सिक्योरिटी

बाबा रामदेव नहीं उद्योगपति रामदेव कहिए, अब रखा टेलीकॉम इंडस्ट्री में कदम

Janjwar Team
28 May 2018 9:53 PM GMT
बाबा रामदेव नहीं उद्योगपति रामदेव कहिए, अब रखा टेलीकॉम इंडस्ट्री में कदम
x

अंबानी के जियो की टक्कर में आया रामदेव का स्वदेशी समृद्धि सिम कार्ड, स्वदेशी खान—पान, व्यायाम, दवा के बाद लुभावने आॅफरों के साथ किया इस इंडस्ट्री का रुख

जनज्वार। योग से चर्चित हुए रामदेव ने पहले दवाओं, उसके बाद खाद्य इंडस्ट्री और अब टेलीकॉम सेक्टर में भी कदम रख लिया है। कहा जा रहा है कि टेलीकॉम सेक्टर में वह सीधे—सीधे बिजनैस टाइकून और उद्योगपति मुकेश अंबानी को टक्कर देंगे।

गौरतलब है कि कुछ समय पहले जियो को मार्केट में उतारकर अंबानी ने इंटरनेट क्रांति ला दी है। जियो के आने के बाद पहले से इस इंडस्ट्री में राज कर रहे एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया समेत तमाम कंपनियों को अपने रेटों को गिराना पड़ा था ताकि इस सेक्टर पर एकछत्र जियो राज न करे।

अब जियो के मुकाबले में योग को प्रचारित—प्रसारित करने के लिए ख्यात रामदेव ने भी पतंजलि सिम लांच कर दिया है। रामदेव ने पतंजलि ब्रांड के तहत भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के साथ मिलकर मिलकर टेलीकॉम इंडस्ट्री में कदम रखा है।

इस सिमकार्ड का नाम 'स्वदेशी समृद्धि सिम कार्ड' नाम रखा गया है। हालांकि शुरुआत में यह सिमकार्ड सिर्फ पतंजलि के कर्मचारियों को उपलब्ध कराया जाएगा, मगर बाद की योजना के तहत इसका विस्तार कर सिम कार्ड सभी ग्राहकों के लिए पेश करने की योजना है।

रामदेव के स्वदेशी सिम कार्ड के लिए ग्राहकों को 144 रुपये का रीचार्ज कराना होगा, जिसमें 2GB डेटा के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा रहेगी। डेटा और कॉलिंग की सुविधा के साथ ग्राहकों को रोजाना 100 एसएमएस भी मिलेंगे। यही नहीं इस लुभावने आॅफर के तहत टेलीकॉम इंडस्ट्री में अपने कदम जमाने के लिए ग्राहकों को पतंजलि प्रोडक्ट्स पर 10 प्रतिशत अतिरिक्त डिस्काउंट देने की योजना पर भी काम किया जा रहा है।

—जियो की टक्कर का इसे इसलिए भी कहा जा रहा है क्योंकि शुरुआत में काफी दिनों तक जियो ने भी अपने ग्राहकों को मुफ्त कॉलिंग और अनलिमिटेड इंटरनेट, मैसेजेज की सुविधा दी थी। बाबा रामदेव के सिमकार्ड के उपभोक्ताओं को 2.5 लाख रुपये तक का मेडिकल इंश्योरेंस और 5 लाख रुपए तक का लाइफ इंश्योरेंस देने का लुभावना आॅफर भी है।

'स्वदेशी समृद्धि सिम कार्ड' की लॉचिंग के अवसर पर बाबा रामदेव ने कहा, 'बीएसएनएल एक स्वदेशी नेटवर्क है और पतंजलि और बीएसएनएल का लक्ष्य देश की सेवा करना है। इसके जरिए कंपनी का लक्ष्य चैरिटी करना है। हमारा नेटवर्क ना सिर्फ सस्ता डेटा और कॉल पैकेज देगा, बल्कि लोगों को हेल्थ और लाइफ इंश्योरेंस की सुविधा भी देगा।'

गौरतलब है कि इस सिम के साथ जो इंश्योरेंस दिया जा रहा है, वह सिर्फ रोड एक्सीडेंट होने पर ही कवर किया जाएगा। शुरुआत में पतंजलि के कर्मचारी अपना आईडी कार्ड दिखाकर शुद्ध स्वदेशी सिमकार्ड खरीद सकते हैं।

लोग रामदेव के स्वदेशी सिमकार्ड के तरह—तरह से मजे भी लेने लगे हैं। सोशल नेटवर्किंग साइट पर स्वदेशी सिमकार्ड पर आसिफ रजा ने ट्वीट किया है, 'आपने #पतंजलि के क्रीम, पाउडर, साबुन, बिस्किट, आटा इत्यादि प्रोडक्ट्स को तो देखा ही होगा लेकिन अब #पतंजलि #सिम कार्ड भी आ गया है। अब आप सोच रहे होंगे ये भी हर्बल होगा। पर जनाब ये हर्बल तो नहीं लेकिन स्वदेशी जरूर है। दरअसल इसका नाम है स्वदेशी समृद्धि सिम कार्ड।’

कोई कह रहा है क्या स्वदेशी सिमकार्ड में गोबर और गोमूत्र का प्रयोग किया होगा, क्योंकि इन दोनों के बिना यह स्वदेशी कैसे होगा। और भी तरह तरह की टिप्पणियां सोशल मीडिया पर छाई हुई हैं।

Next Story

विविध

Share it