राष्ट्रीय

Narcotics Control Bureau: एक साल में बॉलीवुड के 12 सितारे आये ड्रग्स रैकेट रडार पर, रसूख ने दिलाई सबको क्लीनचिट

Janjwar Desk
7 Nov 2021 4:30 AM GMT
Narcotics Control Bureau: एक साल में बॉलीवुड के 12 सितारे आये ड्रग्स रैकेट रडार पर, रसूख ने दिलाई सबको क्लीनचिट
x
Narcotics Control Bureau: पिछले 15 महीनों के दौरान एनसीबी ने रिया चक्रवर्ती, दीपिका पादुकोण, सारा अली खान समेत कई बड़े हस्तियों से ड्रग्स मामले में पूछताछ की और कितनों को तो बिना पूछताछ के ही क्लीनचिट दे दी गई...

Narcotics Control Bureau: बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant singh Rajput) की मौत को 15 महीनें से ऊपर बीत चुके हैं। मगर उनके मौत के साथ शुरू हुए ड्रग्स मामले में एनसीबी ने अब तक कई चर्चित नामों पर शिकंजा कसा। अभिनेता सुशांत सिंह के बहुचर्चित मौत मामले में ड्रग्स की एंट्री होने के 15 महीनों के दौरान नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो(NCB) काफी सुर्खियों में रहा। एनसीबी के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े(Sameer Wankhede) के नेतृत्व में सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले में ड्रग्स की भूमिका को लेकर अगस्त में जांच शुरू की गई। अगस्त 2020 से सुशांत से जुड़े ड्रग्स मामले की कड़ियां जोड़ते जोड़ते एनसीबी शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान तक पहुंच गई और उन्हें भी ड्रग्स मामले में गिरफ्तार किया।

एक आंकड़े के अनुसार, जिस एनसीबी ने 2017, 2018 और 2019 के दौरान तीन सालों में कुल 90 केस दर्ज किए और 143 लोगों को गिरफ्तार किया। उसी एजेंसी ने 2020 जून में सुशांत सिंह की मौत के बाद से 2021 सिंतबर तक 129 केस दर्ज किए और 279 लोगों को गिरफ्तार कर लिया। दिलचस्प बात ये है कि इन मामलों में अधिकतर नाम बालीवुड और टीवी से जुड़े चर्चित चेहरों के हैं।

सीधे तौर पर कह सकते हैं कि सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद से एनसीबी ने अपना पूरा ध्यान बॉलीवुड इंडस्ट्री की तरफ केंद्रित किया और ड्रग्स सेवन और लेनदेन के आरोप में कई नामी हस्तियों को अपने शक के रडार पर लिया। पिछले 15 महीनों के दौरान एनसीबी ने रिया चक्रवर्ती, दीपिका पादुकोण, सारा अली खान से लेकर कॉमेडियन भारती और उनके पति हर्ष, करण जौहर समेत कई बड़े हस्तियों से ड्रग्स मामले में पूछताछ की और कितनों को तो बिना पूछताछ के ही क्लीनचिट दे दी गई। आइए जानते है जून 2020 से लेकर 2021 सितंबर तक किन-किन हस्तियों पर एनसीबी ने शिकंजा कसा और कितनों को बेगुनाह बताकर क्लीनचिट मिली।

रिया चक्रवर्तीः सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले में एनसीबी की रडार पर सबसे पहले उनकी गर्लफ्रेंड और अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती रहीं। रिया पर आरोप लगे कि वह ड्रग सिंडिकेट की एक्टिव मेंबर हैं। एनसीबी के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े ने कोर्ट में बताया कि रिया ड्रग तस्करी को फाइनेंस करती थीं। रिया ने खुद इस बात को स्वीकारा था कि वो ड्रग्स लेती थीं। उनके वॉट्सऐप चैट, मोबाइल, लैपटॉप और हार्ड डिस्क से निकाले गए रिकॉर्ड से इस बात का खुलासा हुआ कि रिया चक्रवर्ती ना केवल लगातार ड्रग्स का सौदा करती थीं, बल्कि इस अवैध कारोबार को फाइनेंस भी करती थीं। इस मामले में एनसीबी ने रिया के भाई शोविक चक्रवर्ती को भी गिरफ्तार किया था। इस मामले मे फिलहाल रिया बाम्बे हाईकोर्ट से जमानत पर हैं।

