राष्ट्रीय

Protest against Agnipath Scheme : Bihar-UP में उग्र प्रदर्शन जारी, समस्तीपुर में संपर्क क्रांति पर पथराव, लखीसराय में फूंकी ट्रेन

Janjwar Desk
17 Jun 2022 3:18 AM GMT
Protest against Agnipath Scheme : Bihar-UP में उग्र प्रदर्शन जारी, समस्तीपुर में संपर्क क्रांति पर पथराव, लखीसराय में फूंकी ट्रेन
x

Protest against Agnipath Scheme : Bihar-UP में उग्र प्रदर्शन जारी, समस्तीपुर में संपर्क क्रांति पर पथराव, लखीसराय में फूंकी ट्रेन

Protest against Agnipath Scheme : उत्तर प्रदेश के बलिया रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों ने तोड़फोड़ की घटनाओं को अंजाम दिया। बिहार के समस्तीपुर जिले में संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन पर पथराव की और लखीसराय में उग्र प्रदर्शनकारियों ने एक ट्रेन को आग के हवाले कर दिया।

Protest against Agnipath Scheme : भारतीय सेना ( Indian army ) में भर्ती को लेकर मोदी सरकार ( Modi Government ) की ओर से घोषित अग्निपथ स्कीम ( Agnipath scheme ) के खिलाफ बेरोजगार युवाओं और छात्रों आ उग्र आंदोलन आज यानि 17 जून को भी जारी है। शुक्रवार सुबह युवाओं ने उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh News ) के बलिया रेलवे स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों ने तोड़फोड़ की घटनाओं को अंजाम दिया। बिहार ( Bihar news ) के समस्तीपुर ( Samastipur ) जिले में संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन पर पथराव की घटना सामने आई है। जबकि लखीसराय ( Lakhisarai ) में उग्र प्रदर्शनकारियों ने एक ट्रेन को आग के हवाले कर दिया।

बता दें कि गुरुवार को भी केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध ( Protest against Agnipath Scheme ) में कई राज्यों के युवाओं में उबाल देखने को मिला था। कई जगह आगजनी की घटनाएं हुई थीं। रेल और सड़क मार्ग को रोका गया था।

बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस पर पथराव

बिहार ( Bihar ) में छात्रों का अग्निपथ योजना ( Agnipath Scheme ) के खिलाफ बवाल जारी है। छात्रों ने समस्तीपुर ( Samastipur ) में बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन को रोक लिया। इसके बाद छात्रों की ओर से ट्रेन पर पथराव ( Stone pelting ) भी किया गया। उग्र प्रदर्शनकारियों ने जमकर तोड़फोड़ की। योजना के विरोध में नारेबाजी कर रहे कुछ छात्रों ने ट्रेन के एसी बोगी में आग भी लगा दी।

लखीसराय : विक्रमशिला एक्सप्रेस में लगा दी आग

बिहार के लखीसराय ( Lakhisarai ) स्टेशन पर भी युवाओं ने पहुंचकर अग्निपथ योजना ( Agnipath Scheme ) का विरोध किया। युवाओं ने स्टेशन पर विक्रमशिला एक्सप्रेस को रोक दिया। इसके बाद उन्होंने ट्रेन में जमकर तोड़फोड़ की और एसी बोगी में आग ( train set on fire ) लगा दी। साथ ही रेलवे स्टेशन पर भी तोड़फोड़ कर जमकर बवाल काटा। अग्निपथ योजना को लेकर उग्र छात्र केंद्र सरकार से इस योजना को वापस लेने की मांग कर रहे थे।

आरा के बिहिया में रेलवे ट्रैक जाम, थाना प्रभारी घायल

बिहार के आरा जिले में लगातार दूसरे दिन अग्निपथ योजना का विरोध जारी है। छात्रों ने बिहिया रेलवे स्टेशन पर जमकर विरोध किया और रेलवे ट्रैक को जाम कर दिया। कई ट्रेनों की सेवाएं बाधित होने की खबर है। छात्रों ने अप और डाउन लाइन पर बैठकर योजना के विरोध में नारेबाजी की। हंगामे की सूचना के बाद मौके पर पहुंचे बिहिया थाना प्रभारी पर छात्रों ने हमला कर दिया। थाना प्रभारी के सिर में चोट आई है।

(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वारगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू-ब-रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध