Top stories

कांग्रेस के सदस्यता नियम "शराब छोड़ो, खादी पहनो" पर राहुल गांधी ने पूछा सवाल तो सिद्धू ने कहा- हर कोई पीता है!

Janjwar Desk
27 Oct 2021 3:46 AM GMT
कांग्रेस के सदस्यता नियम शराब छोड़ो, खादी पहनो पर राहुल गांधी ने पूछा सवाल तो सिद्धू ने कहा- हर कोई पीता है!
x

(मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पदाधिकारियों संग बैठक बुलाई थी)


कांग्रेस सदस्यता अभियान से कुछ दिन पहले लॉन्च किए गए नए फॉर्म में पार्टी में शामिल होने के इच्छुक लोगों द्वारा व्यक्तिगत घोषणा के लिए 10 बिंदुओं की सूची बनाई गई है। कांग्रेस के नए सदस्यों के लिए जारी नियमों में एक नियम ये भी है कि सार्वजनिक मंचों पर पार्टी की नीतियों और कार्यक्रमों की कभी भी आलोचना नहीं करना है...

Congress Politics: कांग्रेस ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता ग्रहण करने वाले लोगों के लिए नई नीतियों और शर्तों की सूची जारी की है। इसके तहत नेताओं को कांग्रेस ज्वाइन करने के लिए शराब छोड़नी होगी और खादी वस्त्र धारण करना होगा। लेकिन इन दोनों नीतियों को लेकर अब खुद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सवाल उठाए हैं। मंगलवार, 26 अक्टूबर को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi)द्वारा बुलाई गई बैठक में राहुल गांधी ने पूछा कि, "आज इनमें से कितने नियमों का पालन किया जाता है? इस कमरे में बैठे कितने लोग शराब पीते हैं?"

पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के सवाल का जवाब देते हुए दो महासचिवों ने शराब पीने की बात को स्वीकारा, जिसके बाद शराबबंदी पर भी चर्चा हुई। इसके बाद ही मीटिंग में यह चर्चा होने लगी कि पार्टी का सदस्य बनने के लिए शराब छोड़ने वाला नियम आज के समय में कितना तार्किक है। कांग्रेस के नए नियमों के मुताबिक, किसी शख्स को कांग्रेस पार्टी का सदस्य बनने के लिए शराब या अन्य नशा छोड़ना होगा और उसे खादी पहनने का आदी भी होना पड़ेगा।

सिद्धू ने कहा- पंजाब में सभी शराब पीते हैं

सूत्रों के मुताबिक, राहुल गांधी द्वारा शराब पर सवाल पूछे जाने पर नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Siddhu) ने यह कहा कि उनके राज्य में अधिकतर लोग शराब पीते हैं। पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि ऐसी स्थिति में कांग्रेस सदस्यता के लिए बनाए नियम का पालन कैसे हो पाएगा? बाकी नेता भी इस मुद्दे पर अपनी-अपनी राय रखने लगे। जानकारी के अनुसार, जैसे ही अन्य नेताओं ने इस मुद्दे पर अपनी राय व्यक्त करना शुरू किया, संगठन के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने इसपर चर्चा को समाप्त करने की मांग कर दी।

बता दें, कांग्रेस सदस्यता अभियान से कुछ दिन पहले लॉन्च किए गए नए फॉर्म में पार्टी में शामिल होने के इच्छुक लोगों द्वारा व्यक्तिगत घोषणा के लिए 10 बिंदुओं की सूची बनाई गई है। कांग्रेस के नए सदस्यों के लिए जारी नियमों में एक नियम ये भी है कि सार्वजनिक मंचों पर पार्टी की नीतियों और कार्यक्रमों की कभी भी आलोचना नहीं करना है। सदस्यता फॉर्म के मुताबिक नए कांग्रेस सदस्यों को एक घोषणा पत्र देना होगा, जिसमें वे सीलिंग कानूनों के अलावा किसी भी संपत्ति के मालिक नहीं होंगे और पार्टी की नीतियों और कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने के इच्छुक होंगे।

कांग्रेस पार्टी एक नवंबर से सदस्यता अभियान शुरू करने जा रही है। इसी हफ्ते पार्टी की सदस्यता के लिए बने नए नियम खूब चर्चा में रहे थे, जिनके मुताबिक किसी व्यक्ति को सदस्य बनने के लिए यह घोषणा करनी पड़ेगी कि वह शराब या किसी भी तरह के नशे से दूर रहता है।


Next Story

विविध