Top
राष्ट्रीय

फैक्ट चेक: क्या सच में मार्च से शुरू होगा नोटबंदी का दूसरा दौर, बंद कर दिए जाएंगे 5, 10 और 100 के नोट?

Janjwar Desk
25 Jan 2021 9:04 AM GMT
फैक्ट चेक: क्या सच में मार्च से शुरू होगा नोटबंदी का दूसरा दौर, बंद कर दिए जाएंगे 5, 10 और 100 के नोट?
x
कई मीडिया प्लेटफॉर्म पर 5, 10 और 100 रुपए के पुराने नोट चलन से बाहर होने की खबरें चलीं हैं, इनमें दावा किया गया है कि मार्च-अप्रैल के बाद 5, 10 और 100 रुपए के पुराने नोट से चलन से बाहर हो जाएंगे..

जनज्वार। 100, 10 और 5 रुपए के पुराने नोट को लेकर एक खबर वायरल हो रही है, जिसमें कहा जा रहा है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जल्द ही इन नोटों को चलन से बाहर कर सकती। देश के कई मीडिया प्लेटफॉर्म पर जल्द ही 5, 10 और 100 रुपए के पुराने नोट चलन से बाहर होने की खबरें छपी हैं। इनमें दावा किया गया है कि मार्च-अप्रैल के बाद 5, 10 और 100 रुपए के पुराने नोट से चलन से बाहर हो जाएंगे।

सोशल मीडिया में भी ऐसी खबरों के स्क्रीनशॉट और लिंक शेयर किए गए हैं। दावा किया जा रहा है कि मार्च के बाद आरबीआई सभी पुराने नोटों को चलन से बाहर कर सकती है। लेकिन फैक्ट चेक में यह खबर फेक साबित हुई है।

रिजर्व बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है। वहीं प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो यानि पीआईबी ने भी ट्वीट कर कहा है कि यह दावा फ़र्ज़ी है। RBI ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है।

पीआईबी ने ट्वीट कर कहा 'एक खबर में दावा किया जा रहा है कि आरबीआई द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार मार्च 2021 के बाद 5, 10 और 100 रुपए के पुराने नोट नहीं चलेंगे। #PIBFactCheck: यह दावा #फ़र्ज़ी है। @RBI ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है।'


उधर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने भी स्पष्ट किया है कि 100,10 और 5 रुपये सभी पुराने नोट वैध हैं और वह चलन में बने रहेंगे। इन्हें चलन से हटाने की फिलहाल कोई योजना नहीं है।

बता दें कि 5 रुपए, 10 रुपए और 100 रुपए के नोटों के चलन से बाहर किए जाने को लेकर प्रकाशित-प्रसारित इन खबरों में कई तरह के दावे किए गए। इन खबरों में कहा गया था आरबीआई इनको बंद करने से पहले लोगों को बैंक में जमा करने का अवसर देगा। इनके अकाउंट में जमा होने से पुराने नोटों को आसानी से रिप्लेस किया जा सकेगा।

कई मीडिया प्लेटफार्म पर प्रकाशित-प्रसारित इन खबरों में आरबीआई के कथित सहायक महाप्रबंधक बी मीणा के हवाले से यह बात कही गई थी। खबरों के अनुसार मीणा ने कहा था कि भारतीय राष्ट्रीय मुद्रा नोटों की पुरानी श्रृंखला, जिसमें 100 रुपये, 10 रुपये और 5 रुपये शामिल हैं, आने वाले मार्च या अप्रैल में चलन से बाहर हो जाएंगे।

खबरों के अनुसार मीणा ने कहा था कि आम जनता से लेकर दुकानदार तक पुराने नोटों को लेना से मना करते हैं, जिसके चलते भारतीय रिजर्व बैंक यह फैसला लेने पर विचार कर रहा है। वहीं आरबीआई के एक और कथित एजीएम बी महेश के हवाले से भी बताया जा रहा था कि 100, 10 और 5 रुपये पुराने नोट चलन से बाहर हो जाएंगे क्योंकि रिजर्व बैंक मार्च-अप्रैल में इन्हें वापस लेने की योजना बना रहा है।

Next Story

विविध

Share it