Top stories

Petrol Ke Dam, Petrol-Diesel Price Today: 5 रुपये प्रति लीटर तक मंहगा हो सकता है पेट्रोल-डीजल, अंतरराष्ट्रीय बाजार में तीन साल के उच्चतम स्तर पर पहुंचा कच्चा तेल

Janjwar Desk
28 Sep 2021 6:53 PM GMT
Petrol Price in New Delhi (18th September 2021)
x

Petrol-Petrol, Diesel Price Today: पेट्रोल डीजल के दामों में 10 दिनों में 9 बार हुई बढ़ोतरी, जानिए कितना महंगा हुआ ईंधन

Petrol Ke Dam, Petrol-Diesel Price Today: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल 80 डॉलर प्रति बैरल के करीब पहुंच गया है। दुनियाभर में कोरोना से राहत के बीच सभी चीजें अनलॉक हो रही है और टीकाकरण में तेजी के बीच आने वाले दिनों में भी वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमत कम होने की Petrol Ke Dam, Petrol-Diesel Price Today: उम्मीद नहीं है। इसका असर भारतीय बाजार में भी पेट्रोल-डीजल पर देखने को मिलेगा और अनुमान लगाया जा रहा है कि पेट्रोल-डीजल के दामों में 5 रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

Petrol Ke Dam, Petrol-Diesel Price Today: मंगलवार, 28 सितंबर को घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल के दाम एक बार फिर से बढ़ा दिए गए। वहीं, एक हफ्ते के दौरान डीजल की कीमतों में तीसरी बार बढ़ोतरी की गई। हालांकि, भारत की तेल कंपनिया लंबे वक्त से इस ओर इशारा कर रही थी। इसी बीच संभावना जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें 5 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ सकती है।

हाल ही में एक दैनिक समाचार पत्र से बातचीत के दौरान आईआईएफएल सिक्योरिटीज के वाइस प्रसिडेंट अनुज गुप्ता ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल 80 डॉलर प्रति बैरल के करीब पहुंच गया है। पिछले महीने इसकी कीमत 69.70 डॉलर प्रति बैरल थी, यानि एक महीने के दौरान कच्चे तेल की कीमत में करीब 12 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। दुनियाभर में कोरोना से राहत के बीच सभी चीजें अनलॉक हो रही है और टीकाकरण में तेजी के बीच आने वाले दिनों में भी वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमत कम होने की उम्मीद नहीं है। अनुमान है कि इसका असर भारतीय बाजार में भी पेट्रोल-डीजल पर देखने को मिलेगा और दामों में 5 रुपये प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी हो सकती है।


तीन साल के उच्चतम स्तर पर क्च्चे तेल की कीमत

लगातार बढ़ते दामों के कारण कच्चा तेल (ब्रेंट क्रूड) पिछले तीन साल के उच्चतन स्तर पर पहुंच गया है। इससे पहले 2018 में ये 78 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंचा था, जो वर्तमान में 80 डॉलर प्रति बैरल पर है। बहुराष्ट्रीय निवेश बैंक और वित्तीय सेवा कंपनी गोल्डमैन सैक्स ने अनुमान लगाया है कि 2021 के अंत तक कच्चे तेल का दाम 90 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच सकता है।गोल्डमैन सैक्स के अनुसार, डेल्टा वेरिएंट के असर से अब पूरी दुनिया तेजी से उबरने लगी है, जो किसी ने नहीं सोचा था। जितनी उम्मीद की जा रही थी, उससे कहीं ज्यादा डिमांड और सप्लाई चेन में अंतर है। ऐसे में संभव है कि साल के अंत तक कच्चे तेल की कीमत में 10 डॉलर तक की वृद्धि होगी। अमेरिका में भी उत्पादन प्रभावित होने से कीमत में बढ़ोतरी की आशंका है।

भारत के शहरों में पेट्रोल-डीजल के ताजा रेट

मंगलवार को करीब दो महीने बाद खुदरा बाजार में पेट्रोल के दाम 20 से 22 पैसे बढ़ गए। डीजल के दाम भी पिछले 6 दिनों में तीन बार बढ़कर 1.45 पैसे मंहगा हो गया। इसी के साथ बुधवार 29 सितंबर को राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 101.39 रुपए प्रति लीटर और डीजल 89.57 रुपए प्रति लीटर पर बिका। मुंबई में पेट्रोल का दाम 107.47 रुपए प्रति लीटर और डीजल 97.21 रुपए प्रति लीटर रहा। वहीं भोपाल में लोगों ने प्रति एक लीटर पेट्रोल 109.85 रुपए और डीजल 98.45 रुपए प्रति लीटर के भाव पर खरीदा।


Next Story

विविध