Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

Congress का प्रवक्ता या मीडिया संयोजक बनना है तो पहले पास करनी होगी लिखित परीक्षा और इंटरव्यू

Janjwar Desk
9 Nov 2021 2:26 PM GMT
Congress का प्रवक्ता या मीडिया संयोजक बनना है तो पहले पास करनी होगी लिखित परीक्षा और इंटरव्यू
x

(कांग्रेस का प्रवक्ता व मीडिया प्रभारी बनने के लिए अब लिखित व मौखिक परीक्षा पास करनी होगी) File Pic

Congress : उत्तर प्रदेश में पार्टी का मीडिया संयोजक और प्रवक्ता बनने वालों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तरह लिखित और मौखिक परीक्षाओं से गुजरना होगा...

Congress : कांग्रेस ने कुछ दिन पहले पार्टी की सदस्यता (Congress Membership Drive) लेने की इच्छा रखने वालों के लिए दस बातों का शपथ लेना आवश्यक कर दिया था। अब उत्तरप्रदेश में पार्टी का मीडिया संयोजक और प्रवक्ता (Congress Pravakta) बनने वालों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तरह लिखित और मौखिक परीक्षाओं से गुजरना होगा।

इन परीक्षाओं को पास करने के बाद ही उन्हें पार्टी के मीडिया संयोजक और प्रवक्ता की जिम्मेदारी मिल पाएगी। यह जानकारी पार्टी के उत्तरप्रदेश विंग के मीडिया विभाग के चेयरमैन पूर्व मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी ने खुद दी है।

मंगलवार, 9 नवंबर 2021 को पत्रकारों से बात करते हुए नसीमुद्दीन सिद्दीकी ने कहा, "पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी अन्याय के खिलाफ लगातार संघर्षरत हैं। उनके इस तेवर से युवा पार्टी से जुड़ना चाहते हैं।"

उन्होंने कहा कि इस अभियान के जरिए पार्टी अनुभवी कांग्रेसजनों के साथ-साथ युवाओं को भी प्रवक्ता और मीडिया कोआर्डिनेटर की ज़िम्मेदारी सौंपेगी। योग्यता, क्षमता एवं जनसंपर्क उनके चयन का आधार होगा। इसके लिए जिला स्तर पर लिखित व मौखिक परीक्षा ली जाएगी।"

उन्होंने आगे कहा कि इस अभियान के संयोजक प्रदेश प्रवक्ता डा. उमाशंकर पाण्डेय होंगे। लखनऊ मंडल की तारीखों की घोषणा कर दी गई हैं, बाकी की तारीखों की घोषणा डॉ. पाण्डेय करेंगे।

वहीं, प्राप्त जानकारी के अनुसार लखनऊ मण्डल से इसकी शुरुआत की जाएगी। 15 नवम्बर को उन्नाव में पहली परीक्षा व साक्षात्कार का आयोजन किया जाएगा। 16 नवम्बर को लखनऊ, 17 को सीतापुर, 18 को हरदोई, 20 को रायबरेली और 21 नवंबर को लखीमपुर में परीक्षा आयोजित की जाएगी।

जिले के प्रभारी सचिव, जिला एवं शहर अध्यक्ष और प्रदेश प्रवक्ता परीक्षाएं करवाएंगे। मीडिया विभाग के उपाध्यक्ष पंकज श्रीवास्तव ने कहा कि जो युवा कांग्रेस के सदस्य नहीं हैं, वे भी पार्टी का सदस्य बनकर इन परीक्षाओं में शामिल हो सकेंगे।

बता दें कि इससे पहले कांग्रेस घोषणा कर चुकी है कि पार्टी सदस्यता (Membership of Congress) अभियान चलाएगी। उसके बाद स्थानीय स्तर के सांगठनिक चुनाव होंगे। देश की सबसे पुरानी पार्टी ने अपने सदस्यता फॉर्म में बड़ा बदलाव किया है। यानि किसी को अगर कांग्रेस पार्टी की सदस्यता हासिल करनी है तो इस फॉर्म में उसे 10 व्यक्तिगत बातों को लेकर सेल्फ डिक्लरेशन देना होगा।

सांगठनिक चुनाव (Congress Sangathan Chunav) से पहले चलने वाले सदस्यता अभियान की शुरुआत इस साल 1 नवंबर को हो चुकी है। सदस्यता अभियान अगले साल 31 मार्च तक जारी रहेगा। नए कांग्रेस अध्यक्ष के लिए चुनाव अगले साल 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच होगा।

नए सदस्यता अभियान से पहले तैयार किए गए फॉर्म (Congress Membership form) के मुताबिक, नए सदस्यों को 10 व्यक्तिगत वादे करने होंगे। नए सदस्यों को यह भी लिखित में देना होगा कि वे किसी तरह के सामाजिक भेदभाव में शामिल नहीं होंगे और समाज से इसे खत्म करने के लिए काम करेंगे।

कांग्रेस का सदस्य बनने की इच्छा रखने वालों को इस नए फॉर्म पर लिखित में सेल्फ डिक्लेरेशन (Self declaration) देना होगा।

उन्हें लिखित में यह वादा करना होगा कि "मैं खादी पहनने का आदी हूं। मैं शराब और ड्रग्स से दूर रहता हूं। मैं सामाजिक भेदभाव नहीं करता और इसे समाज से हटाने की दिशा में काम करने में विश्वास करता हूं। मैं किसी भी प्रकार के शारीरिक श्रम सहित सौंपे गए काम को करने के लिए तैयार हूं।"

Next Story

विविध