Top
चुनावी पड़ताल 2019

हरियाणा में जेजेपी ने भी जारी किया घोषणापत्र, कहा बनी हमारी सरकार तो शराब के ठेके करवा देंगे बंद

Prema Negi
17 Oct 2019 12:20 PM GMT
हरियाणा में जेजेपी ने भी जारी किया घोषणापत्र, कहा बनी हमारी सरकार तो शराब के ठेके करवा देंगे बंद

हरियाणा में घर-घर तक शराब पहुंचाने के लिए कुख्यात रहे हैं पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला के पोते दुष्यंत चौटाला की पार्टी जेजेपी ने किया वादा कि आई उनकी सरकार तो गांव-गांव से हटा देंगे शराब के ठेके...

जननायक जनता पार्टी ने किया वादा गाँवों में शराब के ठेके बंद करायेंगे और जींद में शहीद भगत सिंह की देश की सबसे बड़ी प्रतिमा लगायेंगे, साथ ही हरियाणा के लोगों को 75 फीसदी आरक्षण देने का भी किया वादा

जनज्वार, चंडीगढ़। 21 अक्टूबर को हरियाणा में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस, भाजपा, इनेलो के बाद जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) ने भी अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। इसमें राज्य की नौकरियों में हरियाणा के लोगों को 75 प्रतिशत आरक्षण देने की बात कही गई है। चूँकि हरियाणा एक कृषि प्रधान राज्य है, यहाँ की अधिकतर आबादी कृषि पर निर्भर है, इसी को ध्यान में रखते हुए जेजेपी ने किसानों के लिए कई घोषणाएं की हैं।

यह भी पढ़ें : हरियाणा के चुनावी नतीजों को तय करेगी प्रदेश के #YOUTUBER की फौज

सल के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 10 प्रतिशत या 100 रुपए बोनस दिया जाएगा। किसानों, छोटे दुकानदारों का सहकारी बैंकों का कर्ज माफ होगा। नवोदय स्कूलों की तरह किसान मॉडल स्कूल खोले जाएंगे। पिछले दिनों हरियाणा में सरकारी नौकरी के लिए परीक्षा देने गए कई युवाओं की भगदड़ के चलते मौत हो गई थी, जिसके बाद ये सवाल उठ रहा था कि परीक्षार्थियों की उनके गृह जिले में परीक्षा देने की व्यवस्था होनी चाहिए, जेजेपी ने इसी को ध्यान में रखते हुए अपने घोषणा पत्र में नौकरी के लिए परीक्षा गृह जिले में करने का उल्लेख किया है। ग्रामीण बच्चों को नौकरी की परीक्षाओं में 10 अंक अतिरिक्त दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें : कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ से किसान नाराज, बोले खट्टर के 75 पार का पहला रोड़ा तो धनखड़ सै…

लड़कियों को मुफ्त शिक्षा का वादा किया

जेजेपी ने अपने घोषणा पत्र में कहा है कि उनकी सरकार बनने पर लड़कियों के लिए ‘पहली से पीएचडी’ तक शिक्षा मुफ्त होगी। नौकरी मिलने तक शिक्षित युवाओं को 11,000 रुपए बेरोजगारी भत्ता देंगे। न्यूनतम वेतन 16 हजार रुपये और दिहाड़ी 600 रुपये की जाएगी।

यह भी पढ़ें : हरियाणा में गड़बड़ाया खट्टर का 75 पार का गणित, आखिरकार आज से RSS को संभालना पड़ा मोर्चा

ग्रामीणों के लिए लुभावने वादे

ग्रामीणों के लिए सरपंचों को 8000, पंचों को 3000, पंचायत समिति सदस्यों को 4000 और जिला पार्षद को 10,000, नंबरदार को 5,000 रुपये मासिक भत्ता देंगे। कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन बहाल की जाएगी। कुरुक्षेत्र में संत रविदास का देश का सबसे बड़ा भव्य मंदिर बनाया जाएगा। जेजेपी उसी खानदान की नई पार्टी है जो ऐसा वादा कर रही अन्यथा ओमप्रकाश चौटाला जाटों के जातिवाद को लेकर राजनीति में (कु) चर्चित रहे हैं।

यह भी पढ़ें : भाजपा के घोषणापत्र में सिर्फ गोमूत्र और गोबर की घोषणा ही नई, बाकी सब पुराने वादे

जेजेपी ने अपने घोषणापत्र में वादा किया है कि मोटर व्हीकल एक्ट में बदलाव कर चालान की दरों को कम किया जाएगा। जींद में शहीद भगत सिंह की देश की सबसे बड़ी प्रतिमा लगाई जाएगी। दलित एवं पिछड़ों को लुभाने के लिए एससी कमीशन, पिछड़ा वर्ग कल्याण बोर्ड का गठन करने की घोषणा की है। बुजुर्गों, विधवा, विकलांग पेंशन 5100 रुपये महीना होगी, महिलाओं को 55, पुरुषों को 58 साल से मिलेगी।

संबंधित खबर : हरियाणा चुनावों में बोले राहुल गांधी, प्रधानमंत्री मोदी अंबानी-अडाणी के लाउडस्पीकर

Next Story

विविध

Share it