दीपिका पादुकोण: सुशांत सिंह मौत मामले में ही एनसीबी ने बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण से भी पूछताछ की। दीपिका पर 2017 में अपनी मैनेजर करिश्मा से ड्रग्स चैट का आरोप था। एनसीबी के सामने दीपिका पादुकोण ने ड्रग्स चैट की बात को कबूल कर लिया है। दीपिका ने बताया कि उनके सर्किल में डूब मंगाया जाता था। हालांकि, पूछताछ के बाद दीपिका को इस मामले से एनसीबी की ओर से क्लीनचिट मिल गई।

सारा अली खान: ड्रग्स मामले में सारा अली खान के नाम का जिक्र रिया चक्रवर्ती ने किया था। सारा पर आरोप थे कि उन्होंने सुशांत सिंह के साथ फिल्म केदारनाथ कि शुटिंग के दौरान ड्रग्स लिया। मगर, सारा अली ने एनसीबी के सामने ड्रग्स लेने की बात से इनकार कर दिया। उन्होंने बताया कि वे सिगरेट पीती हैं। सारा से एनसीबी ने करीब पांच घंटे तक पूछताछ की। बाद में उन्हें भी इस मामले मे क्लीनचिट दे दी गई।

रकुल प्रीत सिंह: सारा के अलावा रिया ने अपनी दोस्त रकुल प्रीत सिंह का नाम भी लिया था। रकुल के साथ रिया के ड्रग्स चैट भी थे। अभिनेत्री ने एनसीबी के सामने ड्रग्स लेने से मना कर दिया लेकिन रिया के साथ ड्रग्स चैट को स्वीकार कर लिया। अभिनेत्री ने बताया कि ड्रग्स उनके घर पर था लेकिन रिया ने रखवाया था। सुशांत सिंह मामले के अलावा रकुल प्रीत को 2017 को हैदराबाद से जब्त ड्रग्स और मनी लॉन्ड्रिंग मामले में तलब किया गया है।

श्रद्धा कपूर: सुशांत सिंह राजपूत के साथ श्रद्धा कपूर ने फिल्म छिछोड़े में काम किया। एक्ट्रेस पर आरोप थे कि उन्होंने फिल्म के प्रमोशन पार्टी के दौरान ड्रग्स लिए। इसके अलावा, सुशांत मामले में पूछताछ के दौरान एक पैडलर ने बताया कि उसने श्रद्धा के लिए चार बार ड्रग्स की सप्लाई की थी। मगर, मामले में पूछताछ के बाद अभिनेत्री को भी एनसीबी की तरफ से क्लीनचिट मिल गई।

भारती सिंह: टीवी स्टार और कॉमेडियन भारती सिंह और उनके पति हर्ष लिम्बाचिया दोनों को पिछले साल नवंबर में गिरफ्तार किया गया था और एनसीबी ने मुंबई में उनके अंधेरी आवास से 86.5 ग्राम मारिजुआना जब्त किया था। दंपति ने कथित तौर पर स्वीकार किया कि उन्होंने भांग का सेवन किया और 15,000 रुपये की राशि जमा करने के बाद दोनों जमानत पर रिहा हो गए।

