Top
पंजाब

लॉकडाउन के एग्जिट प्लान के लिए पंजाब सरकार ने शुरू किया काम

Nirmal kant
15 April 2020 1:15 PM GMT
लॉकडाउन के एग्जिट प्लान के लिए पंजाब सरकार ने शुरू किया काम
x

सीएम अमरेंदर सिंह ने कहा कि लॉकडाउन करने की एक सीमा है। इससे आगे नहीं जाया जा सकता है। ऐसे में अब हमें सोचना होगा कि कैसे इन हालात से निपटा जाये। क्योंकि उद्योग धंधे को भी एक अवधि तक ही बंद रखा जा सकता है।

जनज्वार ब्यूरो चंडीगढ़। पंजाब में अब लाॅकडाउन के एग्जिट प्लान पर भी काम करना शुरू कर दिया है। सीएम अमरेंदर सिंह ने बताया कि विशेषज्ञों से एक कार्ययोजना बनाने को बोला गया है। जिसे पांच सप्ताह के लॉकडाउन से बाहर निकलने को कोई ऐसा तरीका तैयार हो जो मौजूद हालात में व्यवहारिक हो। उन्होंने कहा कि एक सीमा तक ही बंद रखा जा सकता है। इसके बाद इसे खोलना ही पड़ेगा। क्योंकि इसके सिवाय कोई चारा नहीं रह जाता है।

हालांकि ऐसा नहीं लग रहा है कि तीन मई तक कोरोनो वायरस खत्म हो जायेगा। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि लॉकडाउन जारी रहेगा। सीएम ने कहा कि अभी के लिए कड़े प्रतिबंधों को जारी रखने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। हालांकि, उन्होंने स्वीकार किया कि लॉकडाउन सितंबर तक जारी नहीं रह सकता है।

खबर : लाॅकडाउन में अनलाॅक हो गई है कालाबाजारी, गरीबों का राशन गबन कर रहे राशन डीलर

न्होंने कहा कि लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से हटाया जायेगा। इसके लिए पहले ही टास्क फोर्स गठित कर दी है। सीएम ने बताया कि हम धीरे धीरे दुकान और व्यापारिक प्रतिष्ठान खोलेंगे। इसके लिए स्थिति का बार बार अध्ययन होता रहेगा। हम किसी तरह का रिस्क नहीं लेंगे। इसके साथ ही हमारी प्राथमिकता यह भी रहेगी कि कुछ उद्योग भी शुरू कर दिये जाये।

23 मार्च को पंजाब में तालाबंदी और बाद में कर्फ्यू लगा दिया गया था। 11 अप्रैल को, पंजाब ने कर्फ्यू को 1 मई तक बढ़ा दिया, जिसे सरकार ने अब 3 मई तक बढ़ा दिया है। पंजाब में 13 मौतों के साथ अब तक 184 मामले सामने

आए हैं।

न्होंने यह भी स्पष्ट किया कि सरकार कर्मचारियों के वेतन में कमी करने का सरकार का कोई प्रस्ताव नहीं है। राज्य सरकार ने केंद्र से 5,679 करोड़ रुपये की मांग की है। सीएम ने बताया कि 4,000 करोड़ रुपये का जीएसटी केंद्र की ओर बकाया। सरकार ने अब तक कोरोना राहत उपायों पर 70 करोड़ रुपये खर्च किए हैं।

संबंधित खबर : पंजाब के गांवों में सिखों के बीच जातिगत भेदभाव को खत्म कर रहा कोरोना वायरस

हालांकि सीएम अमरेंदर सिंह ऐसे मौके पर लॉकडाउन खोलने का एग्जिट प्लान बना रहे हैं , जब पंजाब में कर्फ्यू के बावजूद कोरोना संक्रमण फैल रहा है। कई मामलों में तो अभी तक यह भी पता नहीं चल पाया कि आखिर कैसे वायरस फैल रहा है। इसके पीछे वजह क्या है?

सरकार ने 1 अप्रैल को जो मीडिया बुलेटिनों जारी किय था, इसके अनुसार 25 ऐसे मामले सामने आए, जिनमें न तो किसी यात्रा का इतिहास था और न ही उनके संक्रमण का कोई स्रोत पता चल पा रहा है। पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह ने बताया कि पंजाब में संक्रमण अभी तीसरे चरण में प्रवेश नहीं किया है। “हम अभी भी दूसरे और तीसरे चरण के बीच हैं। स्थिति अभी पूरी तरह से हमारे नियंत्रण में हैं।

Next Story

विविध

Share it