दुनिया

Russia-Ukraine War : अमेरिकी राष्ट्रपति ने पुतिन को बताया 'शातिर ठग' और 'हत्यारा तानाशाह' तो रूस ने ऐसे किया पलटवार

Janjwar Desk
18 March 2022 3:59 AM GMT
Russia-Ukraine War : अमेरिकी राष्ट्रपति ने पुतिन को बताया शातिर ठग और हत्यारा तानाशाह तो रूस ने ऐसे किया पलटवार
x

(अमेरिकी राष्ट्रपति ने पुतिन को बताया 'शातिर ठग' और 'हत्यारा तानाशाह' तो रूस ने ऐसे किया पलटवार)

Russia-Ukraine War : अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को शातिर ठग और कातिल तानाशाह करार दिया है....

Russia-Ukraine War : रूस और यूक्रेन के बीच पांच दौर की प्रतिनिधि स्तर की वार्ता के बाद भी युद्ध थमा नहीं है। इसके विपरीत रूस ने हमले और तेज कर दिए हैं। वहीं दूसरी ओर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को शातिर ठग और कातिल तानाशाह करार दिया है। बाइडेन ने कहा कि पुतिन एक हत्यारा तानाशाह और शातिर ठग है जो यूक्रेन में लोगों के खिलाफ युद्ध छेड़ रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति का यह बयान कैपिटल हिल में सेंट पैट्रिक डे पर एनुअल फ्रेंड्स ऑफ आयरलैंड कार्यक्रम के दौरान आया।

इससे पहले जो बाइडेन पुतिन 'युद्ध अपराधी' (War Criminal) भी बता चुके हैं। बाइडेन ने रूसी हमले के कारण यूक्रेन में हुई तबाही का जिक्र करते हुए कहा कि ये ज्यादतियां हैं। यह दुनिया के लिए आक्रोश की बात है और दुनिया यूक्रेन के प्रति समर्थन और इस प्रतिबद्धता को लेकर हमारा समर्थन करने के लिए एकजुट है कि पुतिन को इसकी भारी कीम चुकानी पड़े।

वहीं रूसी सरकार के मुख्यालय क्रेमलिन ने युद्ध अपराधी वाले बयान का जवाब दिया था। क्रेमलिन ने बाइडेन की युद्ध अपराधी वाली टिप्पणी को अक्षम्य बयानबाजी बताया था और कहा था कि युद्ध पर अमेरिका से लेक्चर की आवश्यकता नहीं है। रूस की सरकारी समाचार एजेंसी तास के मुताबिक क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोवा ने कहा कि हम ऐसे किसी राष्ट्राध्यक्ष की इस तरह की बयानबाजी को अस्वीकार्य और अक्षम्य मानते हैं जिनके बमों ने दुनियाभर में हजारों लोगों की जान ली है।

बाइडेन ने कहा कि अमेरिका, उसके सहयोगी व साझेदार प्रतिबंध लगाकर पुतिन की अर्थव्यवस्था को पंगु बना रहे हैं। इन प्रतिबंधों को और कड़ा किया जाएगा। इससे पहले बाइडेन ने यूक्रेन के लिए अस्सी करोड़ डॉलर की अतिरिक्त सहायता राशि की घोषणा की थी। साथ ही अमेरिका ने एक सप्ताह से कम समय में यूक्रेन को एक अरब डॉलर मदद की घोषणा की है। यूक्रेन को मुहैया कराए गए नए सुरक्षा पैकेज में 800 विमान रोधी प्रणालियां शामिल हैं।

24 फरवरी को शुरू हुआ युद्ध लगातार जारी है। इस बीच जी-7 नेताओं ने यूक्रेन को लेकर रूस को बड़ी चेतावनी दी है। जी-7 के नेताओं ने साफ शब्दों में कहा है कि यूक्रेन में जो भी युद्ध अपराधी मौजूद हैं, उन सभी की जिम्मेदारी हर स्तर पर तय की जएगी। किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा।

इस बीच रूसी सेना की भारी गोलीबारी की वजह से पूर्वी यूक्रेन में 21 लोगों की जान चली गई। इससे पहले इस क्षेत्र में रूसी सेना की बड़े स्तर पर कार्रवाई देखने को मिली है।

Next Story

विविध