अर्जुन रामपाल: बॉलीवुड अभिनेता अर्जुन रामपाल को भी एनसीबी ने ड्रग्स मामले में तलब किया था। उनके घर पर एनसीबी ने छापा मारा था। अर्जुन रामपाल की गर्लफ्रेंड गैब्रिएला के भाई आगिसिल्स को ड्रग्स मामले में गिरफ्तार किया गया था। हालांकि, इस मामले में अर्जुन रामपाल ने अपनी ओर से एक स्टेटमेंट जारी किया और मीडिया से अपील करते हुए लिखा कि उनका इस मामले से कोई ताल्लुक नहीं है। नतीजतन, एनसीबी से अभिनेता को क्लीनचिट मिल गई।

करण जौहर: अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद कई बॉलीवुड सेलिब्रिटीज को समन भेजकर पूछताछ के लिए बुलाया गया। इन्हीं नामों में एक नाम मशहूर फिल्म निर्माता/ निर्देशक करण जौहर का भी जुड़ा। हालांकि, करण जौहर को भी बहुत जल्द क्लीनचिट मिल गई थी। करण जौहर पर आरोप था कि उन्होंने अपने घर पर 2020 में एक पार्टी का आयोजन किया जिसमें दीपिका पादुकोण समेत कई दिग्गज हस्तियों ने शिरकत की। आरोप लगे कि इस पार्टी में ड्रग्स परोसी गई। एनसीबी ने करण जौहर को नोटिस तो भेज दिया पर मामले की पूछताछ किए बिना ही उन्हें क्लीनचिट मिल गई।

अरमान कोहली: कुछ महीने पहले एनसीबी ने अभिनेता अरमान कोहली के घर पर छापा मारा था जहां से उन्होंने कुछ मात्रा में ड्रग्स बरामद की थी। इसके बाद से उन्हें ड्रग्स रखने के मामले में गिरफ्तार कर लिया गया था और तब से वे जेल में बंद हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक अरमान के घर से कोकेन बरामद हुई थी। ऐसा बताया जा रहा है कि जो कोकेन उनके घर से बरामद हुई है वो दक्षिण अमेरिका में तैयार हुई थी।

एजाज खान: एनसीबी ने बिग बॉस के पूर्व कंटेस्टेंट और अभिनेता एजाज खान को इस साल मार्च में गिरफ्तार किया। एनसीबी ने एजाज के लोखंडवाला स्थित आवास पर एनसीबी ने छापा मारा था और ड्रग्स बरामद की थी। लगभग आठ घंटों तक पूछताछ के बाद एनसीबी ने 31 मार्च को एक्टर को गिरफ्तार किया था। एजाज खान पर बटाटा गैंग का हिस्सा होने का आरोप लगा था।

आर्यन खान: 2 अक्टूबर को शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को मुंबई से गोवा जा रही क्रूज शिप से गिरफ्तार किया गया। एनसीबी का आरोप है कि शिप पर सभी ड्रग का सेवन करने वाले थे। आर्यन के साथ मुनमुन धमेचा, अरबाज मर्चेंट समेत 8 लोगों को गिरफ्तार किया गया। करीब 22 दिन जेल में बिताने के बाद आर्यन खान को मुंबई हाई कोर्ट से जमानत मिल गई। वहीं, इस केस की जांच कर रहे एनसीबी के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े की मुश्किलें बढ़ गई और उनपर साजिश के तहत आर्यन खान को गिरफ्तार करने का आरोप लगा है।

अनन्या पांडे: ड्रग्स केस में अभिनेत्री अनन्या पांडे का नाम आर्यन खान कि गिरफ्तारी के बाद सामने आया। एनसीबी को आर्यन और अनन्या के बीच ड्रग्स चैट मिले जिसके आधार पर अनन्या को पूछताछ के लिए तीन बार एनसीबी के दफ्तर बुलाया गया। इसके अलावा अनन्या पर आरोप हैं कि वे छोटी मात्रा में अपने दोस्तों को ड्रग्स मुहैया कराती थी। हालांकि, इस मामले में अभिनेत्री अभी भी एनसीबी के रडार पर हैं।



Next Story

विविध