राष्ट्रीय

Indore News: इंदौर में ओमिक्रॉन के नए वैरिएंट BA.2 के 16 मरीज मिले, संक्रमितों में 6 बच्चे भी शामिल

Janjwar Desk
24 Jan 2022 3:31 PM GMT
Indore News: MP के इंदौर में ओमिक्रॉन का सब-वैरिएंट BA.2 से संक्रमित 12 मरीज मिले, 40% तक फेफड़ों के इन्फेक्टेड होने का रिस्क
x

(इंदौर में ओमिक्रॉन सब-वैरिएंट BA.2 से संक्रमित 12 मरीज मिले)

Indore News: मध्य प्रदेश के इंदौर में कोरोना के वैरिएंट ओमिक्रोन के नए सब-वैरिएंट बीए.2 के 16 मरीज पाए गए हैं। चिंता की बात ये है कि इनमें 6 बच्चे भी शामिल हैं...

Indore News: मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण (madhya pradesh corona cases) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। रविवार 23 जनवरी को प्रदेश में कोरोना से संक्रमित 11253 मरीज मिले हैं। वहींं, 24 घंटे के भीतर आठ लोगों की मौत हुई है। बात करें शहर इंदौर की तो यहां ओमिक्रोन के नए वैरिएंट बीए.2 ने (Omicron new variant BA.2 in indore) दस्तक दे दी है। इंदौर में ओमिक्रोन बीए.2 से 16 लोग संक्रमित (16 BA.2 Omicron patients in Indore) पाए गए हैं। जिनमें छह बच्चे भी शामिल हैं। नए वैरिएंट के इतने मरीजों के मिलने से स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है।

विशेषज्ञों के अनुसार, ओमिक्रॉन का सब वैरिएंट BA.2 स्ट्रेन सबसे ज्यादा तेजी से फैलता है। BA.2 से संक्रमित पेशेंट के फेफड़ों में 5% से 40% तक इन्फेक्शन देखने को मिला है। अरबिंदो अस्पताल में एडमिट 17 साल के संक्रमित मरीज के लंग्स 40% तक इन्फेक्टेड हैं। वहीं, नए वैरिएंट के दो मरीज ICU में भर्ती हैं। लगातार बढ़ रहे ओमीक्रॉन मामलों ने डॉक्टरों की चिंता बढ़ा दी हैं। कोरोना की तीसरी लहर में अब तक संक्रमण फेफड़ों पर असर नहीं कर रहा था, लेकिन अब ऑक्सीजन लगाने के साथ मरीजों को एडमिट करना पड़ रहा है। वहीं, संक्रमित मरीजों में 4 मरीज BA.1 स्ट्रेन से संक्रमित हैं। यह भी ओमिक्रॉन का ही सब वैरिएंट है।

अरबिंदो हॉस्पिटल, इंदौर के डायरेक्टर डॉ. विनोद भंडारी के मुताबिक ओमिक्रॉन (Omicron BA.1 Variant) का पहला सब वैरिएंट BA.1 आया था। वैरिएंट रोटेट होकर BA.2 हो गया है। 6 जनवरी तक इसका लंग्स इन्वॉल्वमेंट बिल्कुल भी नहीं था। इसके बाद अब तक ऐसे 12 पेशेंट आ चुके हैं, जिनमें BA.2 मिला है। 40% तक लंग्स इन्वॉल्वमेंट मिला है।

डॉ. भंडारी के मुताबिक चिंता वाली बात यह कि ऑक्सीजन लगाने के साथ मरीजों को एडमिट करना पड़ रहा है। दो लोग ICU में हैं। फेफड़ों में इन्फेक्शन होना चिंता की बात है। वे लोग ज्यादा सुरक्षित हैं, जिन्होंने वैक्सीन के दोनों डोज लगवा लिए थे। डॉक्टरों के मुताबिक अभी तक यह साबित नहीं हुआ है कि BA.2 स्ट्रेन खतरनाक है या नहीं, लेकिन यह स्ट्रेन सबसे तेजी से फैलता है। BA.2 का कोई खास म्यूटेशन नहीं हैं। इसे डेल्टा वैरिएंट से अलग किया जा सकता है। ओमिक्रॉन के BA.2 सब-वैरिएंट का पता सिर्फ जीनोम सिक्वेंसिंग से लगाया जा सकता है।

गौरतलब है कि 40 देशों में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Cases) के नए सब-वैरिएंट BA.2 पाया गया है। संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले डेनमार्क में सामने आए हैं। दुनियाभर के एक्सपर्ट्स आशंका जता रहे हैं कि इस नए स्ट्रेन की वजह से महामारी के दो अलग-अलग पीक आ सकते हैं। जॉन हॉपकिन्स में विषाणु विज्ञानी ब्रायन जेले ने आशंका जताई है कि नए स्ट्रेन से यूरोप, उत्तरी अमेरिका में महामारी बढ़ सकती है। भारत में भी ओमिक्रॉन के इस नए स्ट्रेन के अब तक 500 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं।

Next Story

विविध