Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Jaipur News: ऑनलाइन प्यार में फ्रॉड का शिकार हुआ युवक, गर्लफ्रेंड ने विदेश से गिफ्ट भेजने के नाम पर ठगे 10 लाख रुपए

Janjwar Desk
9 Jan 2022 6:55 AM GMT
Jaipur News: ऑनलाइन प्यार में फ्रॉड का शिकार हुआ युवक, गर्लफ्रेंड ने विदेश से गिफ्ट भेजने के नाम पर ठगे 10 लाख रुपए
x

विदेश से गिफ्ट भेजने के नाम पर महिला ने ठगे 10 लाख रुपए

Jaipur News: युवक के बर्थडे पर इंग्लैंड से गिफ्ट के तौर पर महिला ने वाउचर, गोल्ड ब्रेसलेट, डायमंड घड़ी और विदेशी मुद्रा पार्सल करने की बात कही। दिल्ली एयरपोर्ट पर सामान पहुंचने के बाद जीएसटी, कोरियर सर्विस चार्ज वगैरह के नाम पर युवक को 10 लाख रुपए जमा करने को कहा...

Jaipir News: सोशल मीडिया (Social Media) और इंटरनेट के जितने फायदे है, उतने ही नुकसान भी है। आजकल, एक फर्जी कॉल या मैसेज से लोग अपने लाखों रुपये पल भर में गंवा बैठते हैं। सोशल मीडिया पर ठगी (Cyber Fraud Case) के अलग अलग पैतरें अपनाने वाले लोगों की भी कोई कमी नहीं है। साइबर ठगी का ऐसा ही चौंकाना वाला मामला राजस्थान के जयपुर से सामने आया है। यहां, कोलकाता की रहने वाली एक शातिर महिला ने खुद को इंग्लैंड निवासी बताकर जयपुर के एक युवक से पहले दोस्ती की। फिर उसे प्यार के मोह जाल में ऐसा फंसाया कि युवक अपने 10 लाख रुपए गंवा बैठा। शातिर महिला ने युवक को विदेश से गिफ्ट्स भेजने की बात कही। तोहफे के लालच में फंसकर युवक वैसा करते चला गया, जैसा महिला कहती गई। इसके बाद महिला ने युवक से 10 लाख ठग लिए। चंदवाजी पुलिस ने कोलकाता की शातिर महिला को गिरफ्तार कर पूरे मामले का खुलासा किया है।

सोशल मीडिया पर रचा प्यार का जाल

जानकारी के अनुसार, 45 वर्षीय गिरफ्तार महिला कोलकाता (Kolkata) की रहने वाली है, और उसका नाम सोमा साहा है। सोमा ने खुद को इंग्लैंड निवासी बताकर जयपुर के अचरोल निवासी जयराम गुर्जर से दोस्ती की। सोशल मीडिया के जरिए हुई दोस्ती के बाद कई दिनों तक दोनों की चैटिंग चलती हुई। लगातार चैटिंग के बाद महिला ने जयराम गुर्जर का भरोसा जीत लिया। इसके बाद शातिर दिमाग की महिला ने ठगी का चक्रव्यूह रचा। महिला के चक्रव्यूह में जयराम गुर्जर इस कदर अंधा हो गया और उसने अपने पिता की उम्र भर की जमा पूंजी लुटा दी।

गिफ्ट देने के बहाने ठगे 10 लाख रुपए

बताया जा रहा है कि जयराम के बर्थडे पर कोलकाता निवासी महिला ने इंग्लैंड से गिफ्ट भेजने की बात कही। उसने कहा कि गिफ्ट के तौर पर उसने युवक के लिए वाउचर, गोल्ड ब्रेसलेट, डायमंड घड़ी और विदेशी मुद्रा के पैकेट पार्सल कर दिए गए हैं। अगले दिन दिल्ली एयरपोर्ट पर सामान पहुंचने की बात कहकर उसने जीएसटी (GST), मनी लांड्रिंग ड्राफ्ट, ज्यूडिशियल फीस, एडवोकेट फीस, गारंटर चार्ज और कोरियर सर्विस चार्ज (Courier Service Charge) के नाम पर युवक को 10 लाख रुपए जमा करवाने को कहा।

अलग-अलग अकाउंट में डाले 10 लाख रुपए

महंगे गिफ्ट के लालच में जयराम फंस गया। अगले दिन उसने महिला दोस्त की ओर से बताए गए अलग-अलग अकाउंट में अलग-अलग दिन कुल 10 लाख रुपए जमा करा दिए। पैसे लेने के बाद में महिला ने जयराम से चैटिंग करना बंद कर दिया तो युवक को अपने साथ हुए ठगी (Online Thagi) का अहसास हुआ। ठगी के के ये मामला 25 मई 2019 का है। पीड़ित युवक ने चंदवाजी थाने में महिला के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया। थाना प्रभारी जितेंद्र गंगवानी और उनकी टीम ने उन अकाउंट होल्डर का पता लगाया जिन अकाउंट में जयराम ने रुपए जमा कराए थे। ये अकाउंट कोलकाता स्थित एसएस इंटरप्राइजेज कंपनी के थे। अकाउंट कंपनी की मालकिन सोमा साहा ने खुलवाए थे। सोमा ही एटीएम के जरिए बैंक अकाउंट से पैसे निकालती थी। मामले के करीब दो साल बाद चंदवाजी पुलिस ने महिला को कोलकाता से गिरफ्तार किया और जयपुर लेकर आई। कोर्ट में पेश करने के बाद महिला को 3 दिनों के लिए पुलिस रिमांड पर भेजा गया है।

Next Story

विविध