Top
राष्ट्रीय

रेलवे का बड़ा ऐलान, 12 मई से इन 15 रूटों पर चलेंगी यात्री ट्रेनें, आज से शुरू होगी बुकिंग, इन बातों का रखना होगा ध्यान

Manish Kumar
11 May 2020 2:25 AM GMT
रेलवे का बड़ा ऐलान, 12 मई से इन 15 रूटों पर चलेंगी यात्री ट्रेनें, आज से शुरू होगी बुकिंग, इन बातों का रखना होगा ध्यान
x

रेलवे के मुताबिक, इसके बाद और स्पेशल ट्रेनें चलेंगी, जो नए रूटों पर चलाई जाएंगी। लेकिन रेलवे ने साफ किया है कि सब कुछ कोच की उपलब्धता पर निर्भर करेगा...

नई दिल्ली, जनज्वारः भारतीय रेलवे 12 मई से यात्री ट्रेन सेवा की शुरुआत करने जा रही है। शुरुआत में रेलवे 15 जोड़ी ट्रेनें चलाएगी। ये ट्रेने स्पेशल ट्रेन के रूप में चलेगी ।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, "ट्रेने न्यू दिल्ली से 15 स्थानों को जाएगी। शुरुआत में ये ट्रेने डिब्रूगढ़, अगरतल्ला, पटना, बिलासपुर, रांची, भुनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुअनंतपुरम ,मडगांव, मुंबई सेंट्रल ,अहमदाबाद और जम्मू तवी को जाएगी।"



?s=20

रेलवे के मुताबिक, इसके बाद और स्पेशल ट्रेनें चलेंगी, जो नए रूटों पर चलाई जाएंगी। लेकिन रेलवे ने साफ किया है कि सब कुछ कोच की उपलब्धता पर निर्भर करेगा। गौरतलब है कोविड-19 वायरस के मद्देनजर रेलवे ने 20 हजार कोच को हेल्थ केयर कोच में बदल रखा है।

यह भी पढ़ें- जम्मू कश्मीर के छात्रों ने खाली किया जामिया विश्वविद्यालय का हॉस्टल, लौटे अपने घर

इन बातों का रखना होगा ध्यान

1-इन ट्रेनों में आरक्षण के लिए बुकिंग 11 मई को शाम 4 बजे से शुरू होगी और केवल आईआरसीटीसी की वेबसाइट (https://www.irctc.co.in/) पर उपलब्ध होगी

2-रेलवे स्टेशनों पर स्थित टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे और बुकिंग काउंटर पर कोई भी टिकट (प्लेटफॉर्म टिकट सहित) जारी नहीं किया जाएगा।

3-केवल वैध कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही रेलवे स्टेशनों में प्रवेश करने की अनुमति होगी।

4-यात्रियों के लिए फेस कवर या मास्‍क लगाना अनिवार्य होगा

5-ट्रेन के प्रस्थान करने के समय यात्रियों को अपनी स्क्रीनिंग करानी होगी तथा केवल उन्‍हीं यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी जिनमें इस रोग का कोई भी लक्षण नहीं होगा।

6-ट्रेनों के परिचालन कार्यक्रम सहित विस्तृत विवरण उचित समय पर अलग-अलग जारी किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- प्रवासी मजदूरों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए हिमाचल की तरह दूसरे राज्य क्यों नहीं उठा रहे कदम

चलती रहेंगी श्रमिक ट्रेनें

रेलवे ने साफ किया है कि श्रमिक ट्रेनें चलती रहेगीं. एक ट्वीट कर रेलवे ने यह जानकारी दी.



?s=20

विभिन्न स्थानों पर फंसे प्रवासी श्रमिकों, तीर्थयात्रियों, पर्यटकों, विद्यार्थियों और अन्य व्यक्तियों की आवाजाही विशेष रेलगाड़ियों से सुनिश्चित करने के संबंध में गृह मंत्रालय का आदेश प्राप्‍त होने के बाद भारतीय रेलवे ने ‘श्रमिक स्पेशल’ ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया था।

10 मई 2020 तक देश भर के विभिन्न राज्यों से कुल 366 ‘श्रमिक स्पेशल’ ट्रेनें चलाई गई हैं. गौरतलब है कि इन श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में अधिकतम 1200 यात्रियों को ले जाया गया है.

Next Story

विविध

Share it