Top
दुनिया

वुहान के लैब से कोरोना के पैदा होने के अमेरिका के पास अहम सबूत, विदेश मंत्री का दावा

Nirmal kant
4 May 2020 10:17 AM GMT
वुहान के लैब से कोरोना के पैदा होने के अमेरिका के पास अहम सबूत, विदेश मंत्री का दावा

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो का दावा, चीन के वुहान शहर की प्रयोगशाला में हुई कोरोनावायरस की उत्पत्ति, हमारे पास अहम सबूत हैं....

वाशिंगटन, आईएएनएस। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा है कि उनकी सरकार के पास इस बात के अहम सबूत हैं कि कोरोनवायरस की उत्पत्ति चीन के शहर वुहान में स्थित एक प्रयोगशाला में हुई थी, जहां पिछले दिसंबर में महामारी सबसे पहले सामने आई थी।

बीसी के 'दिस वीक' कार्यक्रम में माइक पोम्पियो ने कहा, 'इस बात का बहुत बड़ा सबूत है कि यही वह जगह है जहां से कोरोना वायरस शुरू हुआ था।' इस दौरान उन्होंने चीन द्वारा इस मामले को संभालने को लेकर आलोचना की लेकिन यह वायरस जानबूझकर जारी किया गया था, इस पर कुछ भी कहने से उन्होंने इनकार कर दिया।

संबंधित खबर: डोनाल्ड ट्रंप का दावा- कोविड-19 वैक्सीन बनाने के बेहद करीब है अमेरिका

ता दें कि दुनियाभर में अबतक लगभग 3.5 मिलियन (करीब 35 लाख) लोग इससे संक्रमित हुए हैं जबकि 2,40,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। डोनाल्ड ट्रंप कोरोनावायरस को फैलने को लेकर लगातार चीन की भूमिका की आलोचना कर रहे हैं।

जोर देकर कहा कि बीजिंग ने लापरवाही से कोविड 19 के फैलने के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी को छुपाया और मांग की कि बीजिंग को 'जवाबदेह' ठहराया जाए। समाचार रिपोर्टों का कहना है कि ट्रम्प ने इस वायरस की उत्पत्ति के बारे में अधिक जानने के लिए अमेरिकी जासूसों को काम सौंपा है, इससे पहले वुहान के एक पशु बाजार में चमगादड़ जैसे विदेशी जानवरों को बेचने का आरोप लगाया गया था।

संबंधित खबर: कोरोना- अमेरिका में 24 घंटों में 2494 लोगों ने गंवाई जान, अब तक 53 हजार से ज्यादा की हो चुकी है मौत

पोम्पियों ने कहा, 'मुझे लगता है कि पूरी दुनिया अब देख सकती है, याद रखें, चीन के पास दुनिया को संक्रमित करने और घटिया प्रयोगशालाओं को चलाने का इतिहास है।' उन्होंने कहा कि चीन ने कोरोना वायरस को रोकने के लिए शुरुआत में ही कम प्रयास किया जिसके कारण यह भारी जोखिम पैदा हो गया। पोम्पियों ने कहा, 'राष्ट्रपति ट्रम्प बहुत स्पष्ट हैं कि हम उन जिम्मेदार जवाबदेह को पकड़ लेंगे।'

Next Story

विविध

Share it