Top
अंधविश्वास

अंधविश्वासः बेलन को सीधा खड़ा देख लोगों ने कहा- कोरोना का नाश करने भगवान विष्णु ने लिया अवतार

Janjwar Team
11 April 2020 8:00 AM GMT
अंधविश्वासः बेलन को सीधा खड़ा देख लोगों ने कहा- कोरोना का नाश करने भगवान विष्णु ने लिया अवतार

अंधविश्वासी लोगों ने चावल के ढेर पर खड़े बेलन को भगवान विष्णु से जोड़ दिया और कहने लगे कि बेलन का खड़ा होना इस बात का प्रतीक है कि भगवान विष्ण ने धरती पर अवतार लिया है.

मनीष दुबे की रिपोर्ट

जनज्वारः मानवता के लिए चुनौती बना कोरोना वायरस महामरी का इलाज ढूंढने के लिए दुनिया भर के वैज्ञानिक शोध में लगे हुए हैं. लेकिन कानपुर के कुछ इलाके में कुछ अंधविश्वासी लोगों को यह यकीन हो गया है कि कोरोना वायरस अब नहीं बचेगा क्योंकि उसके इलाज के लिए भगवान विष्णु ने धरती पर अवतार ले लिया है.

दरअसल शुक्रवार रात कानपुर के कई इलाकों में यह अफवाह फैल गई कि कोरोना के खात्मे के लिए भगवान विष्णु ने अवतार ले लिया है.

इस अफवाह का आधार था एक बेलन...जी हां एक बेलन जिसे मुट्ठी भर चावल के ढेर में सीधा खड़ा देख कर लोग पूजा पाठ करने लगे अंधविश्वासी लोगों ने इस बेलन को भगवान विष्णु से जोड़ दिया और कहने लगे कि बेलन का खड़ा होना इस बात का प्रतीक है कि भगवान विष्ण ने धरती पर अवतार लिया है.

यह भी पढ़ें- कोरोना से जंग में पूरे देश की उम्मीद बना ‘भीलवाड़ा मॉडल’- SDM टीना डाबी ने बताई कैसे मिली कामयाबी

विश्व बैंक इलाके में रहने वालीं तनुज अमन श्रीवस्तव के घर में रोटी बेलने वाले चकले पर पड़े कुछ चावलों में सीधा खड़ा बेलन देखने के लिए लोगों की भीड़ लग गई और फिर शुरू हो गया पूजा पाठ.

यह भी पढ़ें - क्या है ‘ऑपरेशन शील्ड’? जिसकी वजह से दिल्ली का दिलशाद गार्डन इलाका हुआ ”कोरोना’ मुक्त

तनुज का कहना है कि उनके मायके से यह फोन आया था कि चकले पर थोड़े चावल डाल देने पर उसमें बेलन खड़ा हो रहा है. तनुज ने कहा कि जब उसने यह घर पर करके देखा तो चावल में बेलन बिल्कुल सीधा खड़ा हो गया. तनुजा का कहना है कि भगवान विष्णु ने कोरोना को नाश के करने के लिए अवतार लिया है.

एक छात्रा हिमांशी श्रीवास्तव ने बताया, 'पहले जब मैंने यह बात सोशल माध्यमों से यह बात सुनी तो उन्हें यकीन नहीं हुआ लेकिन जब उनकी भाभी का फोन आया और उन्होंने भी बेलने के बारे में बताया तो मैंने ने भी ऐसा ही किया.'

यह भी पढ़ें - कोरोना फैलाने की अफवाह में झारखंड में गई एक और जान

हिमांशी का कहना है कि उसके मोहल्ले में कई लोग बेलन के सीधा खड़े होने की बात कह रहे हैं. उसे पूरा विश्वास हो गया है कि भगवान विष्णु ने कोरोना के खत्मे के लिए धरती पर अवतार ले लिया है.

यह पहली बार नहीं है जब कोरोना से छुटकारे के नाम पर कई अफवाहों को लोगों ने सच मान लिया. इससे पहले प्रतापगढ़ में लोग शिवजी की मूर्ति को दूध पिलाने लगे थे. इस अफवाह के फैलने के बाद कई लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है.

Next Story

विविध

Share it