बिहार चुनाव 2020

बिहार चुनावों के पहले चरण का नामांकन आज से, पर न तो गठबंधनों का स्वरूप हुआ फाइनल न ही प्रत्याशियों के नाम

Janjwar Desk
1 Oct 2020 5:52 AM GMT
बिहार चुनावों के पहले चरण का नामांकन आज से, पर न तो गठबंधनों का स्वरूप हुआ फाइनल न ही प्रत्याशियों के नाम
x

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव (File photo)

बिहार विधानसभा चुनावों के लिए आज से पहले चरण के नामांकन के लिए आज अधिसूचना जारी कर दी जाएगी और पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन शुरू हो जाएगा, विधानसभा की कुल 243 सीटों में से पहले चरण में 71 सीटों पर नामांकन आज से शुरू होगा....

जनज्वार ब्यूरो, पटना। एक वह दौर था, जब चुनाव के छह महीने पहले उमीदवारों के नामों का एलान हो जाया करता था और उमीदवार अपने-अपने क्षेत्रों में प्रचार और काम शुरू कर दिया करते थे और एक अभी का दौर है।

बिहार विधानसभा चुनावों के लिए आज से पहले चरण के नामांकन के लिए आज अधिसूचना जारी कर दी जाएगी और पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन शुरू हो जाएगा। विधानसभा की कुल 243 सीटों में से पहले चरण में 71 सीटों पर नामांकन आज से शुरू होगा, पर अभी तक न तो किसी गठबंधन का स्वरूप अंतिम रूप से फाइनल हुआ है, न ही किसी गठबंधन ने सीटों और उम्मीदवारों की घोषणा की है।

उमीदवारों और सीटों की घोषणा में देरी होने से हालांकि इसका नुकसान भी अंततः राजनीतिक दलों को ही उठाना पड़ता है। चूंकि सीटों और उमीदवारों की जल्द घोषणा नहीं होने से राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं और समर्थकों में एक तरह की असमंजस की स्थिति बनी रहती है और वे निष्क्रिय हो जाया करते हैं।

किस पार्टी का किस दल के साथ गठजोड़ होगा, अगर यह स्पष्ट होने में ज्यादा देर हो तो दोनों दलों के कार्यकर्ताओं के बीच आपसी तालमेल भी वैसा नहीं बन पाता, जैसी जरूरत होती है।

नामांकन के पहले चरण में 1 अक्टूबर से 8 अक्टूबर के बीच उम्मीदवार नामजदगी के पर्चे भर सकेंगे। कोरोना संकट को देखते हुए चुनाव आयोग द्वारा इस बार ऑनलाइन नामांकन और नामांकन फीस ऑनलाइन जमा करने का ऑप्शन दिया गया है, वहीं प्रत्यशियों के साथ मात्र दो लोग ही नामांकन के लिए निर्वाची पदाधिकारी के पास जा सकते हैं।

उधर राज्य के दोनों प्रमुख गठबंधनों एनडीए और महागठबंधन में अभी तालमेल पूरा नहीं हो सका है। कौन दल किस गठबंधन में रहने वाला है, इसकी तस्वीर भी अभी पूरी तरह से साफ नहीं हो पाई है, लिहाजा किसी भी प्रमुख दल ने अभी तक अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा नहीं की है, न ही यह घोषणा हो पाई है कि कौन सा दल किस सीट पर चुनाव लड़ेंगे।

Next Story

विविध

Share it