Top
राष्ट्रीय

कोयला घोटाला : CBI ने चार राज्यों के 45 ठिकानों पर मारा छापा, दिल का दौरा पड़ने से एक अफसर की मौत

Janjwar Desk
29 Nov 2020 3:10 AM GMT
कोयला घोटाला : CBI ने चार राज्यों के 45 ठिकानों पर मारा छापा, दिल का दौरा पड़ने से एक अफसर की मौत
x

File Photo

कोयला चोरी के गिरोह का सरगना पश्चिम बंगाल का अनूप माजी उर्फ लाला को माना जा रहा है। उसके राजनीतिक रसूख भी हैं...

जनज्वार। केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने शनिवार को देश के चार राज्यों में 45 ठिकानों पर कोयला चोरी व घोटाले के मामले में ताबड़तोड़ छापेमारी की। सीबीआइ के इस छापेमारी में कोल इंडिया व इसीएल के कुछ अधिकारी भी संदेह के घेरे में हैं। केंद्रीय जांच एजेंसी की इस कार्रवाई से अधिकारियों व अवैध कोयला कारोबारियों में हड़कंप मच गया। सीबीआइ ने पश्चिम बंगाल, उत्तरप्रदेश, बिहार, झारखंड में छापेमारी की। सीबीआइ की इस कार्रवाई के दौरान एक सुरक्षा अधिकारी की मौत दिल का दौरा पड़न से हो गई।

सीबीआइ की इस कार्रवाई में निशाने पर अनूप माजी उर्फ लाला मुख्य रूप से निशाने पर था। उसे कोयला चोरी के धंधे का मुख्य सरगना माना जा रहा है। वह बंगाल के कुनुसटोरिया और कोजरा इलाके में कोयला के अवैध खनन और उसके चोरी के धंधे में लगा हुआ है। उसके राजनीतिक रसूख भी हैं।

सीबीआइ के अधिकारियों ने बंगाल में इसीएल (ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड) के अधिकारियों और लाला के ठिकानों पर छापा मारा। दरअसल, 27 नवंबर को सीबीआइ-एसीबी के एसपी विश्वनाथ दास के द्वारा दर्ज करायी गई शिकायत में इसीएल के दो महाप्रबंधक अमित कुमार धर व जयस चंद्र राय, सुरक्षा प्रमुख तन्मय दास, क्षेत्रीय सुरक्षा अधिकारी धनंजय राय व देवाशीर्ष मुखर्जी एवं बंगाल के प्रमुख कोयला कारोबारी अनूप माजी उर्फ लाला को आरोपी बनाया गया। उस शिकायत के आधार पर ही यह कार्रवाई की गई।

सीबीआइ अधिकारियों ने छापेमारी के दौरान 40 लाख रुपये नकद, कई दस्तावेज, इलेक्ट्रानिक गैजेट व वित्तीय लेन देन के कागजात जब्त किए हैं। दर्ज शिकायत में अन्य के रूप में इसीएल, सीआइएसएफ और रेलवे के अधिकारियों, अन्य विभागों व अज्ञात निजी व्यक्तियों को आरोपी बनाया गया है। सीबीआइ की दर्ज प्राथमिकी में यह भी कहा गया है कि अवैध धर्मकांटा लगाने की कई घटनाओं का पता चला है, जो इसीएल क्षेत्रों में बड़े स्तर पर संगठित तरीके से अवैध कोयला खनन व ढुलाई की पुष्टि करता है।

सुरक्षा अधिकारी की मौत

छापेमारी के दौरान कुसुसटोरिया एरिया में ही सुरक्षा अधिकारी धनंजय राय का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। सीबीआइ की टीम ने उनके घर पर जब तलाशी अभियान चलाया तब वे ड्यूटी पर थे। सीबीआइ अधिकारियों ने उन्हें फोन कर घर पर आने को कहा। जब उन्हें पूछताछ के बाद गाड़ी पर बैठाया जाने लगा तभी दिल का दौरा पड़ा और उसके बाद उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया, जहां डाॅक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

Next Story

विविध

Share it