Begin typing your search above and press return to search.
समाज

Hate Speech Case : हरिद्वार की धर्मसंसद मामले में तीसरी गिरफ्तारी, कोर्ट ने स्वामी सिंधु सागर महाराज को भी भेजा जेल

Janjwar Desk
28 April 2022 3:00 PM GMT
Hate Speech Case : हरिद्वार की धर्मसंसद मामले में तीसरी गिरफ्तारी, कोर्ट ने स्वामी सिंधु सागर महाराज को भी भेजा जेल
x

Hate Speech Case : हरिद्वार की धर्मसंसद मामले में तीसरी गिरफ्तारी, कोर्ट ने स्वामी सिंधु सागर महाराज को भी भेजा जेल

Hate Speech Case : गिरफ्तार किए गए स्वामी सिंधु सागर महाराज का कहना है कि कि उन्हें धर्म संसद के पुराने मामले में गिरफ्तार किया गया है, अभी वह भारत के संवैधानिक प्रणालियों के अनुसार अपनी मांगों को आगे बढ़ाएंगे.....

Hate Speech Case : हरिद्वार में आयोजित धर्म संसद में हुई हेट स्पीच के मामले (Dharma Sansad Hate Speech Case) में पुलिस ने तीसरी गिरफ्तारी कर ली है। यह गिरफ्तारी स्वामी सिंधु सागर महाराज (Swami Sindhu Sagar Maharaj) जो अब नाम बदलकर दिनेशानंद भारती (Dineshanand Bharti) बन चुके हैं, की हुई है। यही सिंधु सागर महाराज विवादित संगठन काली सेना के प्रदेश संयोजक हैं। जिनके नेतृत्व में ही बीते दिवस की भगवानपुर में महापंचायत होने वाली थी। जो सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बाद हरकत में आए जिला प्रशासन द्वारा धारा 144 लगाए जाने के बाद महापंचायत नही हो सकी थी।

धर्म संसद के मामले में इससे पूर्व दो गिरफ्तारियां हो चुकी है। पुलिस द्वारा 13 जनवरी को जितेंद्र नारायण सिंह त्यागी उर्फ वसीम रिजवी (Waseem Rizvi) को नारसन बॉर्डर से गिरफ्तार किया था। तो वही 15 जनवरी को यति नरसिंहानंद (Yati Narsinghanand) को सर्वानंद घाट से गिरफ्तार किया था।

सर्वानंद को बाद में जमानत मिल गयी थी और वे 17 फरवरी को जेल से जमानत पर रिहा हो चुके है। पुलिस ने इस मामले में गिरफ्तार किए गए तीसरे आरोपी स्वामी सिंधु सागर महाराज का कोविड टेस्ट और मेडिकल कराकर कोर्ट में पेश किया। जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया है।

गिरफ्तार किए गए स्वामी सिंधु सागर महाराज का कहना है कि कि उन्हें धर्म संसद के पुराने मामले में गिरफ्तार किया गया है। अभी वह भारत के संवैधानिक प्रणालियों के अनुसार अपनी मांगों को आगे बढ़ाएंगे। कल से मैं अनशन पर हूं। जब तक आरोपी इमाम को गिरफ्तार नहीं किया जाता है मैं अनशन पर ही रहूंगा। मेरी किसी संत से बात नहीं हुई है।

इस बाबत एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार सिंह का कहना है कि हेट स्पीच के आरोपी सिंधु सागर महाराज की गिरफ्तारी के बाद उन्हें न्यायालय में पेश किया गया और वहां से इनको जेल भेज दिया गया है। धर्म संसद के मामले में जो मुकदमा है उस मामले में उनकी गिरफ्तारी हुई है। इससे पहले इस मामले में दो गिरफ्तारियां हो चुकी हैं यह तीसरी गिरफ्तारी है। पूरा मामला अभी विवेचना का पार्ट है अभी विवेचना चल रही है।

(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुंह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रु-ब-रु कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आएं और अपना सहयोग दें।)

Next Story

विविध