Begin typing your search above and press return to search.
आर्थिक

Chief Economic Advisor: वी. अनंत नागेश्वरन बने मुख्य आर्थिक सलाहकार, जानिए कौन हैं अनंत नागेश्वरन?

Janjwar Desk
28 Jan 2022 2:45 PM GMT
Chief Economic Advisor: वी. अनंत नागेश्वरन बने मुख्य आर्थिक सलाहकार, जानिए कौन हैं अनंत नागेश्वरन?
x

Chief Economic Advisor: वी. अनंत नागेश्वरन बने मुख्य आर्थिक सलाहकार, जानिए कौन हैं अनंत नागेश्वरन?

Chief Economic Advisor V Anantha Nageswaran: मोदी सरकार ने बजट पेश होने से पहले एक बड़ा फैसला लिया. शुक्रवार को सरकार ने डॉ वी अनंत नागेश्वरन (Dr V Anantha Nageswaran) को नया मुख्य आर्थिक सलाहकार (Chief Economic Advisor) नियुक्त किया गया है.

Chief Economic Advisor V Anantha Nageswaran: मोदी सरकार ने बजट पेश होने से पहले एक बड़ा फैसला लिया. शुक्रवार को सरकार ने डॉ वी अनंत नागेश्वरन (Dr V Anantha Nageswaran) को नया मुख्य आर्थिक सलाहकार (Chief Economic Advisor) नियुक्त किया गया है. बता दें कि आम बजट से पहले 31 जनवरी को आर्थिक सर्वे सदन के पटल पर रखा जाएगा। इसमें मुख्य आर्थिक सलाहकार की बड़ी भूमिका होती है। यह वित्त मंत्रालय का एक वार्षिक दस्तावेज है। पिछले साल अक्टूबर माह से भारत सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार का पद खाली था। अक्टूबर में कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम ने अपने तीन साल के कार्यकाल के पूरा होने के बाद पद छोड़ दिया था।


सिंगापुर में किया शिक्षण कार्य

अनंत नागेश्वरन भारत और सिंगापुर के कई बिजनेस स्कूलों में शिक्षण का कार्य किया है. उन्होंने आईआईएम कलकत्ता से एमबीए और यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस से वित्तीय अर्थशास्त्र में पीएचडी की डिग्री हासिल की है.

रिजर्ब बैंक की विशेषज्ञ समिति में भी किया काम

सुब्रमण्यम ने भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड की एक्सपर्ट कमेटी में काम किया है. इसके अलावा भारत में प्रमुख आर्थिक और कॉर्पोरेट सुधारों का हिस्सा होने के नाते भारतीय रिजर्व बैंक के लिए विशेषज्ञ समितियों में काम किया है.

PM के आर्थिक सलाहकार परिषद के सदस्य रहे

वह IFMR ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस के डीन और Krea विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र के विशिष्ट विजिटिंग प्रोफेसर थे. अनंत नागेश्वरन ने 2019 से 2021 तक भारत के प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार परिषद के अंशकालिक सदस्य भी रहे हैं.

Next Story

विविध