गवर्नेंस

Gautam Adani : भारत के सबसे बड़े कर्जदार पूंजीपति अडानी ने दैनिक भास्कर के डीबी पावर को खरीदा 7017 करोड़ में

Janjwar Desk
22 Aug 2022 3:14 AM GMT
Gautam Adani : भारत के सबसे बड़े कर्जदार पूंजीपति अडानी ने दैनिक भास्कर के डीबी पावर को खरीदा 7017 करोड़ में
x
Gautam Adani : गौतम अडानी का हजारों करोड़ का कर्ज मोदी सरकार माफ करती है तो दूसरी तरफ उनकी दौलत में बेहिसाब इजाफा होता जाता है, इसी की बदौतल अडानी ने डीबी पावर को 7000 करोड़ रुपये में खरीद लिया है....

Gautam Adani : एक तरफ गौतम अडानी का हजारों करोड़ का कर्ज मोदी सरकार माफ करती है तो दूसरी तरफ उनकी दौलत में बेहिसाब इजाफा होता जा रहा है। गौतम अडानी का बढ़ता व्यापारिक साम्राज्य देश ही नहीं विदेश में भी आलोचनाओं का केंद्र बन गया है। कुछ लोग मानते हैं कि पूंजी भारत के मध्य वर्ग की कीमत पर कुछ ही कॉपोर्रेट घरानों में केंद्रित होती जा रही है।

मोदी समर्थक कुछ लोग ये दलील देते हैं कि आर्थिक शक्ति कुछ परिवार संचालित कॉरपोरेट घरानों में होने से भारत के आर्थिक विकास को तेज गति मिल सकती है] जैसा कि दक्षिण कोरिया में हुआ, लेकिन आलोचकों का कहना है कि राज्य की संपत्ति कुछ ही हाथों में सीमित होने से एकाधिकार बढ़ रहा है और प्रतिस्पर्धा घट रही है।

Gautam Adani : 2.2 ट्रिलियन के सबसे बड़े कर्जदार पूंजीपति हैं अडानी, अगर वो देश छोड़कर भाग गए तो क्या होगा?

भारत और एशिया के सबसे बड़े रईस गौतम अडानी एक और बड़ी कंपनी को खरीदने जा रहे हैं। उनकी कंपनी अडानी पावर भारी कर्ज में डूबी डीबी पावर को 7017 करोड़ रुपये में खरीद रही है। दोनों कंपनियों के बीच 19 अगस्त को समझौता हुआ। एमओयू की प्रारंभिक अवधि 31 अक्टूबरए 2022 तक अधिग्रहण के पूरा होने तक होगी, जिसे आपसी सहमति से बढ़ाया जा सकता है।

अभी इस कंपनी का मालिकाना हक दैनिक भास्कर ग्रुप के पास है। इस कंपनी पर 5500 करोड़ रुपये का कर्ज है। इस कंपनी के पास छत्तीसगढ़ में एक थर्मल पावर प्लांट है। इसमें दो यूनिट हैं जिनमें प्रत्येक की क्षमता 600 मेगावाट है। इसकी होल्डिंग कंपनी डिलिजेंट पावर है। अडानी पावर ने शुक्रवार को शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि कंपनी के पास 923.5 मेगावॉट क्षमता को लेकर दीर्घकालीन और मध्यावधि बिजली खरीद समझौता है। साथ ही ईधन आपूर्ति के लिये कोल इंडिया लिण् के साथ करार है।

Gautam Adani News : गौतम अडानी ने SBI से मांगा 14000 करोड़ रूपए का लोन, पहले से हैं 2.21 लाख करोड़ रूपए के कर्जदार

डीबी पावर के पास छत्तीसगढ़ के जांजगीर चंपा जिले में 600.600 मेगावॉट की दो इकाइयां हैं। अधिग्रहण 7,017 करोड़ रुपये में होगा। अधिग्रहण की समयसीमा के बारे में कंपनी ने कहा कि शुरुआती समझौते के तहत यह तीन अक्टूबर, 2022 तक पूरा होगा। हालांकि, आपसी सहमति से इसे आगे बढ़ाया जा सकता है। इस अधिग्रहण से अडानी पावर छत्तीसगढ़ में तापीय बिजली क्षेत्र में विस्तार कर सकेगी।

वहीं, अडानी पावर के शेयर में भी तेजी बरकरार है। बीएसई पर अडानी पावर के शेयर 12.80 रुपये या 3.20 फीसदी की बढ़त के साथ 412.20 रुपये पर बंद हुए। कंपनी का मार्केट कैप लगभग 1,58,983.02 करोड़ रुपये है। इस बिकवाली के माहौल में भी इससे पहले कंपनी ने 419 रुपये के नए 52.सप्ताह के उच्च स्तर को छुआ था। यानी इस समय अडानी ग्रुप का शेयर भी तेजी के साथ कारोबार कर रहा है।

Gautam Adani News : टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में अडानी निकले आगे, एक दिन में कमाए 65 हजार करोड़ रुपए, अंबानी को पछाड़ा

गौरतलब है कि 2.2 ट्रिलियन कर्ज ले चुके गौतम अडानी समूह ने गुजरात के मुंद्रा में एक नया प्लांट बनाने के लिए फिर से एसबीआई से कर्ज मांगा है और दूसरी तरफ डीबी पावर को खरीदा है। एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि 15 साल के लोन की रूपरेखा को अंतिम रूप दिया जा रहा है। रिपोर्ट बताती है कि एसबीआई लोन के लगभग 5,000 करोड़ रुपये अपने खातों में रखेगा। हालांकि, इस मसले पर एसबीआई और अडानी समूह की अडानी एंटरप्राइजेज के प्रवक्ताओं को भेजे गए ईमेल का कोई जवाब नहीं मिला है।


Next Story

विविध