Top
चुनावी पड़ताल 2019

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : वाघमारा की जनता से जानिये कितनी खुश है रघुवर सरकार और मौजूदा विधायक से?

Prema Negi
28 Nov 2019 1:10 PM GMT
झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : वाघमारा की जनता से जानिये कितनी खुश है रघुवर सरकार और मौजूदा विधायक से?

झारखंड विधानसभा चुनावों के पहले चरण के मतदान के लिए कुल 48 घंटों से भी कम का समय बचा है, ऐसे में वाघमारा विधानसभा सीट पर क्या हैं चुनावी मुद्दे, जनज्वार की टीम ने लोगों के बीच पहुंचकर उनके मुद्दों को जानने की कोशिश की...

जनज्वार। झारखंड मे चुनावों के ऐलान के साथ ही एक बार फिर जनता चुनाव में वोट देने के लिए तैयार हैं। 81 विधानसभा सीटों पर 30 नवंबर से चुनाव होने जा रहे हैं, इस बार चुनाव आयोग द्वारा झारखंड में पांच चरणों में चुनाव कराया जा रहा है जिसमें पहले चरण का मतदान 30 नवबंर को होगा और मतगणना 23 दिसंबर को होगी।

जनज्वार की टीम वाघमारा पहुंची। वाघमारा की जनता से उनके विधायक और पिछले पांच साल से रघुवर दास के नेतृत्व मे काम कर रही भाजपा सरकार के कामों के बारे में पूछा गया। साथ ही आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर भी उनकी राय ली गई। इस पर स्थानीय जनता की मिली-जुली प्रतिक्रिया सामने आई। जहां कुछ लोगों ने राज्य सरकार की तारीफ की वहीं कुछ लोग सरकार के कामों पर नाराजगी जताई।

संबंधित खबर : भाजपा की पूर्व मंत्री बोलीं 2 क्या 18 सीटों में भी लड़ लें हेमंत चुनाव, किसी भी हालत में नहीं जीत पायेंगे

भाजपा सरकार पर अपनी राय रखते हुए बाघमारा में रहने वाले सद्दाम हुसैन कहते हैं, ‘भाजपा की रघुवर दास सरकार ने राज्य में काफी विकास किया है। पहले राज्य में सड़कों की हालत अच्छी नहीं थी लेकिन इस सरकार ने सड़को के साथ-साथ रोजगार के लिए भी अच्छा काम किया है। मोदी सरकार की तारीफ करते हुए सद्दाम कहते हैं, 'इस सरकार ने धारा 370 को हटाकर अच्छा काम किया है। अब दूसरे राज्य के लोग कश्मीर में जाकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। साथ ही लोगों को अब कश्मीर में घूमने का मौका भी मिलेगा।

से जब पूछा गया कि कश्मीर से धारा 370 हटाने के फैसले पर वहां के स्थानीय लोगों की राय नहीं ली गई थी? ‘तो उनका कहना था कि इसकी जानकारी हम लोगों को नहीं है।’ भाजपा राज में दंगों की बात पर सद्दाम बात को टाल देते हैं और कहते हैं कि इस मुद्दे पर सबकी अपनी-अपनी निजी राय है, लेकिन मैं चाहता हूं कि राज्य में ऐसी सरकार आए जो लोगों को रोजगार दे और ये सिर्फ भाजपा ही कर सकती हैं।

ब सद्दाम से मॉब लिंचिंग का शिकार हुए तबरेज अंसारी के पीछे भाजपा का हाथ होने की बात पूछी गई तो उन्होंने इससे इनकार किया और कहा कि तबरेज को हिंसक संगठनों ने मारा था ना कि बाजपा ने और इस मामले में अभी कानूनी जांच चल रही है।

संबंधित खबर : कांग्रेस ने किया वादा, झारखंड में आई हमारी सरकार तो मॉब लिंचिंग के लिए बनेगा कड़ा कानून और हर घर के 1 सदस्य को मिलेगी नौकरी

हीं मामले को लेकर स्थानीय नागरिक मोहम्मद फुफरान कहते हैं, ‘हम लोग चाहते हैं कि हमारे इलाके में सिर्फ विकास कार्य हो और वो इस सरकार ने करके दिखाया है लेकिन जहां तक दंगों की बात है तो मुसलमानों के अंदर इसको लेकर एक तरह का डर बैठ गया है, जिस कारण देश के मुसलमान के अंदर एक डर भी है कि कहीं अगर एक बार फिर भाजपा सरकार वापस आ जाती है तो हिंदूवादी संगठनों से ताल्लुक रखने वाले लोग मजबूत हो जाएंगे और हम लोगों के साथ अत्याचार करेंगे। इसलिए मुसलमान भाजपा से डरता है, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि हर मुसलमान भाजपा को दंगाई पार्टी बोलता है, इसमें सबकी अपनी निजी राय है।

