Top
उत्तर प्रदेश

सोशल मीडिया पर भड़काऊ ऑडियो पोस्ट करने पर दो के खिलाफ केस दर्ज

Nirmal kant
10 April 2020 12:57 PM GMT
सोशल मीडिया पर भड़काऊ ऑडियो पोस्ट करने पर दो के खिलाफ केस दर्ज
x

उन्नाव में कोरोना को लेकर भड़काऊ ऑडियो पोस्ट करने पर दो के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। आरोप है कि यह लोग सोशल मीडिया पर ऑडियो भेजकर लोगों को भड़काने की कोशिश कर रहे थे। कोरोना की दवाई के नाम पर भड़काऊ ऑडियो वायरल हुआ था...

जनज्वार ब्यूरो। न्नाव में कोरोना के खिलाफ जहां एक तरफ प्रशासन जागरूकता फैला रहा है, तो वहीं कुछ ऐसे भी लोग हैं जो कोरोना के खिलाफ जंग में साथ देने की जगह भड़काऊ मैसेज सोशल मीडिया पर फैला रहे हैं। ताजा मामला उन्नाव के गंगाघाट थाना क्षेत्र का है, जहां 5 अप्रैल को एक व्हाट्सएप्प ग्रुप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ भ्रामक ऑडियो मैसेज फैलाया गया। भ्रामक मैसेज में पीएम मोदी और कोरोना की दवाई के नाम पर भड़काऊ ऑडियो वायरल किया गया। जिस पर कोरोना की दवाई से लोगों को मारने की साज़िश का ज़िक्र ऑडियो मैसेज में किया गया था।

संबंधित खबर : कोरोना संकट : IIT कानपुर ने तैयार किया 100 रुपये से भी कम कीमत का पीपीई किट

पको बता दें की इस मैसेज में कोरोना की दवाई से आबादी कम करने का ज़िक्र किया गया है, इसके साथ ही दवाई लेने के एक डेढ़ महीने में मौत का डर दिखाया गया है। वहीं वायरल ऑडियो में पीएम मोदी पर अमेरिका से ये दवाई मंगाने का आरोप लगाया गया है, हांलाकि सोशल मीडिया वाट्सएप पर वायरल हो रही इस पोस्ट का उन्नाव की गंगाघाट थाना पुलिस ने संज्ञान लिया। पुलिस ने भड़काऊ ऑडियो पर एफआईआर दर्ज की है।

है कि गांधीनगर गंगाघाट उन्नाव के रहने वाले आयुष शुक्ला पुत्र संतोष कुमार शुक्ला ने थाना प्रभारी गंगाघाट को लिखित शिकायत की थी कि उनके मोबाइल पर इंद्रानगर पोनी रोड निवासी मुकेश पुत्र रामकुमार गुप्ता ने एक ऑडियो भेजा है। इस भेजे गए ऑडियो में कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका से वैक्सीन मंगवाकर तथा इससे लोगों का टीकाकरण करवाकर लोगों को मारना चाहते हैं। जिससे जनसंख्या कम हो सके। इतना ही नहीं शिकायत करने वाले आयुष का आरोप है कि मुकेश नामक व्यक्ति ने ऑडियो बनाकर सोशल मीडिया पर व्हाट्सएप्प के तमाम ग्रुपों में भेजकर प्रधानमंत्री व देश के विरुद्ध कार्य कर रहे हैं।

तहरीर में लिखा गया है कि यह ऑडियो शकील अहमद पुत्र समी अहमद निवासी नई चुंगी थाना चकेरी कानपुर ने मुकेश को भेजा था। दी गई तहरीर को सही पाते हुए पुलिस ने थाना गंगाघाट कोतवाली में वीडियो को आपत्तिजनक मानते हुए मुकेश व शकील पर मुकदमा संख्या 0126/2020 की धारा 67 ( सूचना प्रौधोगिकी संसोधन अधिनियम 2008) के तहत मुकदमा पंजीकृत किया है।

संबंधित खबर : कानपुर -लापरवाही की आग में जलकर खाक हुई गरीबों की झुग्गी-झोपड़ियां, रोजी-रोटी और जीवनभर की कमाई खत्म

वायरल ऑडियो पर सीओ सिटी यादवेंद्र ने जनज्वार को बताया कि थाना गंगाघाट कोतवाली अंतर्गत एक वीडियो जो 5 अप्रैल को वायरल हुआ था। मामले की शिकायत ओर ऑडियो को गलत पाते हुए दो लोगों के विरुद्ध आईटी एक्ट में मुकदमा पंजीकृत किया गया है। साथ ही उन्होंने बताया कि अभी तक इसमें मुकेश व शकील नामक दो नामजद व्यक्तियों की गिरफ्तारी हो चुकी है। बाकी की तलाश की जा रही है। जरूरत पड़ी तो इसमें मुकदमे और बढ़ाये जा सकते हैं।

Next Story

विविध

Share it