Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

Agnipath Scheme : राजनाथ सिंह ने किया 'अग्निपथ योजना' का ऐलान, 4 साल के लिए सेना में भर्ती होंगे युवा, जानें योजना से जुड़ी सभी बातें

Janjwar Desk
14 Jun 2022 7:52 AM GMT
Agnipath Scheme : राजनाथ सिंह ने किया अग्निपथ योजना का एलान, 4 साल के लिए सेना में भर्ती होंगे युवा
x

Agnipath Scheme : राजनाथ सिंह ने किया 'अग्निपथ योजना' का एलान, 4 साल के लिए सेना में भर्ती होंगे युवा

Agnipath Scheme : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने भारतीय सेनाओं में 4 साल के लिए सैनिकों की भर्ती वाली 'अग्निपथ' स्कीम (Agnipath Scheme) का ऐलान किया है, भारतीय सेनाओं की विश्व की बेहतरीन सेना बनाने के लिए रक्षा मामलों की कैबिनेट समिति ने एक बड़ा फैसला लिया है...

Agnipath Scheme : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने भारतीय सेनाओं में 4 साल के लिए सैनिकों की भर्ती वाली 'अग्निपथ' स्कीम (Agnipath Scheme) का ऐलान किया है। बता दें कि राजनाथ सिंह ने कहा कि भारतीय सेनाओं की विश्व की बेहतरीन सेना बनाने के लिए रक्षा मामलों की कैबिनेट समिति ने एक बड़ा फैसला लिया है। हम अग्निपथ स्कीम (Agnipath Scheme) ला रहे हैं। इससे भारतीय युवाओं को 'अग्निवीर' के तौर पर सेवा का मौका दिया जाएगा। इससे देश की सुरक्षा मजबूत होगी और युवाओं को रोजगार का अवसर मिलेगा।

अग्निपथ योजना से बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

साथ ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने योजना (Agnipath Scheme) का एलान करते हुए कहा कि देश का हर युवा जीवन में सेना की भर्ती का सपना देखता है। इस अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और युवाओं को अन्य क्षेत्रों में जाने के भी अच्छे अवसर मिलेंगे। यही नहीं सेनाओं को भी हाई स्किल रिसोर्स मिल सकेगा। अग्निवीरों के लिए एक अच्छा पे-पैकेज मिलेगा। इसके अलावा एग्जिट के वक्त अच्छी रकम दी जाएगी।

सेनाओं की औसत रह जाएगी 24 से 26 वर्ष

बता दें कि इस स्कीम (Agnipath Scheme) को समझाते हुए लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने कहा कि इस स्कीम से सेनाओं के पास युवा शक्ति होगी। इससे फिटनेस का लेवल और बेहतर हो सकेगा। फिलहाल भारत की सेनाओं की औसत आयु 32 वर्ष है। इस स्कीम के लागू होने से यह 24 से 26 वर्ष ही रह जाएगी। यही नहीं सेनाओं को हाई स्किल रिसोर्स भी मिल सकेगा। अग्निवीरों के लिए एक अच्छा पे-पैकेज मिलेगा। इसके अलावा एग्जिट के वक्त अच्छी रकम दी जाएगी।

बलिदान पर अग्निवीर के परिवार को मिलेगी करोड़ रुपए की राशि

साथ ही लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने कहा कि यदि अग्निवीर सेवा के दौरान सर्वोच्च बलिदान देता है तो उसके परिवार को करोड़ रुपये की राशि दी जाएगी। इसके अलावा दिव्यांग होने की स्थिति में 48 लाख रुपये की राहत राशि प्रदान की जाएगी। अग्निपथ मॉडल (Agnipath Scheme) के तहत सेना में (PBOR) रैंक से नीचे के अधिकारियों की भर्ती की जाएगी।

30 से 40 हजार रुपए मिलेगी प्रति माह सैलरी

अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 4 साल की सेवा में 6 महीने की ट्रेनिंग अवधि भी शामिल है। अग्निपथ के जरिए सेना का हिस्सा बने सैनिकों को प्रति माह 30 हजार से 40 हजार रुपये तक सैलरी मिलेगी। साथ ही इन्हें 48 लाख रुपये का इंश्योरेंस मिलेगा। अधिकारियों का कहना है कि सैनिकों को 'अग्निवीर स्किल सर्टिफिकेट' भी मिलेगा, जो उन्हें सेना की सेवा के बाद अन्य नौकरी हासिल करने में मदद करेगा।


(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू—ब—रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध