Begin typing your search above and press return to search.
समाज

संविदा सफाई कर्मचारियों को नहीं मिल रहा वेतन, प्रधानमंत्री मोदी को भेजेंगे खून से लिखा बैनर

Janjwar Team
3 March 2020 3:01 PM GMT
संविदा सफाई कर्मचारियों को नहीं मिल रहा वेतन, प्रधानमंत्री मोदी को भेजेंगे खून से लिखा बैनर
x

छावनी शाखा अध्यक्ष धर्मेंद्र सेठ ने बताया कि छावनी परिषद के अधिकारी व ठेकेदार मिलकर सफाई कर्मचारियों का उत्पीड़न कर रहे हैं। उन्हें 1 महीने का वेतन भी नहीं मिला, साथ ही दो पालियों में काम करने का दबाव दिया जा रहा है...

कानपुर से मनीष दुबे की रिपोर्ट

जनज्वार। ठेकेदारो की प्रताड़ना हमेशा से ही कर्मचारियों के लिये सिर का दर्द बनी रही है। ठेकेदार कर्मचारी से काम तो समय से करवाता है लेकिन उनका पारिश्रमिक देने में हमेशा से आनाकानी करता है। आज अखिल भारतीय सफाई मज़दूर संघ के बैनर तले कानपुर छावनी बोर्ड के सफाई कर्मचारियों ने कैंट में अपने खून से प्रधानमंत्री व रक्षा मंत्री के नाम से संबोधित बैनर पर हस्ताक्षर किए और कैंट विभाग समेत ठेकेदारों की प्रताड़ना के विरुद्ध न्याय मांगा।

खून से हस्ताक्षर अभियान का नेतृत्व कर रहे समाजवादी पार्टी के नेता अभिमन्यु गुप्ता ने सबसे पहले अपना खून निकाला जिसके बाद सैकड़ों की संख्या में सफाई कर्मचारियों ने भी खून निकाला और फिर हस्ताक्षर किये। साथ ही घोषणा की कि ये बैनर कल प्रधानमंत्री व रक्षा मंत्री को भेजा जाएगा और छावनी बोर्ड में चल रही ठेकेदारों की घोटाले की पोल खोली जाएगी।

संबंधित खबर : सफाईकर्मी पिता की मौत के बाद नौकरी के लिए अफसरों के चक्कर काट रही बेटी ने की खुदकुशी, भूखे पेट सो रहे थे भाई-बहन

ससे पहले आज प्रशासन से कई बार वार्ता भी हुईं जिसका कोई नतीजा नहीं निकला। संघ के अध्यक्ष पप्पू ताराचंद ने बताया की समय से वेतन न मिलने और तमाम कर्मचारियों को नौकरी से हटाए जाने के विरोध में छावनी परिषद कानपुर के 180 से ज़्यादा संविदा सफाई कमर्चारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं।

छावनी शाखा अध्यक्ष धर्मेंद्र सेठ ने बताया कि छावनी परिषद के अधिकारी व ठेकेदार मिलकर सफाई कर्मचारियों का उत्पीड़न कर रहे हैं। उन्हें 1 महीने का वेतन भी नहीं मिला, साथ ही दो पालियों में काम करने का दबाव दिया जा रहा है। धर्मेंद्र सेठ ने आगे बताया कि जब सफाई कर्मचारियों ने नियमानुसार वेतन की मांग की तबसे ही अधिकारी व ठेकेदार उत्पीड़न करने लगे। जबतक अफसरों व ठेकेदार पर कार्यवाही नहीं होती तब तक हड़ताल जारी रहेगी।

संबंधित खबर : सफाई कर्मचारी के 549 पदों के लिए 7 हजार इंजीनियरों-डिग्रीधारकों ने किया आवेदन

र्मेंद्र सेठ ने बताया कि वह लगातार कानपुर में कूड़ा, आवारा जानवरों के खिलाफ अभियान चला रहे हैं। धरना प्रदर्शन को शहर की अन्य कई विपक्षी पार्टियों ने भी समर्थन किया जिसमें प्रदेश अध्यक्ष पप्पू ताराचंद, छावनी शाखा अध्यक्ष धर्मेंद्र सेठ, सपा नेता अभिमन्यु गुप्ता, कांग्रेस नेता राजाराम पाल, मनोज चौरसिया प्रमोद, मुकेश, दुलीचंद, सुधीर, विक्की मास्टर, सोनू मंत्री, सन्नो देवी, मधु, माया, रेखा, रत्ना आदि थे।

Janjwar Team

Janjwar Team

    Next Story

    विविध