Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Agnipath Scheme Ki Agnipariksha : मथुरा में युवाओं ने किया अग्निपथ योजना का विरोध, पुरानी प्रक्रिया से सेना में भर्ती कराने की मांग

Janjwar Desk
16 Jun 2022 6:36 AM GMT
Agnipath Scheme Ki Agnipariksha : मथुरा में युवाओं ने किया अग्निपथ योजना का विरोध, पुरानी प्रक्रिया से सेना में भर्ती कराने की मांग
x
Agnipath Scheme : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मथुरा (Mathura) में सैकड़ों युवा अग्निपथ योजना के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं और साथ ही सेना में पुरानी प्रक्रिया से भर्ती कराने की मांग भी कर रहे हैं...

Agnipath Scheme Ki Agnipariksha : सेना में 4 साल की भर्ती वाली अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) का विरोध अलग अलग राज्यों और शहरों में युवाओं द्वारा किया जा रहा है। बिहार (Bihar) से शुरू हुआ विरोध पर उत्तर प्रदेश तक पहुंच गया है। बता दें कि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मथुरा (Mathura) में सैकड़ों युवा अग्निपथ योजना के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं और साथ ही सेना में पुरानी प्रक्रिया से भर्ती कराने की मांग भी कर रहे हैं।

गुस्साए युवाओं का कलक्ट्रेट में विरोध प्रदर्शन

सेना भर्ती रैली के पास आउट मथुरा जिले के युवाओं ने बीते बुधवार को कलक्ट्रेट में प्रदर्शन किया। अमर उजाला में छपी एक खबर के अनुसार बड़ी संख्या में कलक्ट्रेट पहुंचे युवाओं ने तीन साल पुरानी भर्ती को निरस्त करने का विरोध किया। प्रदर्शनकारी युवाओं ने सरकार से पुरानी सेना भर्ती को पुरानी प्रक्रिया के तहत ही पूरा करने की मांग की। बता दें कि बीते बुधवार को दोपहर करीब 12 बजे 2019 सेना भर्ती से जुडे़ युवा कलक्ट्रेट पहुंचे। यहां उन्होंने उक्त भर्ती प्रक्रिया को निरस्त करने का जमकर विरोध किया।

3300 से अधिक युवाओं को और मेडिकल में मिली सफलता

विरोध प्रदर्शन में शामिल युवा कन्हैया ने बताया कि दिसंबर 2019 में आगरा मंडल के करीब एक लाख से अधिक युवाओं ने सेना भर्ती के लिए आवेदन किया था। सेना भर्ती रैली फरवरी 2021 में आगरा आयोजित की गई। इसमें दौड़ और मेडिकल में सफलता प्राप्त करने वाले 3300 से अधिक युवाओं को 25 अप्रैल 2021 में परीक्षा में शामिल होने की सूचना जारी की गई, लेकिन परीक्षा से पहले ही इसे निरस्त कर दिया गया।

अग्निपथ योजना के तहत सेना में होगी भर्ती

युवाओं ने बताया कि इसके एक साल बाद भी परीक्षा की नई तिथि जारी नहीं की गई। इस स्थिति में इस भर्ती से जुडे़ हजारों युवा पिछले तीन साल से भर्ती की राह देख रहे हैं, लेकिन बुधवार को उन्हें सार्वजनिक नोटिस के माध्यम से जानकारी मिली कि उक्त भर्ती प्रक्रिया को निरस्त कर दिया गया है। अब अग्निपथ योजना के तहत सेना भर्ती प्रक्रिया के तहत होगी।

पुरानी प्रक्रिया से भर्ती की मांग

इसका विरोध करते हुए रक्षामंत्री के नाम डीएम के माध्यम से भेजे ज्ञापन में उक्त युवाओं ने मांग की है कि 2019 के पास आउट युवाओं को पुरानी व्यवस्था के तहत भर्ती किया जाए। इस भर्ती से जुड़ी लंबित परीक्षा को आयोजित कराया जाए। इसमें शामिल अधिकांश युवा नई सेना भर्ती नीति का हिस्सा अधिक उम्र हो जाने के कारण नहीं बन सकेंगे। ज्ञापन पर हरिओम सिंह, रूपेंद्र सिंह, सचिन सिंह, जयपाल सिंह आदि हस्ताक्षर किए हैं।


(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू—ब—रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध