राष्ट्रीय

Aaj Ki Taza Khabar, 29 September 2021: पढ़िए आज की सभी ताजा खबरें और मुख्य समाचार

Janjwar Desk
28 Sep 2021 6:44 PM GMT
Aaj Ki Taza Khabar, 29 September 2021: पढ़िए आज की सभी ताजा खबरें और मुख्य समाचार
x
Aaj Ki Taza Khabar, 29 September 2021: पढ़िए आज की सभी ताजा खबरें और मुख्य समाचार

Aaj Ki Taza Khabar, 29 September 2021: आखिरकार मंगलवार को दोपहर बाद सीपीआई के फायरब्रांड नेता कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) व गुजरात के दलित आंदोलन के बड़े चेहरा रहे विधायक जिग्नेश मेवानी (Jignesh Mevani) ने कांग्रेस का दामन थाम लिया। इसको लेकर राजनीतिक सियासत गरमाने के साथ ही कांग्रेस में जाने को लेकर लगाए जा रहे विभिन्न तरह के कयास अब खत्म हो गए हैं। ऐसे में अब यह चर्चा होना स्वाभाविक है कि इसका असर वामदलों व उनके विशेषकर युवा संगठनों पर क्या पड़ेगा। इसके जवाब में सीपीआई के तरफ से जहां चुप्पी बरकरार दिखी वहीं माकपा व भाकपा माले का मानना है कि इसका असर वामपंथी कतार पर कोई नहीं पड़ेगा।

Read Full Story : Kanhaiya Kumar joins Congress: कन्हैया कुमार ने थामा Congress का हाथ, CPI ने थामी चुप्पी तो CPM व माले ने कहा वामपंथी कतार पर नहीं पड़ेगा कोई असर

Delhi Riots 2020 : दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) ने साल 2020 में उत्तर पूर्वी दंगो (North East Delhi Riots) से जुड़े मामले में एक आरोपी को जमानत देने से इंकार कर दिया है। कोर्ट ने कहा, शहर में कानून-व्यवस्था बिगड़ने के लिए यह पूर्व नियोजित साजिश थी। यह सारी घटना पलभर के आवेश में नहीं हुई है, बल्कि इसे सोची समझी साजिश के तहत अंजाम दिया गया था। जस्टिस (Justice) सुब्रमण्यम प्रसाद ने हेड कांस्टेबल रतन लाल की हत्या (Murder) के मामले में आरोपी मोहम्मद इब्राहिम की तरफ से दाखिल जमानत याचिका पर विचार करते हुए उसे ख़ारिज कर दिया। साथ ही जस्टिस सुब्रमण्यम ने कहा कि घटना स्थल के आसपास के सभी सीसीटीवी कैमरे (CCTV Camera) को व्यवस्थित रूप से तोड़ दिया गया था।

Read Full Story : Delhi Riots 2020 : दिल्ली हाईकोर्ट ने आरोपी मोहम्मद इब्राहिम की जमानत याचिका को किया खारिज

Punjab Congress : नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) ने पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया है। सिद्धू ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के नाम पत्र लिखकर इस्तीफा दिया है। सिद्धू ने पत्र में लिखा कि किसी के चरित्र के पतन की शुरुआत समझौते से होती है। मैं पंजाब के भविष्य और पंजाब के कल्याण के एजेंडे से कभी समझौता नहीं कर सकता। इसलिए मैं पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे रहा हूं। हालाांकि सिद्धू ने यह भी कहा कि वह कांग्रेस (Congress) की सेवा करते रहेंगे।

Read Full Story : नवजोत सिद्धू ने पंजाब कांग्रेस प्रमुख के पद से दिया इस्तीफा, अमरिंदर सिंह ने साधा निशाना

Bihar News : राजधानी पटना में 28 सितंबर, मंगलवार को एक प्रेमी जोड़े द्वारा खुदकुशी (Sucide) का मामला सामने आया है। घटना के बारे में बताया जा रहा है प्रेमी जोड़ा आरा के रहने वाले हैं। खुदकुशी करने की नीयत से प्रेमी युगल (Couple) आरा से 70 किलोमीटर दूर पटना के फतुहा पहुंचे थे। पटना के फतुहा थाना क्षेत्र के फतुहा स्टेशन पश्चिमी केबिन के समीप ये प्रेमी जोड़ा एक दूसरे का हाथ पकड़कर चलती ट्रेन के सामने कूद गया।

Read Full Story : चलती ट्रेन के सामने कूदा प्रेमी जोड़ा, प्रेमिका की मौके पर ही मौत तो गंभीर रुप से घायल प्रेमी का कटा हाथ

UP News : उत्तर प्रदेश में जनपद मैनपुरी (Mainpuri Uttar Pradesh) के एक सरकारी स्कूल में दलित बच्चों को मिड डे मील (Mid Day Meal) खाने के बाद अपने-अपने बर्तन भी अलग कमरों में रखने पड़ते हैं। यह इसलिए ताकि ऊंची जाती के बच्चों के बर्तन उनके बर्तनों से छू न जाएं। हालांकि, इसे सदियों पुरानी परंपरा बताने वाली स्कूल की प्रिंसिपल को सरकार ने निलंबित कर दिया। प्रिंसिपल के निलंबन (Suspension) का विरोध कर रहे गांव में ऊंची जाति‍ के लोगों ने अपने बच्चों को स्कूल भेजना बंद कर दिया है। जिसके चलते सोमवार 27 सितंबर को स्कूल के कुल 80 बच्चों में सिर्फ 26 दलित बच्चे ही पढ़ने पहुँचे। अगड़ी जाति वालों का कहना है कि निलंबित प्रिंसिपल वापस आएंगी तभी उनके बच्चे स्कूल जाएंगे।

Read Full Story : मिड-डे मील के आहार में जातियों का भेदभाव, इस स्कूल में बच्चों के बर्तन भी रखते हैं जातिगत पहचान

Next Story

विविध

Share it