Up Election 2022

UP Election 2022: यूपी विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की VIP सीटें, कौन किसे दे रहा चुनौती और किसकी सीट ले जाएगी 'कोको'

Janjwar Desk
14 Feb 2022 5:12 AM GMT
upchunav2022
x

(दूसरे चरण की वीआईपी सीटों में कौन किसे दे रहा टक्कर)

UP Election 2022: दूसरे चरण के इस मुकाबले में बीजेपी, सपा-रालोद गठबंधन, बसपा और कांग्रेस समेत एआईएमआईएम आमने सामने हैं। कहीं कहीं निर्दलीय व अन्य भी मुकाबले में है...

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव दूसरे चरण (UP Assembly Election 2022 Second Phase) में 9 जिलों की 55 सीटों पर आज वोटिंग हो रही है। इस चरण में 586 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। दूसरे चरण के इस मुकाबले में बीजेपी, सपा-रालोद गठबंधन, बसपा और कांग्रेस समेत एआईएमआईएम आमने सामने हैं। कहीं कहीं निर्दलीय व अन्य भी मुकाबले में है। इस चरण में कुछ बड़े नाम भी रण में उतर रहे हैं।

आजम के रामपुर में कौन?

समाजवादी पार्टी के दिग्गज नेता आजम खान चुनाव मैंदान में हैं। वो कई मामलों में जेल में बंद हैं। आजम जेल से ही चुनाव लड़ रहे हैं। बीजेपी ने उनके खिलाफ आकाश सक्सेना और कांग्रेस ने काजिम अली खान को उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस उम्मीदवार रामपुर के नवाब खानदान से ताल्लुक रखते हैं। वहीं रामपुर की ही स्वार सीट पर आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम खान सपा के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं। वहां से बीजेपी की सहयोगी अपना दल ने हैदर अली खान को अपना उम्मीदवार बनाया है। वह भी रामपुर के नवाब खानदान से जुड़े हैं।

गन्ना मंत्री सुरेश खन्ना यहां से

कल दोबारा वोटिंग के लिए पत्र लिखने वाले योगी आदित्यनाथ सरकार के कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना बीजेपी के टिकट पर शाहजहांपुर से चुनाव मैदान में हैं। समाजवादी पार्टी ने उनके खिलाफ नवीर खान को उम्मीदवार बनाया है। रामपुर जिले की बिलासपुर विधानसभा सीट से भी योगी कैबिनेट के मंत्री बलदेव सिंह औलख बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। उनके खिलाफ सपा के अमरजीत सिंह और कांग्रेस के संजय कपूर ताल ठोक रहे हैं। सहारनपुर सीट पर सपा के एमएलसी आशु मलिक और बीजेपी के जगपाल सिंह के बीच मुकाबला है।

सहारनपुर, बिजनौर व मुरादाबाद

सहारनपुर की नकुड़ सीट पर योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट से इस्तीफा देने वाले धर्म सिंह सैनी चुनाव मैदान में हैं। उन्हें सपा ने टिकट दिया है। उनके सामने बीजेपी ने मुकेश चौधरी को उतारा है। बिजनौर जिले की नजीबाबाद सीट से बीजेपी के कद्दावर नेता भारतेंद्र सिंह उम्मीदवार हैं। उनके सामने सपा के तसलीम अहमद हैं। मुरादाबाद की कुंदरकी सीट पर सपा सांसद शफीकुर रहमान बर्क के परिवार से आने वाले जियाउर रहमान बर्क सपा के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं। वहां बीजेपी ने कमल प्रजापति को अपना उम्मीदवार बनाया है।

बरेली, बेहट और देवबंद

बरेली कैंट सीट पर सुप्रिया ऐरन और बीजेपी के संजीव अग्रवाल आमने-सामने हैं। बरेली की पूर्व मेयर सुप्रिया ऐरन कांग्रेस का टिकट ठुकरा कर सपा में आई थीं। बरेली के बहेड़ी में बीजेपी के छत्रपाल सिंह गंगवार और समाजवादी पार्टी के अताउर्ररहमान आमने सामने हैं। वहीं बेहट में सपा के उमर अली खान और बीजेपी के नरेश सैनी चुनाव मैदान में हैं। इस्लामिक शिक्षा केंद्र के लिए मशहूर देवबंद में बीजेपी ने बृजेश सिंह और सपा ने कार्तिकेय राणा को चुनाव मैदान में उतारा है।

Next Story

विविध