Top
उत्तर प्रदेश

योगी के मंत्री ने भूखे-प्यासे मज़दूरों की चोर-डकैत से कर डाली तुलना, जानिए क्या कहा

Raghib Asim
17 May 2020 5:36 AM GMT
योगी के मंत्री ने भूखे-प्यासे मज़दूरों की चोर-डकैत से कर डाली तुलना, जानिए क्या कहा
x

इस दौरान मंत्री ने प्रशासन और पुलिस का बचाव भी किया. इस बीच शासन और प्रशासन के बीच मजदूर हमेशा की तरह फंसा हुआ दिख रहा है. उदयभान यूपी सरकार में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग विभाग के राज्यमंत्री हैं...

जनज्वार। उत्तर प्रदेश के योगी सरकार के एक मंत्री ने प्रवासी मजदूरों की तुलना चोर और डकैत से कर डाली. प्रदेश सरकार में राज्यमंत्री चौधरी उदयभान सिंह ने कहा कि इन प्रवासी मजदूरों को सरकार खाना-पानी दे रही है. इसके बावजूद य़े मजदूर खेतों से चोर-डकैत की तरह होकर जा रहे हैं. इस दौरान मंत्री ने प्रशासन और पुलिस का बचाव भी किया. इस बीच शासन और प्रशासन के बीच मजदूर हमेशा की तरह फंसा हुआ दिख रहा है. उदयभान यूपी सरकार में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग विभाग के राज्यमंत्री हैं.

संबंधित खबर : लॉकडाउन की मार से हलकान मजदूर, दिल्ली में थाली बजाकर जताया विरोध

कोरोनावायरस महामारी के दौरान देश में लॉकडाउन लागू है. इस बीच दूसरे राज्यों और शहरों में फंसे मजदूरों का घर जाने का सिलसिला लगातार जारी है. कोई पैदल तो कोई साइकिल के जरिए घर जो रहे हैं. कभी ट्रकों, बसों से जाते ये मजदूर जगह-जगह पर हादसों के शिकार होकर अपनी जान गवां रहे हैं. इस बीच यूपी के राज्यमंत्री चौधरी उदयभान सिंह ने मजदूरों को लेकर एक बयान दिया है. जिसमें मंत्री ने कहा, ‘मजदूरों के साथ हमारी संवेदनशीलता है. मजदूरों के साथ हुए हादसे को किसी ने आमंत्रित नहीं किया है.’

खबर : तीन घंटे तक एंबुलेंस के इंतजार में बैठे पुणे के एक मरीज ने कुर्सी पर दम तोड़ा

मंत्री ने आगे कहा, ‘हमने जगह-जगह स्टॉल लगाए हैं. खाना बना रहे हैं. खिचड़ी बना रहे हैं. भट्टिया लगा रहे हैं. मजदूरों को वहीं रोक रहे हैं. लेकिन कुछ लोग रुक रहे हैं और कुछ लोग खेतों में से ऐसे भाग रहे हैं जैसे चोर और डकैत हैं. हम उन्हें बुलाकर पानी पिला रहे हैं. कुछ मान रहे हैं और कुछ नहीं मान रहे हैं.’ चौधरी उदयभान सिंह के इस बयान पर समाजवादी पार्टी की प्रवक्ता जूही सिंह ने प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि ये बयान बिल्कुल संवेदनहीन और निंदनीय है. जनप्रतिनिधि आगरा इन मजदूरों को खाना खिला रहे हैं तो कोई एहसान नहीं कर रहे हैं.

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर हादसा

उत्तर प्रदेश के उन्नाव में शनिवार को हुए दिल्ली से बिहार लौट रहे प्रवासी मजदूर दंपत्ति की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई. यह हादसा आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर हुआ, जहां ऑटो में पेट्रोल डालते समय पीछे से वाहन के टक्कर मारने से प्रवासी पति-पत्नी की मौत हो गई. दंपत्ति के साथ घर जा रहा उनका मासूम बच्चा बाल-बाल बचा. दुर्घटना में मारा गया श्रमिक दिल्ली में ऑटो चलाने का काम करता था. घटना बांगरमऊ कोतवाली क्षेत्र की है, मौके पर पहुंची पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है.

औरैया में हुए ट्रक हादसे में 24 प्रवासी मजदूर गवां चुके हैं जान

इससे पहले उत्तर प्रदेश के औरैया जिले में हुए एक सड़क हादसे में प्रवासी मजदूरों को लेकर जा रहे एक ट्रक की दूसरे ट्रक से जबरदस्त टक्कर हो गई थी. इस एक्सीडेंट में 24 मजदूरों की मौत हो गई है और 15 से 20 लोग घायल हुए. ये सभी प्रवासी मजदूर राजस्थान से लौट रहे थे.

Next Story

विविध

Share it