Top
पंजाब

लॉकडाउन : वर्क फ्रॉम होम के लिए इंटरनेट की मांग बढ़ी, कमजोर नेटवर्क बढ़ा रहा मुश्किलें

Nirmal kant
21 April 2020 8:36 AM GMT
लॉकडाउन : वर्क फ्रॉम होम के लिए इंटरनेट की मांग बढ़ी, कमजोर नेटवर्क बढ़ा रहा मुश्किलें
x

पंजाब में कोरोना वायरस के लिए कर्फ्यू है तो हरिणा में लॉकडाउन, चंडीगढ़ में भी यहीं स्थिति है। ऐसे में हर कोई नेट पर ही लगा हुआ है। अचानक यूजर बढ़ जाने से नेटवर्क में खासी दिक्कत आ रही है। इस वजह से लोग खासे परेशान हो रहे हैं...

जनज्वार ब्यूरो, चंडीगढ़। घर से काम करना अब थोड़ा मुश्किल हो गया है। इसकी वजह यह है कि पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में नेटवर्क की खासी समस्या आ रही है। बार बार कनेक्शन कट रहा है। डाटा अपलोड व डाउन लोड की स्पीड भी काफी कम हो गयी है। इस वजह से काम की रफ्तार खासी कम हो रही है। सबसे अधिक परेशानी उन छात्र एवं छात्राओं के सामने आ रही है जो परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। ऑफिस का ऑनलाइन कामकाज करने वालों का कार्य भी प्रभावित हो रहा है।

इंजीनियर स्टूडेंट रामकुमार ने बताया कि चार दिन से लगातार नेट में समस्या आ रही है। उन्होंने बताया कि एक तो पहले ही हमें इस तरह से लंबे समय तक पढ़ने की आदत नहीं थी। इस पर यदि नेट की स्पीड कम हो तो बार बार मन पढ़ाई से हटता रहता है। इसी तरह की समस्या एग्रीकल्चर साइंस के स्टूडेंट रोहित ने व्यक्त है।

खबर : कोरोना की महामारी के बीच पिछले 2 हफ्तों में पंजाब के 1800 NRI गए विदेश

न्होंने बताया कि उनकी कक्षा आॅन लाइन चल रही है। लेकिन नेट की दिक्कत की वजह से वह सही से इसमें भाग नहीं ले पा रहा हूं। उसने बताया कि यदि नेट की समस्या दूर हो जाए तो उसकी पढ़ाई ठीक से हो सकती है।

ईटी विशेषज्ञ प्रदीप चौधरी ने बताया कि इस वक्त हर कोई खाली है। घर पर सभी लॉकडाउन है। ऐसे में उनके पास करने के लिए ज्यादा कुछ नहीं है। उन्होंने बताया कि इस वजह से हर कोई अपना मोबाइल खोल कर यूट्यूब या सोशल साइट पर व्यस्त है। इसके चलते ही नेटवर्क की समस्या आ रही है। उन्होंने बताया कि जब एक साथ बहुत सारे यूजर्स आ जाते हैं, तो इस तरह की दिक्कत आती है।

चौधरी ने बताया कि इस समस्या के समाधान के लिए हमें ऐसे वक्त काम करना होगा जब ज्यादा यूजर्स न हो। इसके लिए सुबह सुबह का वक्त ठीक रहता है। क्योंकि उस वक्त बहुत से लोग नेट पर सक्रिय नहीं होते। खासकर वह लोग जो समय व्यतित करने के लिए नेट पर आते हैं। यदि यू ट्यूब पर वीडियो देख रहे है तो इसकी सटिंग में एक आप्शन है, इससे पिक्चर क्वालिटी थोड़ी कम हो जाती है। इस तरह से यदि हम करते हैं तो नेट की स्लोस्पीड से छुटकारा मिल सकता है।

संबंधित खबर : कोरोना वायरस से पंजाब पुलिस के एसीपी की मौत, सीएम अमरिंदर सिंह ने जताया दु:ख

न्होंने यह भी बताया कि नेट यदि हम यूज कर रहे हैं तो बीच बीच में ब्रेक भी लेते रहे। लगातार नेट यूज करने से भी कमजोर नेटवर्क की समस्या आती रहती है। परिवार के सभी सदस्य अलग अलग नेट चलाने की बजाय टीवी पर नेट चला कर मनसपंद कार्यक्रम देख सकते हैं। ऐसे कुछ उपाय यदि हम करते हैं तो इस समस्या से काफी हद तक राहत पा सकते हैं।

Next Story

विविध

Share it