Begin typing your search above and press return to search.
स्वास्थ्य

Lauki Juice Side Effects: लौकी का जूस पीने से मौत होने की पूरी पड़ताल, ऐसे पहचानें जहरीली लौकी और बचाव के तरीके

Janjwar Desk
12 Nov 2022 3:56 AM GMT
Lauki Juice Side Effects: लौकी का जूस पीने से मौत होने की पूरी पड़ताल, ऐसे पहचानें जहरीली लौकी और बचाव के तरीके
x
Lauki Juice Side Effects: मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में 9 नवंबर को लौकी का जूस पीने से एक व्यक्ति की मौत होने की खबर आई थी। धर्मेंद्र नाम का यह व्यक्ति पेशे से ड्राइवर था। धर्मेंद्र हाथ के दर्द से कई दिनों से परेशान था।

मोना सिंह की रिपोर्ट

Lauki Juice Side Effects: मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में 9 नवंबर को लौकी का जूस पीने से एक व्यक्ति की मौत होने की खबर आई थी। धर्मेंद्र नाम का यह व्यक्ति पेशे से ड्राइवर था। धर्मेंद्र हाथ के दर्द से कई दिनों से परेशान था। उसने डॉक्टर को भी दिखाया लेकिन ज्यादा फायदा नहीं हुआ। मृत्यु से 2 दिन पहले उसने ही यूट्यूब पर इस दर्द के लिए उपचार ढूंढा था। यूट्यूब के वीडियो में बताया गया था कि जंगली लौकी का जूस पीने से दर्द ठीक हो जाएगा। इसके बाद धर्मेंद्र खुद लौकी लेकर आया और जूस बनाकर पी लिया। जूस पीने के थोड़ी देर बाद ही उसे उल्टी और दस्त शुरू हो गए। घरवाले उसे नजदीक के प्राइवेट हॉस्पिटल ले गए जहां धर्मेंद्र की मृत्यु हो गई। धर्मेंद्र मूल रूप से खंडवा का निवासी था। उसके दो बच्चे भी थे। यह तो फिलहाल की खबर थी, इससे पहले भी इस तरह की खबरें आती रही हैं। 2018 में लौकी का जूस पीने से 42 वर्षीय एक महिला इंजीनियर की मौत हो गई थी। 2010 में भी लौकी का जूस पीने से ज्वाइंट सेक्रेट्री लेवल के एक आईएएस ऑफिसर की मौत हो गई थी। जिसके बाद सरकार ने इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के अंदर एक कमेटी बनाकर इसकी जांच करवाई थी। ICMR की जांच कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में क्या खुलासा किया और कैसे होती है लौकी खाने या लौकी का जूस पीने से मौत। आइए जानते हैं, आगे की रिपोर्ट में।

लौकी कैसे ले सकती है जान?

ICMR की कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि लौकी अगर स्वाद में कड़वी हो तो ऐसी लौकी से जान जा सकती है। स्वाद में कड़वी लौकी में कुकरबिटासिन नामक केमिकल पाया जाता है। यह केमिकल शरीर में जाने के 5 मिनट के अंदर ही असर दिखाने लगता है। यह केमिकल खून के साथ शरीर में जहां जहां पहुंचता है वहां के अंगों को फेल कर देता है। और इस तरह मल्टीपल ऑर्गन फैलियर होने की वजह से इंसान की मौत हो जाती है।

क्या सभी लौकी खतरनाक हो सकती हैं?

सभी लौकी खतरनाक नहीं होती, सिर्फ स्वाद में कड़वी लौकी ही खतरनाक हो सकती है।

कैसे बन जाती है लौकी जहरीली?

कड़वी लौकी में पाया जाने वाला केमिकल कुकरबिटासिन ही इसे जहरीला बनाता है। जब लौकी विपरीत कंडीशन में उगाई जाती है, या विपरीत कंडीशन में रहती है, जैसे पैदावार या स्टोरेज के समय में टेंपरेचर में तेजी से बदलाव होना पर्याप्त पानी ना मिलना यह लौकी के लिए विपरीत कंडीशन है। तब यह खुद के डिफेंस सिस्टम के रूप में यह केमिकल कुकरबिटासिन खुद ही बनाने लगती है, और इस तरह सामान्य लौकी जहरीली और खतरनाक लौकी में बदल जाती है।

कैसे पहचाने जहरीली लौकी

लौकी खरीदते समय या घर लाकर पकाने या जूस निकालने के पहले एक छोटा टुकड़ा काटकर चखें अगर कड़वा स्वाद आए तो तुरंत थूक कर फेंक दे। क्योंकि थोड़ी मात्रा में भी इस तरह की लौकी का सेवन खतरनाक साबित हो सकता है। बाजार में मिलने वाले लौकी के जूस को भी पहले थोड़ा सा चख कर देखें अगर स्वाद में कड़वा ना हो तो ही पीए, कड़वा होने पर उस जूस का सेवन ना करें।

क्या पकाने पर यह केमिकल नष्ट नहीं होता?

कड़वी लौकी में पाए जाने वाले केमिकल पर किसी भी कंडीशन का असर नहीं होता, चाहे इसे उच्च तापमान पर पका ही क्यों ना लिया जाए, या इसका जूस ही क्यों न बना लिया जाए यह कभी केमिकल नष्ट नहीं होता।

कैसे करें बचाव

अगर कड़वी लौकी का सेवन गलती से कर लिया हो तो सेवन करने पर 5 मिनट बाद ही, लो ब्लड प्रेशर, बेचैनी, घबराहट डायरिया, उल्टी जैसा महसूस होता है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर के पास जाएं। डॉक्टर को तुरंत सब कुछ बताएं कि कड़वी लौकी का जूस या सब्जी खाने के बाद से ऐसा हो रहा है,ताकि डॉक्टर उस दिशा में जल्द से जल्द इलाज शुरू कर सकें। 2011 में बनी ICMR की सरकारी कमेटी ने भी अपनी रिपोर्ट में डॉक्टरों को ऐसे मरीजों को बिना देरी किए तुरंत अटेंड करने की बात कही थी।

क्या कड़वी लौकी का सेवन करने के बाद भी जान बच सकती है?

यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है, कि जूस या लौकी का सेवन कितने मात्रा में किया गया है। और ट्रीटमेंट कितनी जल्दी शुरू किया गया है। 2010 में जिस आईएस की मौत कड़वी लौकी का जूस पीने से हुई थी, उस केस में उनकी पत्नी को बचा लिया गया था, क्योंकि उन्होंने जूस की कम मात्रा ली थी। इसलिए बिना सोचे समझे कुछ भी खा लेना कभी कभी परेशानी में भी डाल सकता है और इंटरनेट पर दी हुई सभी जानकारियों पर तुरंत भरोसा ना करें खुद से भी जांच पड़ताल कर लें।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story