नाम के व्यक्ति ने कहा कि केजरीवाल के बारे में मेरी राय ये है कि वो किसी पर जुल्म नहीं करता और दूसरों पर होते जुल्म से कोई मतलब भी नहीं रखता। अब केजरीवाल पूरी तरह से सत्ता का लालची बन चुका है।

चार्य साहिल के नाम से ट्वीटर हैंडल ने लिखा है, केजरीवाल के बारे में मेरी राय ये है कि वो किसी पर ज़ुल्म नहीं करता और दूसरों पर होते ज़ुल्म से कोई मतलब भी नही रखता! अब केजरीवाल पूरी तरह से सत्ता का लालची बन चुका है!

दिल्ली में मचे तांडव पर अशरफ हुसैन कहते हैं, वोट दिए तो बोलने की भी हिम्मत रखिये की कपिल मिश्रा के बाद दिल्ली के इऩ हालात का जिम्मेदार अगर कोई है तो वो अरविंद केजरीवाल है।

संबंधित खबर : देश के गृहमंत्री अमित शाह से सिर्फ एक सवाल, ‘जब सरकार ही आग लगाए तो आग को कौन बुझाए ?’

कांग्रेस नेता अरविंदर सिंह लवली ने ट्वीट करते हुए दिल्ली वालों से विनम्र रहने और शांति, भाईचारे को बनाए रखे किसी भी तरह के बहकावे और अफवाब में ना आए। दिल्ली हम सबकी है और जिम्मेदार समाज में हिंसा का कोई स्थान नहीं है।

साथ ही लवली ने केजरीवाल जी सीएम की जिम्मेदारी निभाने की अपील की लवली ने सीएम को ट्वीटर छोड़ जमीन पर आने और शांति बनाने के प्रयास करने के लिए कहा। उन्होंने ट्वीट किया है, मेरी दिल्ली वालों से विनम्र अपील है शांति और भाईचारा बनाए रखे, किसी भी तरह के बहकावे और अफवाह में ना आए। दिल्ली हम सबकी है और जिम्मेदार समाज में हिंसा का कोई स्थान नहीं। केजरीवाल जी कृपया सीएम की जिम्मेदारी निभाएं, ट्विटर छोड़ कर जमीन पर आए और शांति स्थापित करने का प्रयास करे।

Vikash Rana

Vikash Rana

    Next Story

    विविध