शिक्षा

Kanpur News : हिंदुत्ववादियों ने इस्लामिक प्रार्थना को बताया शिक्षा का जिहाद, केस दर्ज, 3 दिन से स्कूल बंद

Janjwar Desk
3 Aug 2022 3:28 AM GMT
Kanpur News  : हिंदुत्ववादियों ने इस्लामिक प्रार्थना को बताया शिक्षा का जिहाद, केस दर्ज, 3 दिन से स्कूल बंद
x

Kanpur News : हिंदुत्ववादियों ने इस्लामिक प्रार्थना को बताया शिक्षा का जिहाद, केस दर्ज, 3 दिन से स्कूल बंद

Kanpur News : हिंदुत्ववादी संगठन के कार्यकर्ताओं ने कानपुर के फ्लोरेट्स इंटरनेशनल स्कूल प्रबंधन पर इस्लामिक प्रार्थना के माध्यम से छात्रों का धर्मांतरण कराने का आरोप लगाया है। दूसरी तरफ प्रबंधन ने इस बात से इनकार किया है।

Kanpur News : उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के कानपुर ( Kanpur ) शहर में लव जिहाद की तर्ज पर शिक्षा का जिहाद ( Shiksha ka Jihad ) सामने आया है। यह मामला फ्लोरेट्स इंटरनेशनल स्कूल ( Florets International School ) से जुड़ा है। इस मसले पर विवाद तूल पकड़ने के बाद स्कूल प्रबंधन ने शैक्षिक अवकाश घोषित कर दी है। वहीं, कानपुर पुलिस ने निदेशकों के खिलाफ आईपीसी की धारा 295ए और यूपी धर्मांतरण निषेध अधिनियम 2021 की धारा के तहत मामला ( FIR ) दर्ज किया है। कानपुर पुलिस ( Kanpur Police ) ने स्कूल में इस्लामिक प्रार्थना कराने को लेकर हिंदुत्ववादी कार्यकर्ताओं के प्रदर्शन और शिकायत मिलने के बाद यह कार्रवाई की है।

स्कूल प्रबंधन पर लगा छात्रों के धर्मांतरण कराने का आरोप

एसीपी निशंक शर्मा ने द वायर से बातचीत में एफआईआर ( FIR ) की पुष्टि की है। स्कूल के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई है। साथ ही मामले में जांच शुरू कर दी गई है। सीसामऊ पुलिस थाने में दर्ज कराई शिकायत में कहा गया है कि स्कूल द्वारा छात्रों के धर्मांतरण ( Religious conversion ) का प्रयास किया जा रहा है। इसमें आगे कहा गया है कि स्कूल शिक्षा जिहाद ( Shiksha Ka Jihad )को आगे बढ़ा रहा है क्योंकि छात्रों से इस्लामिक प्रार्थना पढ़वाई जा रही है।

एसीपी निशंक शर्मा ने कहा कि सोशल मीडिया पर एक ट्वीट देखा जा रहा है जिसमें कहा गया है कि स्कूल के अंदर इस्लामिक प्रार्थना करवाई जा रही हैं। जब पूछा गया तो स्कूल ने बताया कि सुबह की सभा में सभी धर्मों की प्रार्थनाओं का पाठ कराया जाता है और ऐसा 12-13 सालों से होता आ रहा है। स्कूल ने यह भी घोषणा की कि इसे रोका जा सकता है और सिर्फ राष्ट्रगान ही गाया जाएगा। वहीं शहर एडीएम अतुल कुमार ने सोमवार को जारी एक बयान में कहा कि विवाद के बीच स्कूल ने छुट्टी घोषित कर दी है।

प्रबंधन ने सुबह की सभा में केवल राष्ट्रगान कराने का लिया फैसला

दूसरी तरफ स्कूल की प्रिंसिपल श्रद्धा शर्मा ने कहा है कि 2003 में स्कूल की स्थापना के बाद से बहु-धार्मिक प्रार्थनाएं सुबह की सभा का हिस्सा थीं लेकिन कुछ अभिभावकों द्वारा इस्लामिक प्रार्थनाओं के होने पर आपत्ति जताने के बाद प्रबंधन ने अब केवल राष्ट्रगान का पाठ कराने का फैसला किया है। उन्होंने आगे कहा कि हम किसी एक विशेष धर्म की नहीं बल्कि सभी धर्मों की प्रार्थनाओं का पाठ करते चले आ रहे थे। ऐसा पिछले 12-13 सालों से चल रहा था। अभी तक किसी ने इसका विरोध नहीं किया था।

स्कूल बंद करने की मांग

Kanpur News : हिंदुत्ववादी संगठनों के कार्यकर्ताओं ने स्कूल के खिलाफ की शिकायत में मांग की है कि स्कूल और उसकी अन्य शाखाओं को बंद किया जाना चाहिए। प्रार्थना के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे विश्व हिंदू परिषद के जिलाध्यक्ष युवराज द्विवेदी ने मीडिया से बातचीत में कहा है कि सोमवार शाम को हम ;बच्चों के अभिभावकों से मिले थे। उन्होंने कहा कि उनके बच्चे इस्लामिक प्रार्थना पढ़ रहे हैं, जिससे वह बहुत चिंतित हैं। प्रदर्शन के बाद हमारी शिकायत को संज्ञान में लिया गया और एक एफआईआर दर्ज की गई है। हमें इसमें एक बड़ी साजिश महसूस हो रही है। हिंदुत्ववादी संगठनों ने अपना विरोध दर्ज कराने के लिए स्कूल में कथित तौर पर एक शुद्धिकरण अनुष्ठान भी किया।

Next Story

विविध