Top
राजनीति

भगवा झंडा लगाने पर बजरंग दल के सदस्यों पर कार्रवाई, FIR में साम्प्रदायिकता फ़ैलाने का आरोप, जानें क्या है पूरा मामला

Raghib Asim
27 April 2020 7:56 AM GMT
भगवा झंडा लगाने पर बजरंग दल के सदस्यों पर कार्रवाई, FIR में साम्प्रदायिकता फ़ैलाने का आरोप, जानें क्या है पूरा मामला
x

हिंदूवादी संगठन बजरंग दल के दो सदस्यों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। उन्होंने स्थानीय हिंदुओं से अनुरोध किया था कि वे अपनी आवश्यकता की वस्तुएँ जैसे फल, सब्जी, राशन आदि हिंदुओं की दुकान से ही खरीदें...

जनज्वार। झारखंड के बाद अब बिहार के नालंदा जिले में फल, सब्जी और किराने की दुकान पर भगवा ध्वज लगाने को लेकर पुलिस ने एक्शन लिया है। नालंदा जिले में हिंदूवादी संगठन बजरंग दल के दो सदस्यों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। उन्होंने स्थानीय हिंदुओं से अनुरोध किया था कि वे अपनी आवश्यकता की वस्तुएँ जैसे फल, सब्जी, राशन आदि हिंदुओं की दुकान से ही खरीदें।

यह भी पढ़ें - झारखंड: लॉकडाउन के बीच ‘हिंदू फल दुकान’ के बैनर लगाकर बेचे जा रहे फल, पुलिस ने थमाया नोटिस

स मामले पर कार्रवाई बिहार शरीफ प्रखण्ड विकास अधिकारी राजीव रंजन की शिकायत पर की गई है। स्वराज्य की पत्रकार स्वाति गोयल शर्मा ने इस FIR की प्रतिलिपि ट्विटर पर साझा की है।

FIR के अनुसार, बजरंग दल नालंदा के सदस्य कुन्दन कुमार और धीरज कुमार के साथ ही 5 अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। इन पर आईपीसी की धारा 147, 149, 188, 153 (A) और 295 (A) के तहत कार्रवाई की गई है।

गौरतलब है कि इसी प्रकार झारखंड के जमशेदपुर में कुछ फल विक्रेताओं ने अपनी दुकानों पर ‘हिंदू फल की दुकान’ लिखे पोस्टर लगाकर फल बेचना शुरू किया था। इसके बाद ऐसे दुकानदारों पर सांप्रदायिकता फैलाने के इल्जाम में पुलिस ने कार्यवाही की। इन दुकानदारों के खिलाफ ‘हिंदू’ शब्द लिखने के लिए कार्रवाई की गई थी।

संबंधित खबर : लॉकडाउन- भूख और बीमारी से जूझ रहे रांची के परवेज की अहमदाबाद में मौत

हालाँकि सूबे के पूर्व सीएम रघुवर दास ने पीड़ित फल विक्रेताओं से मिलकर उन्हें भरोसा दिलाया है कि उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी।

Next Story

विविध

Share it