मोदी सरकार को लेकर बाघमारा के रहने वाले विमल तिवारी कहते हैं, 'मोदी सरकार के राज में आयुष्मान योजना के तहत काफी अच्छा काम हुआ है, इस योजना के कारण ही गरीब अपना इलाज करवा पा रहा है।'

विमल दुकान में मजदूरी करते हैं और दिन का 250 रुपए कमा पाते हैं। विमल के ऊपर पूरे परिवार को चलाने की जिम्मेदारी भी है। जब विमल से उनके बीपीएल कार्ड के बारे में पूछा जाता है तो विमल बताते हैं कि मेरा बीपीएल कार्ड नहीं बना हुआ है। मैं मजदूर आदमी हूं, इतना समय नहीं हो पाता है कि बीपीएल कार्ड बना पाऊं। विमल बताते हैं कि मेरा आयुष्मान योजना का कार्ड बना हुआ है, लेकिन उसका इस्तेमाल बीमार होने पर ही करूंगा।

संबंधित खबर : झारखंड चुनाव में पर्दे के पीछे कारपोरेट वार, अंबानी का चैनल नहीं दिखायेगा भाजपा नेता सरयू राय के पक्ष में कोई पॉजिटिव न्यूज

विमल के साथ खड़े एक व्यक्ति पीएम मोदी की तारीफ करते हुए मोदी के लिए फांसी में चढ़ने को तक तैयार हो जाते हैं। वह कहते हैं कि अगर मेरे लिए सरकार कुछ नहीं कर रही है, फिर भी मैं तकलीफ में रहकर मोदी को ही वोट दूंगा और जरूरत पड़ी तो उनके लिए फांसी भी चढ़ जाऊंगा। प्याज के बढ़ते दामों को लेकर जब उनसे पूछा जाता है तो वह कहते हैं कि पाकिस्तान में तो तीन सौ रुपये किलो प्याज बिक रहा है, जिससे काफी खुशी होती है। जब उनसे पूछा कि आप पाकिस्तान रहते हैं या झारखंड में? तो वह इसपर उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में प्याज का दाम 300 रुपए है और भारत में 80। हमारा देश तरक्की तो कर ही रहा है ना’

के एक स्थानीय निवासी सरकार के ऊपर महंगाई को कम ना करने का आरोप लगाते हैं और कहते हैं, जब चुनाव आते हैं तो सरकारें सब्जी, पेट्रोल, डीजल सब चीजों को सस्ता कर देती है, लेकिन जैसे ही चुनाव खत्म होते हैं तो इन सबके दाम काफी बढ़ जाते हैं। सरकारें केवल चुनाव के समय ही जनता को याद करती हैं।

ई विधानसभा सीटों पर 2017 के मुकाबले 2019 में भाजपा की लहर कम हो गई है। लेकिन वाघमारा ऐसी विधानसभा सीटी है जहां मतदाता तालठोक कर कह रहे हैं कि जितेगी तो भाजपा ही। बाघमारा विधानसभा के विधायक ढुल्लू महतो है। यहां के मतदाता कहते हैं कि ढुल्लू जी ने तो विकास की झड़ी लगा दी है लेकिन जनज्वार के ग्रांउड रिपोर्ट में विकास की झड़ी नहीं बल्कि सड़के धूल खाती दिख रही हैं। सड़क कम गड्ढे ज्यादा नजर आ रहे हैं। लेकिन उनके सर्मथकों का कहना है कि अगर सड़क खराब हैं तो इसमें विधायक का कोई कसूर नहीं है।

भाजपा समर्थक मतदाता आगे कहते हैं, सड़क निर्माण का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। विधायक जी भगवान विश्वकर्मा तो नहीं है कि जो जादू की छड़ी घुमाई और सड़क बन गई। धीरे-धिरे विकास हो ही रहा है। इनका कहना है कि वाघमारा विधानसभा में ढुल्लू महतो का इस कदर बोलबाला है कि यहां के युवा इनकों 15 साल की उम्र से ही जानने लगे हैं। ढुल्लू जी ने 20 हजार लोगों को रोजगार मुहैया करवाया है। बंद पड़ी कोईलरी को खुलवाया जिसके वजह से कई लोगों को रोजगार मिला है।

Next Story

विविध

Share it