Begin typing your search above and press return to search.
समाज

झारखंड के नए मुख्यमंत्री आपका शुक्रिया, पर आपको जनांदोलनों को कुचलने वाली नीतियों को खत्म करने की लेनी होगी पहल

Nirmal kant
30 Dec 2019 2:42 PM GMT
झारखंड के नए मुख्यमंत्री आपका शुक्रिया, पर आपको जनांदोलनों को कुचलने वाली नीतियों को खत्म करने की लेनी होगी पहल
x

झारखंड की नई हेमंत सरकार ने तीस हजार आदिवासियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं पर दर्ज देशद्रोह के मामलों को लिया वापस, सरकार के फैसले से आदिवासियों, आंदोलनकारियों के बीच खुशी की लहर, लेकिन और उम्मीदें अब भी बाकी...

रांची से सामाजिक कार्यकर्ता आलोका कुजूर

झारखंड की नयी हेमंत सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में सबसे अधिक देशद्रोह के मामलों को वापस करने के फैसले का स्वागत करते हैं। फेसबुक पोस्ट पर पत्थलगड़ी को समर्थन देने पर 20 लोगों पर धारा 121, 121ए, 124ए, धारा लगा दिया गया था जिसमें मैं भी हूँ। मैंने पत्थलगड़ी आंदोलन के दौरान गैंगरेप जैसी घटना की कड़ी निदा की थी। यह केस विगत दो सालों से खूंटी के विरबांकी का इलाके में धधक रहा था।

ज नयी सरकार ने आदिवासियों के उपर लगे केस को हटाकर परम्परागत पत्थलगड़ी को राजनीति सम्मान दिया। ऐसे अनेकों केस भाजपा के शासन काल में आदिवासी आंदोलनकारियों पर लगाएं गये हैं। यी सरकार का फैसला आदिवासी आंदोलनकारियों के लिए बड़ी खबर है। इस सरकार से हम उम्मीद करते हैं कि 5 साल में जितने आंदोलनकारी पर केस दर्ज हुए हैं उन्हें वापस लिया जाना चाहिए।

संबंधित खबर : पत्थलगढ़ी आंदोलन में 30,000 आदिवासियों पर ‘राजद्रोह’ के मुकदमे दर्ज !

नेतरहाट फिल्डफाइरिंग रेंज में 27 साल से चल रहे आंदोलन को 23 मार्च 2019 को उस वक्त तोड़ने की कोशिश की गई जब शांतिपूर्वक सभा कर रहे लोगों और उनका नेतृत्व कर रहे लोगों के खिलाफ झूठे केस दायर किया गया। पलामू में भोजन के अधिकार एवं वनाधिकार पर चल रहे आंदोलनों के आंदोलनकारियों पर फर्जी केस दायर किया गया।

में पत्रकार रूपेश सिंह, वकील मिथलेश सिंह को नक्सली बताकर उनपर फर्जी केस दर्ज किए गए। भाजपा, मोदी- शाह और रघुवर दास पर सोशल मीडिया में सवाल उठा रहे युवाओं के ऊपर आईटी एक्ट की धारा 66 ए, 66 एफ का जबरन उपयोग कर उनका मनोबल को तोड़ा गया। ऐसे तमाम केसों की वापसी हो। नयी सरकार आंदोलन के जरिए संघर्ष कर रहे लोगों का सम्मान करे। तभी झारखंड में लोकतंत्र की जीत को नयी दिशा मिलेगी।

यातना का शिकार रहे आदिवासी समाज ने सबसे बड़े लोकतंत्र में आंदोलन के जरिए जितने भी संघर्ष किए, भाजपा ने उन आंदोलनों पर दमनात्मक कार्रवाई की। इस दमन की वजह से युवा वर्ग गांव छोड़ कर बाहर रह रहे थे। अब उन्हें गांव वापस बुलाकर रोजगार से जोड़ने की कोशिश होनी चाहिए।

र्जी देशभक्ति वाली भाजपा की सरकार ने जिस तरीके से भारत के संविधान तोड़ने का प्रयास किया तथा कानून की धारा, न्यायपालिका के आदेश की अवहेलना के लिए पुलिस प्रशासन का उपयोग कर आम जनताओं को परेशान किया गया। उस प्रशासन पद पर बैठे लोगों के उपर भी कारवाई करते हुए राजनीतिक ताकत का इस्तेमाल कर संविधान की मान को बनाए की भी पहल कर जनता को राहत देने का काम करे।

संबंधित खबर : पत्थलगड़ी मामले में हजारों लोगों पर दर्ज राजद्रोह का मुकदमा होगा वापस, हेमंत सोरेन की घोषणा

झारखंड में सबसे अधिक देशद्रोह के मामले की वापसी से काम नहीं चलेगा। नयी सरकार को उन केसो पर भी फैसला लेना होगा जो लम्बे अरसे से विचाराधीन है। जेल में बंद विचाराधीन कैदी 20 साल से कैद हैं, उनको घर भेजने की कोशिश होनी चाहिए। गैंगरप मामले में त्वरित कार्यवाही हो। 514 बेरोजगार युवाओं को नौकरी का लालच देकर उनकी जमीन को प्रशासन ने अपने नाम कर लिया, उन युवाओं को नक्सल बनाकर जेल में रखा और नौकरी नहीं दी।

इन केसों पर भी ध्यान देकर युवाओं के भविष्य को मुकाम दे। फर्जी एनकाउंटर के दोषी पुलिसकर्मियो को सजा मिले। बकोरिय कांड के फैसले की सुनवाई जल्द करवाकर पीड़ित परिवार को न्याय दिलाया जाए। आदिवासियों पर गलत तरीके से यूएपीए लगाकर जेल भेजने की कोशिशें जारी हैं, इस पर रोक लगे तभी झारखंड सरकार जनता की सरकार मानी जाएगी।

Next Story

विविध