Top stories

Facebook Name Change: बदल जाएगा फेसबुक का नाम, जानिए क्या है इसकी वजह!

Janjwar Desk
20 Oct 2021 8:51 AM GMT
Facebook Name Change: बदल जाएगा फेसबुक का नाम, जानिए क्या है इसकी वजह!
x
(सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक के नाम का ऐलान)
खबर है कि मार्क जुकरबर्ग, फेसबुक का नाम बदलने पर 28 अक्टूबर को कंपनी की सालाना कनेक्ट कॉन्फ्रेंस में बात कर सकते हैं। नाम बदलने के पीछे का मकसद खुद की पहचान सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से एक कदम आगे बनाने की है...

Facebook Name Change: मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) की कंपनी फेसबुक (Facebook) के नाम बदलने की तैयारी हो रही हैं। माना जा रहा है कि अगले हफ्ते तक फेसबुक अपना नाम बदलकर खुद को री ब्रांड कर सकती है। द वर्ज (The Verge) की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी किसी ऐसे नाम पर विचार कर रही है जो मेटावर्स पर कंपनी के फोकस को दर्शाए। खबर है कि मार्क जुकरबर्ग, फेसबुक का नाम बदलने पर 28 अक्टूबर को कंपनी की सालाना कनेक्ट कॉन्फ्रेंस में बात कर सकते हैं। नाम बदलने के पीछे का मकसद खुद की पहचान सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से एक कदम आगे बनाने की है।

रिपोर्ट्स की मानें तो री ब्रांडिंग के जरिए फेसबुक का लक्ष्य अल्फाबेट इंक जैसी होल्डिंग कंपनी बनने का है, जिसके पास वॉट्सऐप (Whatsapp), इंस्टाग्राम (Instagram), मैसेंजर(Messenger), ओकुलस (Oculus) आदि का स्वामित्व है। हालांकि, फेसबुक का नया नाम क्या होगा इसको लेकर अभी कोई पुष्टि नहीं हुई है। वहीं, नाम बदलने को लेकर फेसबुक की तरफ से भी अबतक कोई औपचारिक ऐलान नहीं किया गया है।

बता दें कि इस सप्ताह की शुरुआत में ही फेसबुक ने कहा था कि वह अब मेटावर्स (Metaverse) कंपनी बनने जा रही है जिसके लिए उसने 10 हजार लोगों को नियुक्ति की है और भविष्य में बड़े पैमाने पर लोगों की नियुक्तियां होंगी। मेटावर्स का मतलब एक आभासी दुनिया से है जिसमें लोग फिजिकली मौजूद ना होते हुए भी मौजूद रहेंगे।

मेटावर्स में केवल फेसबुक ही नहीं, बल्कि दुनिया की बड़ी टेक कंपनियां निवेश कर रही हैं। मार्क जुकरबर्ग का मानना है कि आने वाले समय में लोग फेसबुक को सिर्फ एक सोशल मीडिया कंपनी नहीं, बल्कि एक मेटावर्स कंपनी के रूप में पहचानेंगे। मेटावर्स शब्द वर्चुअल रियलिटी और ऑग्युमेंट रियलिटी जैसा ही है। पिछले 17 सालों से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के रूप में फेसबुक ने दुनियाभर में अपनी अलग पहचान बनाई है। लेकिन जल्द ही फेसबुक अब एक नई नीति के साथ अलग नाम के साथ दुनिया के सामने आने वाला है। रिपोर्ट्स की मुताबिक, नए नाम के साथ फेसबुक जल्द ही खुद को रीब्रांड करते हुए अपना नया नाम लेकर आने वाला है।

Next Story

विविध

Share it