Top
राजनीति

ट्रंप बितायेंगे अहमदाबाद में सिर्फ 3 घंटे, भारत सरकार खर्च करेगी 100 करोड़ से ज्यादा

Nirmal kant
17 Feb 2020 3:30 AM GMT
ट्रंप बितायेंगे अहमदाबाद में सिर्फ 3 घंटे, भारत सरकार खर्च करेगी 100 करोड़ से ज्यादा
x

राष्ट्रपति ट्रंप के गुजरात दौरे के दौरान खर्च होंगे 100 करोड़ से ज्यादा रुपये, अहमदाबाद नगर निगम (एएमसी) और अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण (एयूडीए) को सौंपा गया शहर की सड़कों के सौंदर्यीकरण का जिम्मा....

जनज्वार। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को भारत दौरे पर आने वाले हैं। उनके आगमन से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृहराज्य गुजरात की राजधानी अहमदाबाद में तैयारियां जोरों पर हैं। डोनाल्ड ट्रंप के लिए रेड कारपेट बिछाने की तैयारी की जा रही है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को अहमदाबाद में मात्र तीन घंटे रहेंगे। एक मोटे अनुमान के मुताबिक, राज्य सरकार इस हाई प्रोफाइल दौरे के लिए 100 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च करेगी।

संबंधित खबर : ट्रंप की भारत यात्रा से क्यों नाराज हैं भारतीय किसान संगठन, मोदी सरकार पर करेंगे हल्ला-बोल

ट्रम्प की अहमदाबाद यात्रा की तैयारी की योजना में शामिल शीर्ष सूत्रों ने कहा कि गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने निर्देश दिया कि बजट में ट्रम्प की मेजबानी में बाधा नहीं होनी चाहिए।

की यात्रा के लिए अहमदाबाद नगर निगम (एएमसी) और अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण (एयूडीए) को शहर की सड़कों के सौंदर्यीकरण का जिम्मा सौंपा गया है और ट्रम्प की यात्रा के लिए शहर को तैयार कर रहे हैं जो संयुक्त रूप से लगभग 100 करोड़ रुपये खर्च करेंगे।

समें 17 सड़कों के सौंदर्यीकरण के लिए 60 करोड़ रुपये और मोटेरा स्टेडियम का उद्घाटन करने के बाद हवाई अड्डे से ट्रंप की वापसी के लिए डेढ़ किमी की सड़क को समर्पित करना शामिल है। मार्ग और स्थल के सौंदर्यीकरण के लिए नगर निकाय ने 6 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है। अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण सड़कों पर लगभग 20 रुपये खर्च करेगा।

अधिकारी ने कहा कि ट्रंप की यात्रा के इवेंट के बाद कुल खर्चे का हिसाब किया जाएगा। पीछे के हिस्से की लागत 100 करोड़ रुपये से अधिक है। भारत सरकार कुछ लागत वहन कर सकती है, लेकिन बहुमत का हिस्सा राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

संबंधित खबर : भारत में धार्मिक अल्पसंख्यकों पर भारी खतरा, ट्रंप के भारत दौरे से पहले अमेरिकी सीनेटरों ने जताई आशंका

क अन्य अधिकारी ने कहा कि इस वीवीआईपी दौरे से पहले तैयारी पूरी करने के लिए सभी विभागों को बिना किसी प्रशासनिक अनुमति के रसद और अन्य आवश्यकताओं को समय पर पूरा करने को कहा गया है।

एमसी अधिकारियों ने कहा कि बजट में शहर भर में सड़कों के पुनर्निर्माण के लिए 500 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं।मोटेरा स्टेडियम, हवाई अड्डा और साबरमती आश्रम के चारों ओर एक युद्धस्तर पर सड़कों के पुनर्निर्माण के लिए क धनराशि स्वीकृत की गई है।

Next Story

विविध

Share it