Begin typing your search above and press return to search.
आंदोलन

कृषि कानूनों का एक साल: अकाली दल को पंत मार्ग तक जाने की अनुमति मिली, मेट्रो में पगड़ीधारियों को रोका

Janjwar Desk
17 Sep 2021 7:29 AM GMT
कृषि कानूनों का एक साल: अकाली दल को पंत मार्ग तक जाने की अनुमति मिली, मेट्रो में पगड़ीधारियों को रोका
x
(अकाली दल के कार्यकर्ता पंत मार्ग की ओर बढ़ रहे हैं)
ब्लैक फ्राइडे प्रोटेस्ट मार्च में शामिल होने दिल्ली आ रहे अकाली दल के कार्यकर्ताओं को पुलिस ने बॉर्डर पर ही रोक दिया, दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक अलर्ट भी जारी किया है..

जनज्वार। तीन नए कृषि कानूनों (Farm laws) के एक साल पूरा होने पर अकेली दल के मार्च को दिल्ली पुलिस ने पंत मार्ग तक करने की अनुमति दे दी है। आज अकाली दल ने रकाबगंज गुरुद्वारा से संसद तक मार्च निकालने की घोषणा की है। अब बड़ी संख्या में अकाली दल (Shiromani Akali Dal) के कार्यकर्ता सड़क पर उतर गए हैं और आगे बढ़ रहे हैं।

इससे पहले 'ब्लैक फ्राइडे प्रोटेस्ट मार्च' (Black Friday protest march) में शामिल होने दिल्ली आ रहे अकाली दल के कार्यकर्ताओं को पुलिस ने बॉर्डर पर ही रोक दिया। दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक अलर्ट भी जारी किया है। झाड़ोदा कलां बॉर्डर पर दोनों रास्ते किसान आंदोलन की वजह से बैरिकेडिंग लगा कर बंद कर दिए गए हैं।

रकाबगंज गुरुद्वारे से शिरोमणि अकाली दल का किसानों के समर्थन (in favour of farmers) में प्रदर्शन शुरू हो चुका है। शिअद के कार्यकर्ताओं ने कृषि कानून को रद्द करने की मांग उठाई है। इसके साथ ही भारी संख्या में अब कार्यकर्ता सड़कों पर उतर आए हैं और मार्च गुरुद्वारे से कुछ आगे बढ़ गया है।

अकाली दल के प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली पुलिस (Delhi police) ने झाड़ोदा बार्डर बंद कर दिया है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मेट्रो में पगड़ीधारियों व कुर्ता पायजामा पहने व संदिग्ध व्यक्तियों का प्रवेश रोक दिया गया है। पंडित श्रीराम मेट्रो स्टेशन व बहादुरगढ़ सिटी मेट्रो स्टेशन में यात्रियों का प्रवेश और यहां ट्रेनों का ठहराव रोक दिया गया है।

सुबह के वक्त भी बहादुरगढ़ सिटी व ब्रिगेडियर होशियार सिंह मेट्रो स्टेशन पर काफी गहन चेकिंग व पूरी पूछताछ के बाद ही यात्रियों को प्रवेश दिया गया। इससे दोनों स्टेशनों पर स्थिति बार-बार बिगड़ती रही।

बता दें कि तीन नए कृषि कानूनों के विरुद्ध देश के विभिन्न किसान संगठनों (Farmers organization) के नेतृत्व में महीनों से किसानों का आंदोलन चल रहा है। दिल्ली के सिंघु और गाजीपुर बार्डर पर किसान लंबे समय से मोर्चाबंदी और नाकाबंदी किए हुए हैं।

पिछले दिनों हरियाणा (Haryana) के करनाल में भी किसानों ने बड़ा आंदोलन खड़ा कर दिया था। इन सबके बीच शिरोमणि अकाली दल आज कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली में प्रदर्शन कर रहा है। बता दें कि नएकृषि कानूनों के विरोध में पार्टी की सांसद हरसिमरत कौर ने मोदी मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था।

एक तरफ सरकार इन कानूनों की वापसी पर तैयार नहीं तो दूसरी तरफ किसान इन कानूनों की वापसी से कुछ भी कम पर मानने को तैयार नहीं, लिहाजा गतिरोध बना हुआ है। इस बीच कृषि कानूनों को एक साल भी पूरा हो गया है।शिरोमणि अकाली दल केंद्र के तीन कृषि कानूनों का एक साल पूरा होने पर यह प्रदर्शन कर रहा है।

शिरोमणि अकाली दल की ओर से कहा गया है कि कृषि कानूनों के खिलाफ आज वे दिल्ली में जोरदार प्रदर्शन करेंगे। शिअद ने गुरुद्वारा रकाब गंज से संसद तक होने वाले अपने इस प्रदर्शन को 'ब्लैक फ्राइडे प्रोटेस्ट मार्च' का नाम दिया है।

शिअद के विरोध मार्च के मद्देनजर दिल्ली (Delhi) के शंकर रोड इलाके में भारी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात कर दिए गए हैं और नई दिल्ली जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है। इसके साथ ही दिल्ली मेट्रो के पंडित श्री राम शर्मा और बहादुरगढ़ शहर मेट्रो स्टेशनों के एंट्री/एग्जिट गेट भी बंद कर दिए गए हैं।

जानकारी के अनुसार, अकाली दल ने गुरुवार को कहा था कि विरोध मार्च गुरुद्वारा रकाबगंज साहिब से संसद भवन तक निकाला जाएगा जिसका नेतृत्व शिअद प्रमुख सुखबीर बादल और पूर्व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल (Harsimrat Kaur Badal) करेंगी। तीनों कृषि कानून 17 सितंबर 2020 को संसद में पारित हुए थे और हरसिमरत ने इनके विरोध में केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था।

नई दिल्ली के डीसीपी दीपक यादव ने बताया कि तीन कृषि कानूनों के एक साल पूरे होने पर आज दिल्ली में शिरोमणि अकाली दल के नेतृत्व में गुरुद्वारा रकाबगंज से संसद तक होने वाले मार्च को देखते हुए गुरुद्वारा रकाबगंज पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। नई दिल्ली जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है। कोरोना वायरस (Corona virus) के प्रसार को रोकने और नियंत्रित करने के मौजूदा दिशानिर्देशों के मद्देनजर विरोध मार्च की अनुमति नहीं दी गई है।

डीसीपी ने बताया कि अकाली दल के सदस्य यहां पर इकट्ठा हुए हैं, इनके नेताओं से अभी हमारी बातचीत चल रही है, हमने इन्हें स्पष्ट रूप से बता दिया है कि प्रदर्शन की इजाजत नहीं है।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने भी किसानों के विरोध को देखते हुए झड़ौदा कलां बॉर्डर को बैरिकेड्स लगाकर बंद कर दिया है। ट्रैफिक पुलिस ने ट्वीट कर लोगों से इस मार्ग के प्रयोग से बचने की सलाह दी है। वहीं, अकाली दल के इस विरोध प्रदर्शन से पहले झंडेवालान-पंचकुइयां मार्ग पर वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई है और रोड पर भारी जाम लग गया है।

अकाली दल के कार्यकर्ताओं ने भी दिल्ली जाने के लिए काफी हंगामा किया लेकिन भारी पुलिस बल (police force) व अर्धसैनिक बल जवानों की तैनाती के कारण मेट्रो स्टेशनों में प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। शिरोमणि अकाली दल के प्रदर्शन के चलते झंडेवालान से पचकुईयां रोड की ओर जाने वाले रास्ते पर भारी जाम लगा है।

Next Story

विविध