Top
कश्मीर

जम्मू एवं कश्मीर में सुरक्षाबलों की बड़ी कार्रवाई, बीते 24 घंटों के भीतर मार गिराए 9 आतंकवादी

Janjwar Team
5 April 2020 8:57 AM GMT
जम्मू एवं कश्मीर में सुरक्षाबलों की बड़ी कार्रवाई, बीते 24 घंटों के भीतर मार गिराए 9 आतंकवादी

उत्तरी कश्मीर में उत्तरी कश्मीर में घुसपैठ की कोशिश कर रहे पांच आतंकियों को मार गिया, दक्षिण कश्मरी में भी चार मारे गए चार आतंकी, हिजबुल मुजाहिद्दीन से जुड़े थे आतंकी...

जनज्वार। जम्मू-कश्मीर में पिछले 24 घंटों में अलग-अलग घटनाओं में एक सुरक्षाकर्मी के शहीद होने के साथ ही भारतीय सुरक्षा बलों ने नौ आतंकवादियों को मार गिराया है। सूत्रों ने कहा, 'बीते 24 घंटों से अधिक समय में सुरक्षा बलों ने जम्मू एवं कश्मीर में 9 आतंकवादियों को मार गिराया है।'

मारे गए 9 आतंकवादियों में से 4 को दक्षिणी कश्मीर के बतपुरा क्षेत्र में शनिवार को मार गिराया गया। वे नागरिकों की हत्याओं में शामिल थे जबकि उत्तरी कश्मीर के केरन क्षेत्र में चलाए जा रहे एक और घुसपैठ- विरोधी अभियान में सैनिकों ने अब तक नियंत्रण रेखा के पार से घुसपैठ की कोशिश कर रहे पांच आतंकवादियों को मार गिराया है। वे खराब मौसम का फायदा उठा रहे थे।

ने कहा, 'इस ऑपरेशन में एक सैनिक शहीद हो गया है और दो और गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। भारी बर्फबारी और खराब रास्तों के कारण वहां से घायलों को निकालने में परेशानी आ रही है।' उत्तर कश्मीर का ऑपरेशन अभी भी चल रहा है।

संबंधित खबर : अलगाववादी मकबूल भट की बरसी पर घाटी में इंटरनेट बंद, सभी जिलों में भारी संख्या में तैनात किए गए सुरक्षाबल

म्मू कश्मीर में दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में खुल बटपोरा के पास सुरक्षाबलों ने वहां छिपे चारों आतंकवादियों को भीषण मुठभेड़ में मार गिराया है। इस मुठभेड़ में सेना के दो जवान भी घायल हुए हैं। मारे गए चारों आतंकवादी स्थानीय बताए जा रहे हैं। इनमें से तीन की तो पहचान कर ली गई है, जबकि एक की पहचान अभी तक नहीं हो पाई है। ये चारों आतंकी हिजबुल मुजाहिदीन संगठन से थे। वहीं घायल जवानों को भी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार ये चारों आतंकवादी खुल बटपोरा इलाके में गुलाम मोहम्मद लोन के घर में छिपे हुए थे। पुलिस के एसओजी के जवानों और सेना की 34 आरआर बटालियन के जवानों ने विश्वसनीय सूत्रों से मिली जानकारी के आधार पर इलाके की घेराबंदी करते हुए सुबह पांच के करीब तलाशी अभियान चलाया।

के बीच अपने-आप को घिरता देख आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों पर गोलीबारी शुरू कर दी। इस दौरान एक जवान को गोली लगी और वे घायल हो गया। सुरक्षाबलों ने मकान में छिपे आतंकवादियों को आत्मसमर्पण करने के लिए कहा परंतु वे नहीं माने।

संबंधित खबर : पुलवामा में तलाशी अभियान के दौरान सुरक्षाबलों की आतंकियों से मुठभेड़, दो जवान शहीद, दो आतंकी ढेर

स बीच आतंकवादियों द्वारा सुरक्षाबलों द्वारा फेंके गए एक ग्रेनेड से निकला छर्रा दूसरे जवान को लगा और वह भी घायल हो गया। दोनों जवानों को वहां से निकाल अस्पताल पहुंचाया गया। काफी देर तक चली मुठभेड़ के बाद एक बार फिर सुरक्षाबलों ने आतंकियों को आत्मसमर्पण करने के लिए कहा। जब वे नहीं माने तो सुरक्षाबलों ने पूरे मकान को ही ध्वस्त कर दिया।

स दौरान तीन आतंकवादियों की मौत हो गई। इनकी पहचान शाहिद अहमद निवासी पांबाई, आदिल ठोकर निवासी खुल और एजाज नायकू निवासी चिमर के रूप में हुई। सुरक्षाबलों के अनुसार ये तीनों कुलगाम जिले के ही रहने वाले हैं। ये तीनों आतंकवादी करीब दो सप्ताह पहले कुलगाम में मारे गए चार नागरिकों की हत्या में शामिल रह चुके हैं।

Next Story

विविध

Share it