Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Kanpur News: शादी के नाम पर लड़कियों से ठगी का मास्टरमाइंड गिरफ्तार, NRI बनकर ऐसे ठगे करोड़ों रुपए

Janjwar Desk
10 Jan 2022 6:09 PM GMT
Kanpur News: शादी के नाम पर लड़कियों से ठगी का मास्टरमाइंड गिरफ्तार, NRI बनकर ऐसे ठगे करोड़ों रुपए
x

मैट्रिमोनियल साइट पर युवक ने ठगे करोड़ों रुपए

Kanpur News: युवक ने मैट्रिमोनियल साइट्स पर अपनी प्रोफाइल में महंगी कारों और बंगले के साथ फोटो लगा रखी थीं। उसने अपनी प्रोफाइल इतनी आकर्षक बना रखी थी, जिसे देखकर युवतियां आसानी से फंस जाती थीं। मैट्रिमोनियल साइट्स पर उसने 65 से ज्यादा फ्रजी पेड प्रोफाइल बना रखी थी...

Kanpur News: सोशल मीडिया के जरिए लोगों से ठगी का गिरोह इन दिनों खूब सक्रिय है। ये साइबर ठग लोगों को लूटने के लिए नए नए पैंतरे अपनाते हैं। ऑनलाइन ठगी का एक ऐसा ही मामला उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कानपुर से सामने आया है। यहां एक युवक ने शादी डॉट कॉम समेत अन्य मैट्रिमोनियल साइट्स (Matrimonial Sites) पर कई फेक प्रोफाइल बनाकर युवतियों से करोड़ों रुपए की ठगी की। मैट्रिमोनियल साइट्स पर उसकी 65 से ज्यादा फेक प्रोफाइल मिली हैं। इसमें उसने खुद को नामी कंपनियों का सीईओ, तो किसी में एनआरआई या सरकारी अफसर बताया है। फोटो, गाड़ी और बड़े बड़े बंग्ले दिखाकर यह पहले लड़कियों का भरोसा जीतता था, और फिर उनसे शादी के नाम पर चूना लगाता था। क्राइम ब्रांच ने सोमवार 10 जनवरी को शातिर युवक को गिरफ्तार कर लिया है।

ऐसे हुआ ठग का खुलासा

कानपुर (Kanpur) के नवाबगंज थाना क्षेत्र में रहने वाली एक महिला फार्मासिस्ट ने युवक के खिलाफ थाने में एफआईआर (FIR) दर्ज कराई थी। महिला का आरोप था कि मैट्रिमोनियल साइट पर एक युवक ने शादी का झांसा देकर उससे लाखों रुपए ठग (Online Fraud Case) लिए। क्राइम ब्रांच ने मामले की जांच शुरू की और यूपी के ही बरेली निवासी मो. साजिद को ठगी के आरोप में गिरफ्तार कर लिया। डीसीपी क्राइम सलमान ताज पाटिल ने बताया कि युवक ने मैट्रिमोनियल साइट्स पर अपनी प्रोफाइल में महंगी कारों और बंगले के साथ फोटो लगा रखी थीं। उसने अपनी प्रोफाइल इतनी आकर्षक बना रखी थी, जिसे देखकर युवतियां आसानी से फंस जाती थीं। जांच में सामने आया कि साजिद ने मैट्रिमोनियल साइट्स पर 65 से ज्यादा फ्रजी पेड प्रोफाइल बना रखी हैं। मगर, उसकी प्रोफाइल में फोटो से लेकर हर एक बात झूठी निकली।

युवतियों को बनाता था शिकार

पुलिस ने बताया कि आरोपी युवक मैट्रिमोनियल साइट (Matrimonial Site Fraud) की मदद से युवतियों के संपर्क में आता था। फुर वह फोन से उनसे बात करना। युवक लड़िकयों को बताता कि वह एनआरआई (NRI) है। शादी करना चाहता है, लेकिन वीजा कन्फर्म नहीं हो पा रहा। इंडिया की जो एजेंसी उसका वीजा और टिकट कन्फर्म करा रही है, उसे पैसे चाहिए। मगर, विदेश से पैसे भेजने में उसे परेशानी हो रही है। इस तरह कभी वीजा, कभी टिकट, तो कभी इंडियन करेंसी एक्सचेंज के नाम पर वह युवतियों से लाखों रुपए ऐंठ लेता था। इसके बाद वह युवतियों से संपर्क बंद कर देता था।

डीसीपी क्राइम ने बताया कि जांच में आरोपी साजिद के अकाउंट से 4 लाख रुपए मिले हैं। जबकि इसके खाते में करोड़ों रुपये का ट्रांजैक्शन हुआ है। उसके सभी खातों की जांच की जा रही है। अनुमान है कि युवक ने करोड़ों रुपए की ठगी की है। डीसीपी ने बताया कि जांच पूरी होने के बाद ही ठगी किए गए पैसों का सही आंकलन हो सकेगा।

Next Story

विविध