Up Election 2022

Who Is Rita Bahuguna Joshi: कौन हैं रीता बहुगुणा जोशी, जो केंद्र को चिट्ठी भेजकर बनी हैं सुर्खियां

Janjwar Desk
18 Jan 2022 10:49 AM GMT
upchunav2022
x

(बेटे के टिकट के लिए बीजेपी से बागी हो सकती हैं रीता जोशी)

रीता जोशी ने यूपी में स्थानीय निकायों में महिलाओं के आरक्षण के लिए आंदोलन का नेतृत्व किया। यूपी में महिलाओं पर बलात्कार की बढ़ती घटनाओं के विरोध में उन्हें 2009 में जेल भेजा गया था...

Who Is Rita Bahuguna Joshi: रीता बहुगुणा जोशी ने आज 18 जनवरी को केंद्रीय नेतृत्व को अपना इस्तीफा लिखकर भेजा है। दरअसल वह लखनऊ की कैंट सीट से अपने बेटे को टिकट दिलानों पर अड़ी हुई हैं। उनका कहना है बेटे ने इस सीट से चुनाव लड़ने के लिए बहुत मेहनत की है। कौन हैं रीता बहुगुणा जोशी, जो अपनी मांग पर इस तरह अड़ गई हैं...जानिए उनके बारे में सबकुछ...

रीता बहुगुणा जोशी उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री हेमवती नंदन बहुगुणा और कमला बहुगुणा की बेटी हैं, जो पूर्व सांसद थे। उन्होंने एमए करने के बाद इतिहास में पीएचडी किया है। वह इलाहाबाद विश्वविद्यालय में मध्ययुगीन और आधुनिक इतिहास में प्रोफेसर भी हैं। उन्होंने इलाहाबाद की मेयर बनकर 1995 में राजनीति में प्रवेश किया। वह वर्तमान में उत्तर प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं। वह 2007 से 2012 तक उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष थीं।

20 अक्टूबर 2016 को, वह भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गईं। पार्टी छोड़ने से पहले 24 साल तक वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के साथ थीं। उन्होंने दो बार लोकसभा चुनाव में चुनाव लड़ा लेकिन दोनों बार हार गई। 2012 के विधानसभा चुनावों में, उन्हें लखनऊ छावनी के लिए विधानसभा के सदस्य के रूप में निर्वाचित किया गया था। उन्होंने पेट्रीस लुमुंबा विश्वविद्यालय के एक यांत्रिक इंजीनियर थीं।

रीता बहुगुणा जोशी का प्रोफाइल

पूरा नाम- रीता बहुगुणा जोशी

जन्म तिथि- 22 Jul 1949

जन्म स्थान- इलाहाबाद

पार्टी- रीता जोशी पहले Indian National Congress में थीं। वहां से इस्तीफा देकर भाजपा ज्वाइन की और लखनऊ से सांसद बन गईं।

शिक्षा- Doctorate

व्यवसाय- प्रोफेसर

पिता का नाम- हेमवती नंदन बहुगुणा

माता का नाम- कमला बहुगुणा

पति का नाम- पी. सी. जोशी

पति का व्यवसाय- मकैनिकल इंजीनियर

संतान- 1 पुत्र (मयंक जोशी)

सम्पर्क- 91-9415215283

इ-मेल- [email protected]

स्थाई पता- 20, मिंटो रोड, इलाहाबाद- 211001

वर्तमान पता- 41, गुलिस्ता कॉलोनी, लखनऊ

सोशल- रीता बहुगुणा जोशी भी एक प्रसिद्ध लेखक हैं। उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल होने से पहले दो इतिहास की किताबें लिखीं।

पॉलिटिकल कैरियर

2017 में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में रीता बहुगुणा लखनऊ कैंट सीट चुनाव लड़ी। उन्होंने मुलायम सिंह यादव की बहू अपर्णा यादव को सिर्फ 33,796 वोटों के अंतर से पराजित किया।

2016 में कांग्रेस में 24 साल बिताने के बाद, वह भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गईं।

2014 में लोकसभा चुनाव लखनऊ से असफल रहीं।

2012 में लखनऊ छावनी विधानसभा क्षेत्र से विधान सभा की सदस्‍या के रूप में निर्वाचित हुईं।

2009 में यूपी की मुख्यमंत्री मायावती के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने के लिए रीता जोशी को मुरादाबाद जेल भेजा गया था।

उपलब्ध‍ियां

रीता बहुगुणा जोशी 'दक्षिण एशिया में सबसे प्रतिष्ठित महिलाओं' के बीच उत्कृष्टता के संयुक्त राष्ट्र पुरस्कार प्राप्तकर्ता हैं। उन्होंने अखिल भारतीय महिला कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में भारतीय महिलाओं के विकास के लिए काम किया है। उन्होंने जमीनी स्तर पर महिलाओं के आंदोलन में भी भाग लिया। वह सक्रिय रूप से महिलाओं के लिए कई सेमिनार, प्रदर्शन आदि आयोजित करती रहती हैं। 1991-92 में उन्होंने यूपी में स्थानीय निकायों में महिलाओं के आरक्षण के लिए आंदोलन का नेतृत्व किया।

संपत्ति- रीता बहुगुणा जोशी के पास पिछले लोकसभा चुनाव में दिए गये हलफनामें के मुताबिक 1.6 CRORE की चल व अचल संपत्ति है।

Next Story

विविध